Move to Jagran APP

आंगनबाड़ी, पीडीएस व आशा के पास रहेगा एईएस मरीजों की जांच किट

मधुबन प्रखंड की सवंगिया पंचायत में शनिवार को चमकी बुखार की रोकथाम को लेकर आयोजित चौपाल में डीएम शीर्षत कपिल अशोक ने आवश्यक दिशा-निर्देश दिया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 12 Apr 2020 12:34 AM (IST)Updated: Sun, 12 Apr 2020 06:09 AM (IST)
आंगनबाड़ी, पीडीएस व आशा के पास रहेगा एईएस मरीजों की जांच किट
आंगनबाड़ी, पीडीएस व आशा के पास रहेगा एईएस मरीजों की जांच किट

मोतिहारी । मधुबन प्रखंड की सवंगिया पंचायत में शनिवार को चमकी बुखार की रोकथाम को लेकर आयोजित चौपाल में डीएम शीर्षत कपिल अशोक ने आवश्यक दिशा-निर्देश दिया। कहा कि एक तरफ कोरोना का संकट है तो दूसरी तरफ चमकी बुखार का सीजन का आ गया है। मधुबन प्रखंड हाई रिस्क जोन में चिन्हित है। चमकी बुखार एक संक्रामक बीमारी है। जिससे 1-15 आयु वर्ष के बच्चे ज्यादा प्रभावित होते हैं। इस मौसम में कुछ सावधानियां बरते की आवश्यकता है। अनावश्यक बच्चों को धूप में बाहर न जाने दें। बुखार, पैर में थरथराहट, मानसिक व शारीरिक चेतना बदलाव होने की स्थिति में बच्चों को बिना समय गवाएं नजदीक के पीएचसी में ले जाएं। कहा कि गत वर्ष पूरे जिले में 31 बच्चों की मौत हुई थी। जिसमें मधुबन प्रखंड के ही 22 बच्चे थे। सवंगिया वार्ड नंबर तीन के पांच बच्चों की मौत हुई थी। कोई भी व्यक्ति इस तरह के लक्षण वाले बच्चे को अपने वाहन से सहयोग कर सकता है। बदले में उसे स्वास्थ्य विभाग चार सौ रुपये उपलब्ध कराएगा। मधुबन के 13 पंचायतों में से 11 पंचायतों के 22 गांव एईएस प्रभावित है। डीएम ने बताया कि एईएस का कीट आंगनबाड़ी केन्द्रों, पीडीएस दुकानों व आशा कार्यकर्ताओं के पास मौजूद रहेगा। कहा कि जिला प्रशासन ने संकल्प लिया है कि इस वर्ष एक भी बच्चों की मौत नहीं हो। इसके लिए अभी से तैयारी शुरू कर दी गई है। अब तक चमकी बुखार के 5 बच्चे सामने आए हैं। जिनका उपचार करके घर भेजा जा चुका है। इस कार्य में कोई कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। पीएचसी समेत सभी स्वास्थ्यकर्मियों को अलर्ट मोड पर रखा गया है। इसके लिए अतिरिक्त एम्बुलेंस की व्यवस्था की गई है। मधुबन पीएचसी में चमकी बुखार के पीड़ित बच्चों के लिए 6 बेड का एक वार्ड बनाया गया है। मौके पर डीडीसी अखिलेश कुमार सिंह, सीएस मो. रिजवान अहमद, एसडीओ मेधावी, डीएसपी दिनेश कुमार पांडेय, सीओ राकेश रंजन, बीडीओ विपुल भारद्वाज, थानाध्यक्ष संतोष कुमार शर्मा, डॉ. शत्रुघ्न प्रसाद शाही, डीपीएम वरूण कुमार, अमित अचल, स्वास्थ्य प्रबंधक कुंदन कुमार, सीओ वीणा चौधरी, प्रज्ञा रंजन, सतीश कुमार, समाजसेवी किशोरी सहनी, पैक्स अध्यक्ष कामेश्वर कुशवाहा, आशपूरण कुशवाहा, गोपाल कृष्ण, सुरेंद्र प्रसाद, शोभा देवी, मनीषा, गुंजन भारती समेत सभी आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका, वार्ड सदस्य आदि मौजूद थे। क्वरांटाइन सेंटर पर भोजन का बेहतर प्रबंध का निर्देश मधुबन, संस : डीएम शीर्षत कपिल अशोक ने शनिवार को भेलवा पंचायत सरकार भवन में बनाए गए क्वारांटाइन सेंटर का औचक निरीक्षण कर वहां की व्यवस्था की जानकारी ली। इस दौरान सेंटर पर रह रहे प्रवासियों से व्यवस्था की भी जानकारी ली। इसके बाद क्वारांटाइन सेंटर प्रभारी गाजी हसन, मुखिया विमल दास को भोजन का बेहतर प्रबंध करने का निर्देश दिया। इसके साथ चिकित्सकों की टीम को लगातार मॉनेटरिग करने का निर्देश दिया। कहा कि समय के पूर्व भागने वाले को पकड़कर पुन: मोतिहारी स्थित आईसोलेशन केंद्र पर क्वरांटाइन किया जाएगा।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.