Move to Jagran APP

382 स्थलों पर पुलिस की पैनी नजर

दुर्गा पूजा को शांति पूर्ण ढंग से मनाने के लिए जिला प्रशासन ने कमर कस ली है। पूरे जिले को तीन भागों में सुरक्षा की व्यवस्था की गई है। पहले भाग में जगह-जगह पुलिस बल के साथ 382 जगहों पर मजिस्ट्रेट की तैनात की गई है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 06 Oct 2019 12:19 AM (IST)Updated: Sun, 06 Oct 2019 12:19 AM (IST)
382 स्थलों पर पुलिस की पैनी नजर
382 स्थलों पर पुलिस की पैनी नजर

दरभंगा । दुर्गा पूजा को शांति पूर्ण ढंग से मनाने के लिए जिला प्रशासन ने कमर कस ली है। पूरे जिले को तीन भागों में सुरक्षा की व्यवस्था की गई है। पहले भाग में जगह-जगह पुलिस बल के साथ 382 जगहों पर मजिस्ट्रेट की तैनात की गई है। वहीं, दूसरे भागों में शहरी क्षेत्र को नौ जगहों पर बैरिकेडिग और ड्रॉप गेट बनाकर भारी वाहनों पर रोक और यातायात व्यवस्था को सु²ढ़ करने के लिए पुलिस बल की तैनाती की गई है। तीसरे लेयर में दोनों व्यवस्थाओं की निगरानी के लिए टीम बनाई गई है। इसमें पूरे जिले को चार भागों में बांटकर सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी की जा रही है। इसमें सदर अनुमंडल को दो भागों में बांटा गया है। सदर के पार्ट वन में एसडीओ राकेश कुमार और एसडीपीओ अनोज कुमार, कमतौल में डीसीएलआर पुष्पेश कुमार और यातायात डीसीपी बिरजू पासवान सुरक्षा व्यवस्था पर पैनी नजर रखेंगे। जबकि, बिरौल में एसडीओ ब्रजकिशोर लाल और एसडीपीओ दिलीप कुमार झा एवं बेनीपुर में एसडीओ प्रदीप कुमार झा और एसडीपीओ उमेश्वर चौधरी पल-पल की खबर लेंगे। शहरी क्षेत्र को सात सेक्टर में बांट कर मजिस्ट्रेट और पुलिस पदाधिकारियों की चार-चार बलों के साथ तैनाती कर पूजा स्थलों और पंडालों में तैनात पुलिस और पदाधिकारियों की निगरानी की जाएगी। लोहिया चौक, दारूभट्टी, गायत्री मंदिर, इमामबाड़ी, नीम चौक, किलाघाट में तैनात पुलिस कर्मियों पर नजर रखने के लिए बतौर मजिस्ट्रेट कार्यपालक अभियंता भवन दिलीप कुमार और निरीक्षक आरके शर्मा, पंडासराय, लोहिया चौक, रहमगंज, मौलागंज, नाका नंबर पांच, मिलान चौक को ले कार्यपालक अभियंता शहरी अधाराभूत संरचना और निरीक्षक सुनील कुमार, बंगलागढ़, बड़ी बाजार, दरभंगा टावर, आयकर चौक, हसनचक, किलाघाट पर मनरेगा कार्यपालक अभियंता विदेश्वरी राम और अवर निरीक्षक बुद्धुदेव राम, दोनार, भठियारीसराय, किलाघाट में अभियंत्रण संगठन प्रमंडल वन के कार्यपालक अभियंता महेश्वर प्रसाद सिंह और निरीक्षक केदार प्रसाद, लहेरियासराय, बेंता, कर्पूरी चौक, अल्लपट्टी, दोनार, दरभंगा रेलवे स्टेशन, हराही पोखर पर पीएचइडी के कार्यपालक अभियंता कालिका प्रसाद और निरीक्षक अरविद कुमार पाल, बेला गुमटी से शिवधारा तक में कार्यपालक अभियंता पारसनाथ सिंह और अवर निरीक्षक शिव कुमार एवं नाका पांच से आयकर चौराहा से हराही मोड़ तक विद्युत कार्यपालक अभियंता नवीन मंडल एवं अवर निरीक्षक रंजन कुमार को बतौर पर्यवेक्षक के रूप में तैनात किया गया है।

loksabha election banner

-------------------

कंट्रोल रूप चालू :

जिला प्रशासन की देखरेख में समाहरणालय परिसर में कंट्रोल रूम संचालित है। जहां हर तरह की व्यवस्था है। कंट्रोल रूम के 06272-240600 नंबर पर किसी भी मदद के लिए कोई सूचना दे सकते हैं, ऐसी व्यवस्था की गई है। इसके बनाए गए प्रभारी जिला अल्पसंख्यक पदाधिकारी वसीम अहमद के 9546412111 व्हाट्सएप नंबर पर कोई जरूरत के फोटो अथवा सूचना पोस्ट कर सकते हैं। कंट्रोल रूप में 11 अतिरिक्त मजिस्ट्रेट को रिजर्व रखा गया है। यहां तीन भागों में तीन पदाधिकारियों की तैनाती की गई है। सभी तीन पालियों में काम करेंगे। सुबह 7 बजे से दिन के दो बजे, दो बजे से देर शाम 9 बजे और 9 बजे से सुबह के 7 बजे तक सभी कर्मी विधि-व्यवस्था के संधारण में तैनात रहेंगे।

----------

सिविल ड्रेस में तैनात रहेगी महिला पुलिस, सीसीटीवी से निगरानी :

पूजा पंडालों में महिला पुलिस को सिविल ड्रेस में तैनात किया गया है। खासकर आरती और मंदिर में पूजा अर्चना करने दौरान पैनी नजर रखी जा रही है। पूरे शहर को सीसीटीवी कैमरा से निगरानी की जा रही है। एक सेक्शन फोर्स को इस कार्य में लगाया गया है। जो कंट्रोल रूम से सभी डिस्प्ले बोर्ड को देखकर संबंधित पुलिस पदाधिकारियों को अलर्ट करने में लगे हैं। किसी भी संदिग्ध को डिस्प्ले पर देखते ही संबंधित इलाके के पुलिस पदाधिकारियों को हुलिया, रंग, कपड़ा का रंग, लंबाई आदि की जानकारी देकर उससे पूछताछ करने को कहा जाता है। नाम व पता के सत्यापन के बाद ही उसे छोड़ने का निर्देश है। हर पूजा पंडालों में पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती की गई है। जहां पुलिस बल की तैनाती नहीं है वहां चार-चार चौकीदारों को तैनात किया गया है। इससे पूजा अर्चना करने वालों को काफी राहत मिलेगी। रोजाना बिजली की व्यवस्था, पंडालों की मजबूती, अग्निशमन रोधक, तैयारी आदि का निरीक्षण करने को कहा गया है। पोषक क्षेत्र में पूर्व से घटित सामाजिक सौहार्द को बिगाड़ने वाली घटना को अवलोकन कर असामाजिक तत्वों पर निगरानी करने को कहा गया है। धार्मिक उन्माद फैलाने वाले व्हाट्सएप और फेसबुक पोस्ट पर पैनी नजर रखने को कहा गया है। हालांकि, सुरक्षा व्यवस्था पर डीएम डॉ. त्यागराजन एसएम और एसएसपी बाबू राम स्वयं पैनी नजर बनाए हुए हैं।

---------------------

मेला घूमने के दौरान घर का रखें ख्याल :

पूजा में शामिल होने अथवा मां का दर्शन करने व मेला घूमने का फायदा कोई चोर नहीं उठाए इसलिए श्रद्धालुओं को अपने घर पर ध्यान रखने को कहा गया है। घर से बाहर निकलने पर पड़ोसी को सूचना देकर निकलने की नसीहत दी गई है। घर के लोगों दो पार्ट में मेले का आनंद लेना चाहिए। इससे घर खाली नहीं रहेगा और चोरों पर नजर रहेगी। हालांकि, एसएसपी ने सभी थाना को मुख्य सड़क से लेकर लिक पथ व पतली गली में भी गश्ती करने का निर्देश दिया है।

----------------------------

आग से निपटने के लिए समिति तैयार :

पूजा-पंडालों में आग से निपटने के लिए विभिन्न पूजा समितियों ने तत्काल अपनी व्यवस्था की है। मसलन, पंडाल के किनारे बोरी में बालू को भरकर रखा गया है। साथ ही प्लास्टिक के डिब्बों में पानी रखा गया है। वहीं छोटे-छोटे उपस्कर व यंत्र की भी व्यवस्था की गई है। स्थिति से सामना करने के लिए चादर व रस्सी की व्यवस्था की गई है।

----------------------

छोटे बच्चों पर रखे ध्यान :

मेले में घूमने दौरान छोटे बच्चों पर ध्यान रखने की जरूरत है। बच्चों के भटक जाने पर पूजा समिति सदस्यों से मदद लें और काउंटर से उदघोषणा कराएं। ताकि, बच्चे को सुरक्षित स्थान तक पहुंचाया जा सके। ऐसे सभी अभिभावक अपने बच्चों पर विशेष ध्यान रखें ताकि, वह भीड़ में कही भटक नहीं पाए।

------------------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.