Move to Jagran APP

Bihar News: चमकी बुखार को लेकर स्वास्थ्य विभाग का अलर्ट जारी, बचाव और सावधानियों को लेकर दिए ये निर्देश

गर्मी बढ़ने के साथ ही चमकी बुखार को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है और इसके चलते सोमवार को ऑनलाइन बैठक में स्वास्थ्य विभाग के मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने दरभंगा में चमकी बुखार यानी एईएस से निपटने की तैयारियों का ब्यौरा लिया और उन्होंने प्रभारी सिविल सर्जन डॉ. सत्येंद्र कुमार को चमकी बुखार के कारण आने वाली चुनौती से निपटने के लिए निर्देश भी दिए।

By Dinesh Roy Edited By: Shoyeb Ahmed Published: Mon, 01 Apr 2024 08:05 PM (IST)Updated: Mon, 01 Apr 2024 08:05 PM (IST)
चमकी बुखार को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट,

संवाद सहयोगी, दरभंगा। गर्मी बढ़ने के साथ ही चमकी बुखार को लेकर स्वास्थ्य महकमा अलर्ट हो गया है। सोमवार को ऑनलाइन बैठक में स्वास्थ्य विभाग के मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने दरभंगा में चमकी बुखार यानी एईएस से निपटने की तैयारियों ब्यौरा लिया।

loksabha election banner

उन्होंने प्रभारी सिविल सर्जन डा. सत्येंद्र कुमार को चमकी बुखार की चुनौती से निपटने के लिए निर्देश भी दिया। उन्होंने जिला मुख्यालय के साथ ही सभी पीएचसियों पर कंट्रोल बनाने को कहा है।

इन्हें दिया जा रहा प्रशिक्षण

एईएस के नोडल प्रभारी डॉ. एके मिश्रा ने बताया कि जिले के सभी हेल्थ वर्कर, आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका एवं एनजीओ कर्मियों को एडवांस प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

साथ ही सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर चमकी बुखार के इलाज में प्रयुक्त होनेवाली 18 प्रकार की दवाइयां भी उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि कुछ दवाई अगले माह एस्पायर हो रही है जिसकी डिमांड भेजी गई है।

बैठक में नोडल प्रभारी ने दिए ये निर्देश

बैठक के दौरान नोडल प्रभारी ने बताया कि जिला मुख्यालय समेत सभी पीएचसियों में कंट्रोल रूम एक सप्ताह के भीतर कार्यरत हो जाएगा। चमकी बुखार से ग्रसित बच्चों के लिए प्रत्येक पीएचसी पर एडीफाइड रूम में दो-दो बेड मौजूद है।

मंगलवार से जिला स्तरीय टीम के सदस्य पीएचसी का इसकी व्यवस्था को सुचारू करेंगे। बैठक के दौरान चमकी को धमकी स्लोगन के साथ ही इससे बचाव और सावधानियों का प्रचार-प्रसार करने का भी निर्देश दिया गया है।

ये भी पढे़ं-

कक्षा 6 से 8 तक की NCERT की किताबें बाजार से गायब, प्राइवेट स्कूल अधिक दामों पर बेच रहे निजी प्रकाशकों की पुस्तकें

Bihar Teacher News: शिक्षा विभाग का एक आदेश और चली गई सैकड़ों शिक्षकों की नौकरी, DEO को करना होगा ये काम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.