Move to Jagran APP

उम्मीदें 2024: डुमरांव और रघुनाथपुर स्टेशन की बदलेगी सूरत, बक्सर में रुकेंगी नई ट्रेनें

जिले के अलग-अलग रेलवे स्टेशनों पर नई ट्रेनों का ठहराव शुरू होने की उम्मीद भी लोगों को है। डुमरांव में जनशताब्दी एक्सप्रेस और रघुनाथपुर में मगध एक्सप्रेस के ठहराव की व्यवहार्यता के संबंध में सकारात्मक रिपोर्ट पूर्व मध्य रेलवे ने बोर्ड को दे दी है। अब इन ट्रेनों के ठहराव के संबंध में बोर्ड को फैसला लेना है। लोकसभा चुनाव से पहले इन दोनों ट्रेनों का ठहराव शुरू हो जाएगा।

By Shubh Narayan Pathak Edited By: Rajat Mourya Published: Wed, 27 Dec 2023 05:59 PM (IST)Updated: Wed, 27 Dec 2023 05:59 PM (IST)
डुमरांव और रघुनाथपुर स्टेशन की बदलेगी सूरत, बक्सर में रुकेंगी नई ट्रेनें (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, बक्सर। नया वर्ष बक्सर जिले के लिए रेलवे के लिहाज से नई संभावनाओं का वर्ष बनेगा। बक्सर जिले के तीन रेलवे स्टेशनों रघुनाथपुर, डुमरांव और चौसा की सूरत 2024 में बदलने वाली है। इसके लिए डुमरांव में कार्य शुरू हो चुका है। रघुनाथपुर में शिलान्यास हो चुका है, तो चौसा में काम शुरू करने की तैयारी है। रेलवे के बड़े अधिकारियों का दावा है कि बक्सर रेलवे स्टेशन के विकास के लिए भी डीपीआर तैयार किया जा रहा है और इस दिशा में भी जल्दी ही कार्य शुरू किया जाएगा।

loksabha election banner

लोकसभा चुनाव नजदीक होने के कारण उम्मीद है कि रेलवे इन सभी योजनाओं पर काम जरूर आगे बढ़ाएगा। अगले वर्ष बक्सर रेलवे स्टेशन के पूर्वी समपार फाटक पर फुट ओवरब्रिज का शुरू होना पूरी तरह तय है। इसका निर्माण लगभग पूरा हो चला है। चौसा रेलवे स्टेशन पर रोड ओवरब्रिज के संपर्क पथ का निर्माण फिलहाल बहुत ही सुस्त गति से चल रहा है, लेकिन अगर इसमें थोड़ी भी तेजी आती है, तो अगले साल इसके पूरा होने की उम्मीद रहेगी।

बक्सर में निर्माणाधीन रोड ओवरब्रिज भी 2024 तक पूरा हो सकता है। डुमरांव रेलवे स्टेशन की पश्चिमी गुमटी पर भी रोड ओवरब्रिज बनाने की तैयारी है। अगले साल इसका कार्य शुरू होने की उम्मीद स्थानीय लोग लगाए बैठे हैं।

नई ट्रेनों का ठहराव मिलने की उम्मीद

जिले के अलग-अलग रेलवे स्टेशनों पर नई ट्रेनों का ठहराव शुरू होने की उम्मीद भी लोगों को है। डुमरांव में जनशताब्दी एक्सप्रेस और रघुनाथपुर में मगध एक्सप्रेस के ठहराव की व्यवहार्यता के संबंध में सकारात्मक रिपोर्ट पूर्व मध्य रेलवे ने बोर्ड को दे दी है। अब इन ट्रेनों के ठहराव के संबंध में बोर्ड को फैसला लेना है। पूरी उम्मीद है कि लोकसभा चुनाव से पहले इन दोनों ट्रेनों का ठहराव शुरू हो जाएगा।

बक्सर रेलवे स्टेशन पर संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस का ठहराव शुरू करने के लिए केंद्रीय मंत्री सह स्थानीय सांसद के स्तर से रेलवे को पत्राचार किया गया है। उनका दावा है कि इस ट्रेन का ठहराव भी जल्दी ही शुरू होगा।

2023 में पिछड़ता दिखा बक्सर

रेल सुविधाओं के विकास के लिहाज से बक्सर 2023 में आसपास के सभी जिलों की अपेक्षा पिछड़ता दिखा। बीते वर्ष आरा, बलिया, गाजीपुर जैसे रेलवे स्टेशनों के साथ करहिया जैसे हाल्ट तक का विकास हुआ, लेकिन बक्सर में एक-दो ट्रेनों का ठहराव मिलने से अधिक काम नहीं हो सका। आसपास के सभी जिलों के सर्वप्रमुख रेलवे स्टेशन पर सुविधाओं का विकास होने के कारण वहां से लंबी दूरी की एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन शुरू हो सका है।

आरा से रांची और दिल्ली सहित अन्य कई शहरों की ट्रेनें खुलने लगी हैं। ऐसी ही बात बलिया और गाजीपुर के लिए भी है। इसके बनिस्बत बक्सर रेलवे से दक्षिण बिहार की ट्रेनों का परिचालन शुरू हाेने की उम्मीद अभी दूर-दूर तक नजर नहीं आ रही है। यह अलग बात है कि झारखंड के सांसद विद्युत वरण महतो लगातार ही बक्सर से टाटा के बीच सीधी रेल सेवा के लिए मांग कर रहे हैं। उन्होंने बीते दिनों इसके लिए रेल मंत्री से भी मुलाकात की।

ये भी पढ़ें- Buxar News: राजपुर से मालदेहपुर के बीच जल्द शुरू होगा पीपा पुल, रोजगार से लेकर बाजार भाव में आएगा बदलाव

ये भी पढ़ें- Bihar News: पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से तीन जगह जुड़ेगा बक्सर, बिहार से दिल्ली की यात्रा हो जाएगी एकदम आसान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.