Move to Jagran APP

Bihar News: नए साल में इन योजनाओं से बदल जाएगी बक्सर की तस्वीर, पावर प्लांट से मिलेगी बिजली, नई सड़कों से सुगम होगा यातायात

नई उम्मीदों का नव वर्ष 2024 दस्तक दे चुका है। जिले के लोगों को इस वर्ष से काफी अपेक्षाएं हैं। सड़क रेल स्वास्थ्य शिक्षा में बेहतरी की उम्मीद है। इन क्षेत्रों से जुड़ीं कुछ नई योजनाएं इस वर्ष आकार लेंगी कुछ योजनाएं पूरी होकर धरातल पर उतर जाएंगी तो कुछ योजनाओं को लेकर नई उम्मीदें पैदा होने के भी आसार हैं।

By Shubh Narayan Pathak Edited By: Mohit Tripathi Published: Sun, 31 Dec 2023 07:54 PM (IST)Updated: Sun, 31 Dec 2023 07:54 PM (IST)
नए साल 2024 में बदल जाएगी बक्सर की तस्वीर। (सांकेतिक फोटो)

जागरण टीम, बक्सर। नई उम्मीदों के नववर्ष 2024 में बिहार के बक्सरवासियों को सड़क, रेल, स्वास्थ्य, शिक्षा में बेहतरी की उम्मीद है। इन क्षेत्रों से जुड़ीं कुछ नई योजनाएं इस वर्ष आकार लेंगी, कुछ योजनाएं पूरी होकर धरातल पर उतर जाएंगी, तो कुछ योजनाओं को लेकर नई उम्मीदें पैदा होने के भी आसार हैं। इन योजनाओं के जरिए क्षेत्र में रोजगार की नए अवसर आएंगे। युवाओं में कौशल और ज्ञान का विकास होगा। साथ ही स्थानीय स्तर पर स्वास्थ्य सेवाएं बेहतर होंगी।

loksabha election banner

बक्सर से मिलेगी पूरे बिहार को बिजली

चौसा में निर्माणाधीन बक्सर थर्मल पावर स्टेशन की दोनों इकाइयां 2023 में ही शुरू करने का लक्ष्य था, लेकिन किसान आंदोलन और कई अन्य अड़चनों के कारण यह पूरा नहीं हो सका। एसजेवीएन थर्मल पावर लिमिटेड की इस परियोजना में 660 मेगावाट की एक यूनिट का काम लगभग पूरा हो चुका है, जबकि इतनी ही क्षमता की दूसरी यूनिट का काम भी तेजी से चल रहा है।

इसे शुरू करने में सबसे बड़ी अड़चन कोयला लाने के लिए रेलवे कारिडोर और पानी के लिए गंगा किनारे से वाटर कारिडोर बनाने की है। किसानों के विरोध के कारण ये दोनों काम नहीं शुरू हो पा रहे हैं। उच्च न्यायालय इस मामले में सख्त है। लोकसभा चुनाव के बाद हालात अनुकूल रहे, तो इसमें तेजी आएगी। यहां 660 मेगावाट की ही तीसरी यूनिट की भी स्वीकृति मिल चुकी है।

स्कूलों में हालात बदलने की उम्मीद

शिक्षा विभाग की सख्ती, बीपीएससी से शिक्षकों की नियुक्ति और नियोजित शिक्षकों को राजकीय कर्मचारी का दर्जा दिए जाने के बाद सरकारी स्कूलों में हालात बेहतर होने की उम्मीद रहेगी। शिक्षा विभाग पूरे राज्य में सुधार के लिए ढेरों प्रयास कर रहा है। उम्मीद है कि उसका लाभ जिले को भी जरूर मिलेगा।

रेलवे स्टेशनों की बदलेगी सूरत

जिले के बक्सर, डुमरांव, रघुनाथपुर और चौसा रेलवे स्टेशनों की सूरत नए वर्ष में बदलने की उम्मीद है। इनमें डुमरांव और चौसा में काम शुरू हो चुका है। रघुनाथपुर में शिलान्यास हो चुका है। बक्सर रेलवे स्टेशन के विकास का डीपीआर बनाया जा रहा है। बहुत संभव है कि चुनाव की घोषणा से पहले इसका भी शिलान्यास हो जाए।

बक्सर रेलवे स्टेशन के पूर्वी समपार फाटक पर फुट ओवरब्रिज जल्दी ही शुरू होने वाला है। यहां रोड ओवरब्रिज भी बन रहा है और इसके भी नए वर्ष में पूरा होने की उम्मीद रहेगी। चौसा में बनकर तैयार आरओबी का संपर्क पथ भी नए वर्ष में बनकर पूरा होने की उम्मीद रहेगी।

डुमरांव रेलवे स्टेशन की पश्चिमी गुमटी पर आरओबी के निर्माण की दिशा में काम शुरू हो सकता है। नए वर्ष में जिले के रेलवे स्टेशनों पर नई ट्रेनों के ठहराव के साथ ही बक्सर से होकर अमृत भारत और वंदे भारत ट्रेनों का परिचालन शुरू होने की संभावना है।

बक्सर और डुमरांव में बनेगा बाईपास

सड़कों के लिहाज से नया वर्ष अधिक लाभकारी साबित होने जा रहा है। इस साल बक्सर और डुमरांव में बाईपास सड़क के निर्माण शुरू होने की उम्मीद है। बक्सर के लिए तो टेंडर की निकल चुका है।

इसी तरह पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को बक्सर से जोड़ने के लिए हैदरिया और करीमुद्दीनपुर से दो अलग-अलग फोरलेन सड़कों का निर्माण भी तेज होने के आसार हैं। नए साल में बक्सर में गंगा पर तीसरा पुल बनाने के लिए टेंडर हो चुका है। इसी तरह डुमरांव-बिक्रमगंज हाइवे के चौड़ीकरण और बक्सर-चौसा सड़क को फोरलेन बनाने की योजना भी गति पकड़ेगी।

डुमरांव में बन रहा मेडिकल कॉलेज सह अस्पताल

डुमरांव में मेडिकल कालेज सह अस्पताल का निर्माण शुरू हो चुका है। इसका निर्माण एलएंडटी करा रही है। लोगों को उम्मीद है कि यह योजना भी जल्दी ही पूरी होगी, हालांकि इस योजना में पारदर्शिता का अभाव और मनमानी अधिक दिख रही है।

निर्माण परिसर के पास किसी तरह का कोई सूचनापट नहीं लगाया गया है, जिससे आम नागरिकों को इसके बारे में जानकारी हासिल हो सके। सरकार के नियमों के मुताबिक ऐसे सूचना पट पर योजना का नाम, प्राक्कलित राशि के साथ कार्य शुरू करने और पूरा करने की अवधि का भी जिक्र किया जाना है।

यह भी पढ़ें: Bihar Politics: Nitish Kumar के कारण क्या टूट जाएगा INDI गठबंधन? जदयू की इस नसीहत ने कांग्रेस को दी बड़ी टेंशन

Bihar News: 'राहुल गांधी अपने लिए न्‍याय यात्रा निकाल रहे हैं या ज्ञान यात्रा..?' भाजपा सांसद ने साधा निशाना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.