Move to Jagran APP

Ara News: ट्रेन में हुई तबीयत खराब तो न लें टेंशन, अब टीटीई से ले सकेंगे दवाई; पूर्व मध्य रेलवे का बड़ा फैसला

बिहार में पूर्व मध्य रेलवे यात्रियों को बड़ी सुविधा देने जा रहा है। इसके तहत अब ट्रेन में यात्रियों की तबीयत खराब होने पर टीटीई दवाई दे सकेंगे। चोट लगने पर प्राथमिक उपचार भी करेंगे। इसके लिए टीटीई के पास फर्स्ट एड किट भी उपलब्ध होगी। इसमें 5 प्रकार की दवा उपलब्ध होंगी। यह सुविधा दानापुर रेल मंडल की सभी ट्रेनों में शुरू हो गई है।

By Kanchan Kishore Edited By: Sanjeev Kumar Wed, 10 Jul 2024 05:12 PM (IST)
ट्रेन में अब टीटीई दे सकेंगे दवाई (जागरण)

जागरण संवाददाता, आरा। Ara News: पूर्व मध्य रेलवे के द्वारा सभी पांचों मंडलों में ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। अगर चलती ट्रेन में कोई यात्री बीमार होता है तो उसे टीटीई उल्टी, दस्त, बुखार, गैस, एलर्जी की दवा देंगे। चोट लगने पर प्राथमिक उपचार भी करेंगे। इसके लिए टीटीई के पास ही फर्स्ट एड किट उपलब्ध होगी। इसमें 5 प्रकार की दवा उपलब्ध होंगी।

यह सुविधा दानापुर रेल मंडल की सभी ट्रेनों में लागू कर दी गई है

यह सुविधा दानापुर रेल मंडल की सभी ट्रेनों में लागू कर दी गई है। हाजीपुर रेलवे जोन के मुख्य जन सम्पर्क पदाधिकारी सरस्वती चंद्र ने बताया कि रेल प्रशासन यात्री सुविधाओं को लेकर बेहद सजग रहेगा। इसलिए चलती ट्रेन में आपातकालीन परिस्थिति में यात्रियों के प्राथमिक उपचार की सुविधा शुरू की है।

पहले स्टेशन मैनेजर के पास दवाइयां होती थीं

अभी तक यात्रियों के लिए प्राथमिक उपचार की व्यवस्था यात्री ट्रेनों के मैनेजर (गार्ड) एवं स्टेशन अधीक्षक के पास उपलब्ध होती थी। अब यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए पूर्व मध्य रेल के पांचों मंडल में यात्री ट्रेनों के सभी टिकट चेकिंग स्टाफ (टीटीई) को दवा की किट दी जाएगी।

जिससे यात्रियों को सही समय पर दवा मिलने से हालत में सुधार हो जाए। इस फर्स्ट एड किट में सामान्य उपचार से संबंधित सभी आठ प्रकार की दवा टीटीई के पास 24 घंटे उपलब्ध रहेंगी। चलती ट्रेन में यात्री आपातकालीन परिस्थितियों में टीटीई से संपर्क कर 50 रुपए शुल्क देकर प्राथमिक उपचार के रूप में दवा ले सकेंगे।  ऑन ड्यूटी चेकिंग स्टाफ मोबाइल से डॉक्टर परामर्श के बाद संबंधित यात्री को दवा उपलब्ध कराएंगे।

यात्री को दी गई दवा का ब्यौरा दर्ज करेगा टीटीई

दवा देने के साथ टीटीई दवा का ब्यौरा, यात्री का नाम, लिंग, उम्र, पीएनआर, कोच संख्या, बर्थ संख्या, यात्रा स्टेशन का नाम, गंतव्य स्टेशन का नाम एवं परामर्शदाता डॉक्टर का नाम रिकार्ड में दर्ज करेगा। प्राथमिक उपचार किट में सामान्य उपचार जैसे- बुखार, उल्टी, दस्त, हल्की चोट, आई ड्राप, बेंडेज आदि से संबंधित दवा उपलब्ध होंगी।

ये भी पढ़ें

Pappu Yadav: 'मैं मुसलमान भाइयों के पैर पकड़ता हूं...', रुपौली पर पप्पू यादव ने खेल दिया दांव, क्या होगा खेला?

Prashant Kishor: '2025 चुनाव के बाद नीतीश कुमार...', प्रशांत किशोर के दावे से सियासी पारा हाई; अब क्या करेगी JDU?