भागलपुर [जेएनएन]। भागलपुर से रांची के बीच चलने वाली ट्रेन संख्या 13403/04 वनांचल एक्सप्रेस 30 जून से 24 कोच के साथ धनबाद होकर रांची जाएगी। अभी वनांचल 14 कोच के साथ चल रही है। 10 कोच बढऩे से यात्रियों को काफी सहूलियत होगी। कोच बढ़ाने के लिए रेलवे ने कवायद शुरू कर दी है।

दरअसल, धनबाद-चंद्रपुरा लाइन बंद होने के बाद 17 जून 2017 से वनांचल एक्सप्रेस भागलपुर से रांची के बीच आसनसोल-जयचंडी पहाड़ और बोकारो के रास्ते अप-डाउन कर रही है। पर, डीसी लाइन पर परिचालन 24 फरवरी से शुरू होने के बाद वनांचल एक्सप्रेस को पुराने मार्ग से चलाने का निर्णय रेलवे ने लिया है। परिचालन शुरू होने के बाद भागलपुर, घोघा, कहलगांव, पीरपैंती के यात्रियों को धनबाद के लिए सीधी ट्रेन मिल जाएगी।

आरक्षण के कारण हुआ विलंब

करीब 22 महीने से वनांचल एक्सप्रेस अभी दूसरे रूट से चल रही है। इस कारण इस ट्रेन का आरक्षण 29 जून तक हो गया है। ऐसे में 30 जून से आसनसोल-धनबाद-कतरास-चंद्रपुरा-बोकारो के रास्ते रांची के लिए पैसेंजर आरक्षण करा सकेंगे।

हजारों यात्रियों को होगी सहूलियत

ट्रेन में कोच बढऩे से केवल भागलपुर और रांची ही नहीं बल्कि बोकारो, धनबाद सहित भागलपुर आसपास के हजारों यात्रियों को राहत मिलेगी। अभी कम कोच होने से जनरल में सफर करने वालों को काफी परेशानी होती है।

दुर्गापुर में बदलेगा इंजन

वनांचल एक्सप्रेस ट्रेन दक्षिण पूर्वी रेलवे जोन के रांची रेल मंडल की है। कोच की संख्या बढऩे पर ट्रेन का इंजन दुर्गापुर बदलेगा।

यह है पुराना रूट

भागलपुर, साहिबगंज, बड़हड़वा, तीन पहाड़, रामपुरहाट, सैंथिया, रानीगंज, आसनसोल, धनबाद, कतरासगढ़, फुलवारीटांड, चंद्रपुरा, बोकारो स्टील सिटी, मूरी के रास्ते रांची पहुंचेगी।

Posted By: Dilip Shukla