भागलपुर। साहिबगंज-भागलपुर-किऊल के बीच ईएमयू (इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट) ट्रेन परिचालन का रास्ता दिखने लगा है। लॉकडाउन के बाद परिचालन शुरू होने की उम्मीद है। शनिवार को पहली बार इस रेल सेक्शन पर ईएमयू का ट्रॉयल होगा। मालदा से भागलपुर और भागलपुर से धनौरी के बीच सफल ट्रॉयल किए जाएंगे। इसके सफल ट्रॉयल पर रेलवे के तमाम अधिकारियों की नजर है। दरअसल, इस सेक्शन पर विद्युतीकरण पूरा होने के बाद ईएमयू का परिचालन की मांग जोरों से चल रही थी। लेकिन, ट्रॉयल और फिजबलिटी रिपोर्ट के कारण इसका परिचालन शुरू नहीं हो सका। अब परिचालन होने की उम्मीद दिखने लगी है। इसके चलने से न सिर्फ समय की बचत होगी बल्कि पैसेंजर ट्रेनों की अपेक्षा ज्यादा रफ्तार भी रहेगी।

---------------

ईएमयू का रैक अन्य ट्रेनों से रहता है अलग

ईएमयू का रैक दूसरे ट्रेनों से अलग रहता है। इसके कोच की सीढि़यां अलग होती है। कोच की चौड़ाई भी ज्यादा होती है। रूट व्यस्त होने के कारण इसका ट्रॉयल नहीं हो रहा था, लॉकडाउन में ट्रेनों का परिचालन बंद है। ऐसे में रेलवे ट्रॉयल कर रहा है।

---------------

मालदा से चलेगी सभी हॉल्ट और स्टेशनों पर रुकेगी

ईएमयू शनिवार को मालदा स्टेशन से चलेगी। मालदा और भागलपुर के बीच सभी स्टेशनों और रेल हॉल्ट पर रुकेगी। रविवार को ईएमयू भागलपुर से धनौरी के लिए चलेगी। इस दौरान इसमें सभी विभाग के सुपरवाइजर होंगे, जो हर तकनीक को देखेंगे। परिचालन संबंधित रिपोर्ट मंडल कार्यालय को सौंपेगे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस