Move to Jagran APP

TMBU : ऑनलाइन डिग्री और सर्टिफिकेट निर्गत करने को ले गंभीर हुआ राजभवन

TMBU परीक्षा विभाग ने भी सतर्कता बरतनी शुरू कर दी है। डिग्री और अन्य सर्टिफिकेट के ऑनलाइन आवेदन के निष्पादन को लेकर गंभीरता बरतनी शुरू कर दी है। इसकी डेली रिपोर्ट भी तैयार करा रहे हैं। रिपोट को राजभवन को अपडेट कराया जाएगा।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Fri, 23 Oct 2020 07:31 AM (IST)Updated: Fri, 23 Oct 2020 07:31 AM (IST)
तिमांविवि : अवकाश के बाद प्रमाण पत्रों पर काम शुरू होगा।

भागलपुर, जेएनएन। TMBU : ऑनलाइन डिग्री और अन्य सर्टिफिकेट के निष्पादन को लेकर रजभवन गंभीर हो गया है। राजभवन अधिकारियों ने इस लेकर किसी प्रकार की कोताही नहीं बरतने का निर्देश सूबे के सभी विश्वविद्यालय को दिया गया है। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) का परीक्षा विभाग ने भी सतर्कता बरतनी शुरू कर दी है। डिग्री व अन्य सर्टिफिकेट के ऑनलाइन आवेदन के निष्पादन को लेकर गंभीरता बरतनी शुरू कर दी है। परीक्षा नियंत्रक डॉ. अरुण कुमार सिंह इस बाबत डेली रिपोर्ट भी तैयार करा रहे हैं। ताकि उसे राजभवन को अपडेट कराया जा सके। विश्वविद्यालय में दशहरा के अवकाश के कारण सर्टिफिकेट तैयार करने की प्रक्रिया में देरी होगी। अब अवकाश के बाद ही इसका काम शुरू होगा।

loksabha election banner

टीएमबीयू पर बढ़ा डिग्रियों का दबाव

हाल ही में बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन (बीपीएससी) से असिस्टेंट प्रोफेसर में बहाली के लिए विज्ञापन निकाला गया है। इसके अलावा बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा को लेकर भी काउंसिलिंग शुरू है। इस लेकर लगातार छात्र-छात्राएं डिग्री लेने के लिए ऑफलाइन भी आवेदन कर रहे हैं। वे डिग्री के साथ प्रोविजनल और माइग्रेशन सर्टिफिकेट के लिए भी आवेदन कर रहे हैं। प्रोविजनल और माइग्रेशन सर्टिफिकेट तो छात्रों को तय समय में ही मिल रहे हैं, लेकिन ऑफ लाइन डिग्रियां लोगों के कमी के कारण धीमी गति से बन रहे हैं। इस लेकर कई बार संबंधित विभाग के बाहर हंगामा भी हुआ है।

हर दिन बन रही 20 से 22 डिग्री

डिग्री लिखने के लिए दो लोगों को लगाया गया है। बांकी लोग दस्तावेजों का सत्यापन करने के लिए लगे रहते हैं। दस्तावेजों के सत्यापन में काफी बारीकी बरतनी होती है, अन्यथा एक गलत डिग्री से बवाल हो सकता है। पहले ऑनलाइन आवेदनों को निपटाने का काम चल रहा है। प्रतिदिन 20 से 22 डिग्री तैयार की जा रही है। दरअसल पहले ऑनलाइन डिग्री तैयार हो रहा है। इस वजह से ऑफलाइन डिग्री में देरी हो रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.