Move to Jagran APP

पटना के बाद अब भागलपुर में रेरा खोलेगा सुलह मंच

रेरा (रेग्युलेशन एंड डवलपमेंट एक्ट) के पांच वर्ष पूरे होने पर क्रेडाई (कंफेडरेशन आफ रियल इस्टेट डेवलपर्स एसोसिएशन्स आफ इंडिया) की भागलपुर इकाई ने सोमवार को एक होटल में कार्यशाला का आयोजन किया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 28 Jun 2022 02:23 AM (IST)Updated: Tue, 28 Jun 2022 02:23 AM (IST)
पटना के बाद अब भागलपुर में रेरा खोलेगा सुलह मंच
पटना के बाद अब भागलपुर में रेरा खोलेगा सुलह मंच

भागलपुर । रेरा (रेग्युलेशन एंड डवलपमेंट एक्ट) के पांच वर्ष पूरे होने पर क्रेडाई (कंफेडरेशन आफ रियल इस्टेट डेवलपर्स एसोसिएशन्स आफ इंडिया) की भागलपुर इकाई ने सोमवार को एक होटल में कार्यशाला का आयोजन किया। अध्यक्षता प्रमंडलीय आयुक्त दयानिधान पांडेय ने की। रेरा के चेयरमैन नवीन कुमार वर्मा, भागलपुर डीएम सुब्रत कुमार सेन, नगर आयुक्त डा. योगेश कुमार सागर, रेरा की सदस्य नुपूर बनर्जी, क्रेडाई बिहार के अध्यक्ष सचिन चंद्रा आदि ने कार्यशाला का उद्घाटन किया।

loksabha election banner

बिहार रेरा के चेयरमैन नवीन कुमार वर्मा ने कहा कि रेरा कानून बिल्डरों, एजेंटों तथा ग्राहकों के लिए बना है। सभी के बीच उचित तालमेल तथा जानकारी प्रेषित करवाना इसका मुख्य उद्देश्य है। अभी यह कानून विकासशील दौर में है। अन्य राज्यों के रेरा से विचार कर इसमें आवश्यक बदलाव किए जा रहे हैं।

उन्होंने बिल्डरों से कानून का पालन करने तथा किए गए वायदों के अनुरूप प्रोजेक्ट बनाने की अपील की। चेयरमैन ने कहा कि रेरा के पांच वर्ष पूरे होने पर सभी स्टेक होल्डरों की प्रतिक्रिया जानने के लिए पटना और फिर भागलपुर में ऐसे कार्यक्रम आयोजित किए गए। पटना की तर्ज पर भागलपुर में भी एक काउंसिलेशन फोरम (सुलह मंच) बनाने की घोषणा करते हुए रेरा के चेयरमैन ने कहा कि इसमें किसी सेवानिवृत न्यायाधीश अथवा सरकारी अधिकारी को चेयरमैन, क्रेडाई तथा उपभोक्ता संगठन के एक एक प्रतिनिधि को सदस्य के रूप में शामिल किया जाएगा। सुलह मंच का मुख्य उद्देश्य रेरा में आने वाले विवादों को मंच के माध्यम से सुलह करा कर मुकदमों का बोझ कम करना है।

प्रमंडलीय आयुक्त ने बिल्डरों तथा ग्राहकों के बीच संवाद पर जोर दिया। कहा कि बिल्डरों को हमेशा अपने ग्राहकों से संवाद करना चाहिए। प्रोजेक्ट के बारे में ग्राहकों को पूरी जानकारी दी जानी चाहिए।

प्रमंडलीय आयुक्त ने कहा कि बिल्डरों की समस्याओं को हल करने के लिए बैठक बुलाई जाएगी।

डीएम सुब्रत कुमार सेन ने भागलपुर के विकास और इसके शहरी क्षेत्रफल में इजाफा के लिए किए जा रहे प्रयासों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्लानिग एरिया से संबंधित फाइल को स्वीकृति के लिए नगर विकास विभाग को भेज दी गई है। नगर विकास विभाग की स्वीकृति मिलते ही गैर नगर निगम क्षेत्र में भवन निर्माण के लिए नक्शा पास होने लगेंगे।

नगर आयुक्त डा. योगेश कुमार सागर ने भागलपुर स्मार्ट सिटी के विकास में बिल्डरों की भूमिका पर प्रकाश डाला। उन्होंने विश्वास दिलाया कि बिल्डरों को होने वाली समस्याओं का हल निकाला जाएगा। एक तय समय में सभी निबंधन और सर्टिफिकेट निर्गत किए जाएंगे। नगर आयुक्त ने बिल्डरों से बिल्डिग बाइलाज का सख्ती से अनुपालन करने की अपील की। बिहार रेरा सदस्य नुपूर बनर्जी ने रेरा की विभिन्न गतिविधियों तथा बिल्डरों द्वारा आम तौर पर होने वाली गलतियों पर प्रकाश डाला। उन्होंने बिल्डरों से उच्च स्तरीय प्रोजेक्ट बनाने को कहा।

क्रेडाई भागलपुर के अध्यक्ष आलोक अग्रवाल ने कहा कि बिहार में रियल इस्टेट क्षेत्र अपने शुरुआती दौर में है। इसे अभी पथप्रदर्शक की जरूरत है, जो रेरा जैसी संस्था कर सकती है। उन्होंने उम्मीद जताई कि आने वाले समय में यह क्षेत्र अधिक व्यवस्थित तथा पारदर्शी बनेगा। उन्होंने क्रेडाई बिहार तथा रेरा बिहार की मदद से भागलपुर में बिल्डरों तथा ग्राहकों के लिए रेरा हेल्पडेस्क शुरू करने की घोषणा की। क्रेडाई के प्रदेश अध्यक्ष सचिन चंद्रा ने रेरा के पहले और रेरा लागू होने के बाद रियल इस्टेट सेक्टर की स्थिति पर प्रकाश डाला और कहा कि इस कानून के लागू होने के बाद ग्राहकों का विश्वास इस क्षेत्र में बढ़ा है। उन्होंने इस क्षेत्र में बेहतर 'इज आफ डूइंग बि•ानेस' तथा सिगल विडो सिस्टम पर जोर दिया।

टेक्निकल सत्र में रेरा बिहार के राजेश थडानी ने रेरा निबंधन के पहले बिल्डरों के दायित्वों, अनिल कुमार ने निबंधन के बाद रिपोर्ट तथा अन्य सूचनाओं को प्रस्तुत करने के दायित्वों के बारे में जानकारी दी। संजीव वर्मा ने सक्षम प्राधिकारियों के अधिकार तथा दायित्व एवं रेरा के उचित प्रसार प्रचार पर विस्तृत जानकारी दी। प्रश्नोत्तरी सत्र में रेरा तथा रियल इस्टेट से संबंधित कई सवाल क्रेडाई के अध्यक्ष ने पूछे। जिसका जवाब रेरा के सदस्यों और नगर आयुक्त ने दिए।

-----------------------

कार्यशाला में ये थे मौजूद

कार्यशाला में केनरा बैंक, सोमानी फिटिग्स, कृष ब्रीक्स, एटी•ोड लिफ्ट तथा कार्तिक फायर के स्टाल लगे थे। इस अवसर पर अमित केजरीवाल, अखिलेश कुमार, विनीत ढानढनिया, सिद्धार्थ आलोक, आनंद कुमार, सुमन सिंह, सुमन ढानढनिया, नितेश संथालिया, योगेश पाण्डेय, सौरव भूवानिया, रतन संथालिया, रोहण साह, रमन साह, राजेश वर्मा, विनोद ढनढनिया, ईस्टर्न बिहार चैंबर आफ कामर्स के महासचिव पुनीत चौधरी, इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के गोविद अग्रवाल, प्रदीप झुनझुनवाला, रूपेश, दीपक सुल्तानिया, अनिल खेतान, कुमार चंदन, बबलू तिवारी, देवाशीष विश्वास, मु. शाबीर, इंजीनियर राजेश, रितेश कुमार, एनके झा, दीपक कोचगवे, रवि साह, अनूप भालोटिया, संजीव सिंह, अजिताभ रंजन आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.