Move to Jagran APP

PM Kisan ekyc: किसान सम्‍मान योजना का लाभ लेने के लिए 31 मई तक करना होगा KYC, सुपौल में 33 फीसद किसान अब भी छूटे

PM Kisan ekyc पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए आपको केवाईसी कराना होगा। 31 मई तक हर हाल में यह काम पूरा करना होगा। इसके बाद पोर्टल बंद हो जाएगा। जिन किसानों ने ई केवाईसी नहीं कराया है...

By Abhishek KumarEdited By: Published: Wed, 18 May 2022 09:39 PM (IST)Updated: Thu, 19 May 2022 06:15 AM (IST)
PM Kisan ekyc: किसान सम्‍मान योजना का लाभ लेने के लिए 31 मई तक करना होगा KYC, सुपौल में 33 फीसद किसान अब भी छूटे
पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए आपको केवाईसी कराना होगा।

जागरण संवाददाता, सुपौल। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभ पाने वाले सभी लाभुकों को ईकेवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया है। ईकेवाईसी कराने वाले लाभुकों को ही योजना के तहत मिलने वाली 11वीं किस्त की राशि उनके खाते में स्थानांतरित की जाएगी। केवाईसी कराने को लेकर विभाग ने पहले 31 मार्च का समय निर्धारित किया था फिर इसे बढ़ाकर 31 मई तक कर दिया गया।

loksabha election banner

अब जबकि केवाईसी को लेकर निर्धारित किए गए समय सीमा में महज एक पखवारा से भी कम समय बचा है तो इधर जिले में 33 फीसद ऐसे लाभुक हैं जिनका केवाईसी नहीं हो पाया है । जबकि विभाग ने इसके लिए सभी किसान सलाहकार, कृषि समन्वयक, एटीएम, बीटीएम को भी जवाबदेही दे रखा है। इसको लेकर पिछले दिनों कार्यशाला का भी आयोजन किया गया था।

बताते चलें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत जिले में 268058 लाभुक हैं । इनमें से अब तक 179338 किसानों ने ही केवाईसी कराया है। शेष 88720 लाभुकों का केवाईसी अब तक नहीं हो पाया है। ऐसे लाभुक यदि तय समय सीमा के अंदर केवाईसी नहीं करा पाते हैं तो फिर अगली किस्त लेने से वंचित भी हो सकते हैं। दरअसल योजना में फर्जीवाड़ा को रोकने के लिए सरकार ने ऐसे सभी लाभुकों को केवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया है। ताकि योजना के लिए निर्धारित मानक को पूरा करने वाले किसान ही इसका लाभ ले सकें।

इससे पहले लाभ ले रहे किसानों की जब गहनता से जांच की गई तो जिले में 43 ऐसे किसान पकड़ में आए थे जो मानक को पूरा नहीं कर लाभ ले रहे थे। विभाग की सख्ती के बाद ऐसे चिन्हित फर्जी किसानों से राशि वापस ली गई थी ।अब जब विभाग ने एक बार फिर केवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया है तो इधर बड़ी संख्या में लाभुक केवाईसी करने से पीछे हट रहे हैं। अब देखने वाली बात होगी कि कहीं ऐसे किसान फर्जी रूप से तो इसका लाभ नहीं ले रहे हैं।

अब तक केवाईसी कराने से छूटे कई किसानों ने बताया कि केवाईसी कराने में काफी परेशानी हो रही है ।आधार में मोबाइल नंबर लिंक नहीं रहने के कारण उन सबों का केवाईसी नहीं हो पा रहा है या फिर आवेदन करते समय जो मोबाइल नंबर दर्ज किए गए थे वह नंबर खो जाने के कारण भी ओटीपी नहीं गिर रहा है। जिससे उन लोगों का केवाईसी नहीं हो पा रहा है।

किसान अपने नजदीक के कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर अपना केवाईसी करवा सकते हैं। इसे अपने एंड्रॉयड फोन से भी अपडेट किया जा सकता है। किसान बायोमेट्रिक डिवाइस से भी केवाईसी करवा सकते हैं। सभी किसान को सरकार द्वारा तय समय में केवाईसी कराना है नहीं तो अगली किस्त रुक सकती है । किसानों को समय से केवाईसी कराने के लिए किसान सलाहकार के द्वारा किसानों को प्रेरित किया जा रहा है ताकि शत प्रतिशत किसान केवाईसी करा कर इस योजना का लाभ ले सके।

-समीर कुमार, जिला कृषि पदाधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.