मुंगेर [रजनीश]। पूर्व बिहार के यात्री भी अब राजधानी एक्सप्रेस से सफर करेंगे। भागलपुर रास्ते अगरतला-आनंद विहार टर्मिनल के बीच पहली तेजस राजधानी एक्सप्रेस के परिचालन का रास्ता साफ हो गया है। सबकुछ ठीक रहा तो ट्रेन संख्या 20501/02 अगतरला-आनंद विहार टर्मिनल (साप्ताहिक) राजधानी एक्सप्रेस मालदा-भागलपुर-जमालपुर के रास्ते चलेगी। नार्थ फ्रंटियर रेलवे ने इसके लिए टाइम टेबल तैयार कर लिया है। अब पूर्व रेलवे के मालदा रेल मंडल को समय सारिणी पर काम करना है। पहली राजधानी एक्सप्रेस का ठहराव मालदा टाउन स्टेशन के बाद सीधा भागलपुर होगा।

जमालपुर में देश का पहला रेल कारखाना, इरिमी संस्थान होने की वजह से जमालपुर में भी ठहराव दिए जाने पर मंथन होना है। जमालपुर में ठहराव मिला तो यहां से राजधानी एक्सप्रेस सीधा पटना जंक्शन रुकेगी। पटना जंक्शन से आनंद विहार टर्मिनल के बीच किसी तरह के ठहराव का बदलाव नहीं किया गया है। कटिहार जंक्शन होकर यह ट्रेन नहीं चलेगी। एनएफ रेलवे के सीपीटीएम रश्मि गौतम ने टाइम टेबल जारी करने के बाद रेलवे बोर्ड को पत्र भेजा है। 20 वर्षों से भागलपुर के रास्ते देश की राजधानी दिल्ली के लिए राजधानी एक्सप्रेस चलाने की मांग उठ रही थी।

रूट में बदलाव, कटिहार, बरौनी और पाटिलपुत्र नहीं जाएगी

अगतरला-आनंद विहार टर्मिनल राजधानी एक्सप्रेस का परिचालन नए रूट से होने के बाद यह ट्रेन कटिहार, बरौनी, पाटलिपुत्र स्टेशन नहीं जाएगी। रेलवे के नए रूट और प्रस्तावित टाइम टेबल के अनुसार राजधानी एक्सप्रेस अगरतला से चलने के बाद अंबासा, धर्मनगर, न्यू करीमगंज, बदरपुर, होजाइ, गुवाहटी, रंगिया, बरपेटा रोड, न्यू जलपाइ गुड़ी, मुकुरिया होते हुए मालदा टाउन स्टेशन पहुंचेगी। मालदा टाउन से भागलपुर-जमालपुर-किऊल जंक्शन होते हुए पटना जंक्शन पहुंचेगी।

बीते वर्ष मुंगेर के रास्ते चलाने की हुई थी बात

अगतरला-आनंद विहार टर्मिनल राजधानी एक्सप्रेस का परिचालन कटिहार-खगडिय़ा-मुंगेर-जमालपुर-किऊल-पटना के रास्ते होने की बात कही गई थी। इस रूट में भागलपुर स्टेशन कट रहा था। ऐसे में रेलवे की सहमति नहीं बनी। भागलपुर जंक्शन पूर्व रेलवे का तीसरा और मालदा रेल मंडल का पहला राजस्व देने वाला स्टेशन है। अब रेलवे नए रूट से परिचालन शुरू होने की कवायद कर रही है।

Edited By: Dilip Kumar Shukla