Move to Jagran APP

बिहार में नाबार्ड ने एयरटेल पेमेंट्स बैंक को बेहतरीन सेवा के लिए किया सम्मानित, डिप्टी सीएम समेत कई दिग्गजों ने की शिरकत

नाबार्ड ने अपनी वार्षिक स्टेट क्रेडिट मीट में एयरटेल पेमेंट्स बैंक को बिहार में 2020-21 में सर्वश्रेष्ठ वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम आयोजित करने के प्रयासों के लिए लिए प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम में कई दिग्‍गज मौजूद थे।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Thu, 30 Dec 2021 07:13 PM (IST)Updated: Thu, 30 Dec 2021 07:13 PM (IST)
नाबार्ड ने अपनी वार्षिक स्टेट क्रेडिट मीट में सम्‍मानित किया गया।

जागरण टीम, पटना। नाबार्ड (नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट) ने अपनी वार्षिक स्टेट क्रेडिट मीट में एयरटेल पेमेंट्स बैंक को बिहार में 2020-21 में सर्वश्रेष्ठ वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम आयोजित करने के प्रयासों के लिए लिए प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद की उपस्थिति में अपर मुख्य सचिव, वित्त विभाग, बिहार सरकार एस. सिद्धार्थ ने बैठक के दौरान एयरटेल पेमेंट्स बैंक को प्रशस्ति पत्र प्रदान किया। भारतीय रिजर्व बैंक, बिहार के क्षेत्रीय निदेशक संजीव दयाल और नाबार्ड बिहार क्षेत्रीय कार्यालय के मुख्य महाप्रबंधक (सीजीएम) सुनील कुमार भी इस अवसर पर उपस्थित रहे।

loksabha election banner

एयरटेल पेमेंट्स बैंक औपचारिक बैंकिंग सेवाओं को अपनाने के लिए बिहार के दूरदराज गांवों में वित्तीय साक्षरता शिविरों का आयोजन पूरी लगन से कर रहा है। इन शिविरों में एयरटेल पेमेंट्स बैंक निवासियों को बैंकिंग सेवाओं को अपनाने के महत्व और बैंक खाते का उपयोग करने के लाभों के बारे में बताता है। एयरटेल पेमेंट्स बैंक अब तक नाबार्ड के समर्थन से बिहार में 900 से अधिक वित्तीय साक्षरता शिविर आयोजित कर चुका है। एयरटेल पेमेंट्स बैंक राज्य में अपने ग्रामीण नेटवर्क का विस्तार कर रहा है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि इन दूरदराज गांवों में निवासियों को बैंकिंग सेवाएं बेहद आसानी से उपलब्ध हों।

इस साल की शुरुआत में जब दरभंगा जिला बाढ़ से प्रभावित हुआ था और सड़कें पानी में डूब गई थीं, एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने नावों को तैनात किया था जो प्रभावित क्षेत्रों से होकर वहां के निवासियों को उनके घर पर ही बैंकिंग सेवाएं प्रदान करती थीं। एयरटेल पेमेंट्स बैंक के मुख्य परिचालन अधिकारी गणेश अनंतनारायणन ने कहा, एयरटेल पेमेंट्स बैंक बिहार के दूरदराज ग्रामीण इलाकों में बैंकिंग सेवाओं को लाने और वित्तीय रूप से समावेशी समाज के निर्माण में योगदान देने के लिए प्रतिबद्ध है। हमारे प्रयासों को सम्मानित करने के लिए हम नाबार्ड के आभारी हैं। हमारे व्यापक वितरण नेटवर्क द्वारा समर्थित वित्तीय साक्षरता शिविर यह सुनिश्चित करते हैं कि अधिक से अधिक लोगों की राज्य भर में बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं तक पहुंच हो।

एयरटेल पेमेंट्स बैंक का पूरे बिहार में 50,000 से अधिक बैंकिंग प्वाइंट का एक मजबूत नेटवर्क है। राज्य के 17,500 से अधिक दूरदराज गांवों में एयरटेल पेमेंट्स बैंक की बदौलत औपचारिक बैंकिंग सेवाओं तक पहुंच है। इन गांवों के निवासी अब गांव के अंदर ही अपने बैंक खाते को खोल व लेनदेन कर सकते हैं। साथ ही इन बैंकिंग प्वाइंट्स के माध्यम से ग्राहक आधार सक्षम भुगतान, बीमा और सरकारी पेंशन योजनाओं जैसी कई वित्तीय सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.