भागलपुर [रजनीश]। ट्रेन के एसी कोच में सफर कर रहे हैं और घर से बेडशीट और तकिया लेकर नहीं आए हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। अब फूड स्टॉल पर स्नैक्स, पेय पदार्थ के साथ बेडरॉल भी मिलेंगे। भागलपुर जंक्शन स्थित एक नंबर प्लेटफॉर्म पर फूड स्टॉल में बेडशीट और कोविड किट बिकने लगी है। रेलवे की इस व्यवस्था से यात्रियों को काफी राहत मिलेगी।

दरअसल, अभी जिन ट्रेनों का परिचालन हो रहा है। उसमें बेडरॉल की आपूर्ति नहीं हो रही है। इन ट्रेनों के एसी के सभी क्लास में सफर करने वाले यात्रियों को घर से ही चादर, कंबल लाना पड़ रहा है। यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे की ओर से नई व्यवस्था की गई है।

इन ट्रेनों में होती थी आपूर्ति

अभी कोरोना काल में कम संख्या में ट्रेनों का परिचालन हो रहा है। विक्रमशिला एक्सप्रेस, ब्रह्मपुत्र मेल, अमरनाथ एक्सप्रेस, अंग एक्सप्रेस, भागलपुर-सूरत एक्सप्रेस, वनांचल एक्सप्रेस, जमालपुर-हावड़ा एक्सप्रेस स्पेशल बनकर चल रही है। इन ट्रेनों में एसी क्लास की कोच लगी है। मार्च से पहले रेलवे की ओर से ही बेडरॉल की सप्लाई होती थी। कोरोना की वजह से अभी बंद है।

मास्क और सैनिटाइजर भी उपलब्ध

फूड स्टॉल काउंटर पर कोरोना को देखते हुए मास्क और सैनिटाइजर भी बिकना शुरू हो गया है। 10 रुपये से लेकर 50 रुपये का मास्क काउंटर पर मंगाया गया है। साथ ही अलग-अलग कंपनियों के सैनिटाइजर भी उपलब्ध है। कोरोना के कारण यात्रियों को मास्क पहनना अनिवार्य है। जंक्शन पर मास्क नहीं पहने वालों से जुर्माना लिया जाता है। अक्सर यात्री बिना मास्क के ही पहुंचते हैं। अब काउंटर पर मास्क मिलने के बाद यात्रियों को राहत मिलेगी।

-जंक्शन पर ऑन पेमेंट बेडरॉल की सुविधा शुरू की गई है। यात्रियों को इससे काफी सहूलियत होगी। यात्रियों की सुविधाओं का पूरा ख्याल रखा जा रहा है। आने वाले दिनों में कई और सुविधाएं स्टेशनों पर बढ़ेगी।

-पवन कुमार, वरीय वाणिज्य प्रबंधक, मालदा रेल मंडल।  

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप