Move to Jagran APP

Indian Rail: रेलवे ने महिलाओं को दी यह बेहतरीन सौगात, हर कोच में मिलेगी यह सुविधा, सुरक्षा भी बेहतर

Indian Rail अब प्रत्‍येक रेल कोच में महिलाओं के लिए छह सीट आरक्षित कर दी गई है। आनंद विहार टर्मिनल से भागलपुर तक चलने वाली गरीब रथ एक्सप्रेस में शुरू हुई सुविधा। विक्रमशिला सूरत दादर अंग सहित अन्य ट्रेनों में भी जल्द नया निगम हो जाएगा लागू।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Thu, 23 Dec 2021 11:48 PM (IST)Updated: Fri, 24 Dec 2021 05:28 PM (IST)
रेलवे के लिए महिलाओं की सुरक्षा के किए इंतजाम।

भागलपुर  [आलोक कुमार मिश्रा]। पूर्व रेलवे ने आधी आबादी को बड़ा तोहफा दिया है। अब लंबी दूरी की ट्रेनों के प्रत्येक कोच में उनके लिए छह बर्थ आरक्षित रहेंगी। फिलहाल यह व्यवस्था आनंद विहार टर्मिनल से भागलपुर तक चलने वाली गरीब रथ एक्सप्रेस सहित राजधानी, हमसफर, दुरन्तो आदि ट्रेनों में लागू कर दी गई है। भागलपुर से खुलने वाली विक्रमशिला, सूरत, दादर, अंग एक्सप्रेस सहित अन्य ट्रेनों में भी जल्द ही नई व्यवस्था लागू कर दी जाएगी।

loksabha election banner

नई व्यवस्था के तहत 25 दिसंबर और एक जनवरी से गरीब रथ एक्सप्रेस में महिलाओं को आरक्षित सीटें मिलने लगेंगी। रेलवे ने 'मेरी सहेली' की भी शुरुआत की है। जिसके तहत महिला यात्रियों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

  • - महिलाओं की सुरक्षा के लिए रेलवे ने किया फुल प्रूफ इंतजाम
  • - 25 दिसंबर और एक जनवरी से गरीब रथ एक्सप्रेस में महिलाओं के लिए रिजर्व रहेंगी सीटें
  • - 60 से अधिक उम्र वाले पुरुष और 45 साल से अधिक उम्र की महिलाओं के लिए लोअर बर्थ की है व्यवस्था

किसमें कितनी सीटें रहेंगी आरक्षित

  • - स्लीपर कोच में छह सीटें
  • - थर्ड एसी में चार से पांच बर्थ
  • - एसी टू में तीन से चार बर्थ

पूरे देश में चार हजार से अधिक ट्रेनें चलती हैं। प्रत्येक स्लीपर कोच में छह और उससे अधिक व ऐसी कोच में दो से तीन बर्थ महिलाओं के लिए आरक्षित की गई हैं। रेल मंत्री के आदेशानुसार कई ट्रेनों में नई व्यवस्था लागू हो चुकी है। धीरे-धीरे लंबी दूरी की अन्य ट्रेनों में भी इसे लागू कर दिया जाएगा। - एकलव्य चक्रवर्ती, पूर्व रेलवे के सीपीआरओ।

देवघर-अगरतल्ला साप्ताहिक एक्सप्रेस के परिचालन का समय बदला

देवघर-अगरतल्ला के बीच चलने वाली साप्ताहिक एक्सप्रेस (15625/15626) के पारी परिचालन का समय-सारणी में बदलाव किया गया है। बदले गया नए समय-सारणी के अनुसार न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन पर आगमन और प्रस्थान के लिए यह लागू होगा। इस संबंध में पूर्वोत्तर सीमा रेलवे ने गुरुवार को अधिसूचना जारी कर दिया है। अप देवघर-अगरतल्ला एक्सप्रेस का तीन जनवरी से न्यू जलपाइगुड़ी स्टेशन पर सुबह 6:30 बजे पहुंचने और 10 मिनट बाद खुलने का समय 6:40 बजे है। वर्तमान में यह ट्रेन सुबह 7:30 में पहुंचती है और 7:40 बजे प्रस्थान करती है। वहीं, डाउन अगरतल्ला-देवघर एक्सप्रेस का न्यू जलपाइगुड़ी स्टेशन पर आठ जनवरी से पहुंचने का समय शाम 5:15 बजे और प्रस्थान करने का समय 5:25 बजे रहेगा, जबकि वर्तमान में यह ट्रेन शाम 5:30 बजे पहुंचती है और 5:40 बजे प्रस्थान करती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.