Move to Jagran APP

CBSE 10th and 12th exam result 2020 : आठ हजार बच्चों के किस्मत का फैसला इसी सप्ताह

CBSE 10th and 12th exam result 2020 भागलपुर जिले में सीबीएसई की 10वीं में 45 सौ और 12 वीं 35 सौ ने दी थी परीक्षा। लॉकडाउन की वजह से कई विषयों की नहीं हुए थे पेपर।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Sun, 12 Jul 2020 12:44 PM (IST)Updated: Sun, 12 Jul 2020 12:44 PM (IST)
CBSE 10th and 12th exam result 2020  : आठ हजार बच्चों के किस्मत का फैसला इसी सप्ताह
CBSE 10th and 12th exam result 2020 : आठ हजार बच्चों के किस्मत का फैसला इसी सप्ताह

भागलपुर, जेएनएन। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के 2020 के नतीजे को लेकर जारी गतिरोध पर विराम लग गया है। अब अगले सप्ताह परीक्षा का परिणाम जारी कर दी जाएगी। 10 वीं और 12 वीं बोर्ड की परीक्षा में शामिल हुए आठ हजार छात्र-छात्राओं को रिजल्ट का इंतजार महीनों से था। इस साल सीबीएसई के 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी से 30 मार्च तक और दसवीं की परीक्षा भी 15 फरवरी से 20 मार्च तक होनी थी। दोनों वर्गों की परीक्षा चल रही थी कि कोरोना महामारी को देखते हुए लॉकडाउन लग गया। इस कारण तत्काल परीक्षाएं स्थगित कर दी गई। लॉकडाउन समाप्त होने का इंतजार बोर्ड करने लगा, लेकिन लॉकडाउन मई तक चला गया। जून से अनलॉक-एक में भी स्कूलों को खोलने का निर्देश नहीं मिला। इस कारण बचे पेपर की परीक्षाएं नहीं हो सकीं।आखिरकार बोर्ड ग्रेडिंग सिस्टम से बच्चों को अपग्रेड कर रिजल्ट जारी करने की कवायद शुरू की। बोर्ड ने 15 जुलाई तक रिजल्ट प्रकाशित करने की तैयारी कर ली है। हर साल मई के मध्य तक परिणाम आते थे, अबकी बार दो महीने विलंब से रिजल्ट आ रहा है।

loksabha election banner

इस बार के परिणाम को लेकर उत्सुकता

लॉकडाउन की वजह से बच्चे इस बार स्कूल जाकर खुशी का इजहार नहीं कर पाएंगे। स्कूल बंद होने के कारण बच्चे घर पर ही रिजल्ट देख सकेंगे। इस बार रिजल्ट आने के बाद सभी बच्चों मोबाइल पर स्कूल की तरफ से परीक्षा के परिणाम भेजे जाएंगे। 2019 में सीबीएसई का परिणाम 98 फीसद से ज्यादा गया था।। इस बार बच्चों का रिजल्ट कैसा रहेगा इसको लेकर अभिभावक छात्र-छात्राएं और शिक्षक भी उत्सुक है।

आठ केंद्रों पर हुई थी परीक्षा

वर्ष 2020 का सीबीएसई की 10 वीं और 12 वीं बोर्ड की परीक्षा भागलपुर में आठ केंद्रों पर हुई थी। भागलपुर में डीपीएस, डीएवी, नवयुग विद्यालय, जीआरएसएस विद्या मंदिर चंपानगर, एसकेपी विद्या विहार तथा कहलगांव में तीन केन्द्र सेंट्रल स्कूल, संत जोसफ और गुरुकृपा एकेडमी बनाए गए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.