Move to Jagran APP

Bihar Summer Classes: गर्मी की छुट्टी में भी खुले रहेंगे स्कूल, चलेंगी विशेष कक्षाएं; जानें पूरी डिटेल

सोमवार से पहली बार गर्मी छुट्टी में जिले के सभी 1954 स्कूल खुले रहेंगे। इसमें जिले के 70 हजार से अधिक बच्चे शामिल होंगे। जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (एसएसए) डॉ. जमाल मुस्ताफा ने बताया कि इसमें स्कूलों के सभी शिक्षकों को उपस्थित रहना अनिवार्य है। स्कूलों का निरीक्षण भी किया जाएगा। साथ ही बताया कि विशेष कक्षा के लिए 70 हजार बच्चे चिह्नित किए गए हैं।

By Abhishek Prakash Edited By: Rajat Mourya Published: Mon, 15 Apr 2024 03:42 PM (IST)Updated: Mon, 15 Apr 2024 03:42 PM (IST)
Bihar Summer Classes: गर्मी की छुट्टी में भी खुले रहेंगे स्कूल, चलेंगी विशेष कक्षाएं; जानें पूरी डिटेल
गर्मी की छुट्टी में भी खुले रहेंगे स्कूल, चलेंगी विशेष कक्षाएं; जानें पूरी डिटेल

जागरण संवाददाता, भागलपुर। अब गर्मी की छुट्टी में भी जिले के सरकारी विद्यालय खुले रहेंगे। बच्चों के लिए विशेष कक्षाएं आयोजित की जाएंगी। ​शिक्षा विभाग ने यह आदेश दिया है। आदेश के मुताबिक, सरकारी विद्यालयों में पहली से आठवीं कक्षा तक के बच्चों के लिए गर्मी की छुट्टी में मिशन दक्ष कार्यक्रम के तहत सुबह 8 से 10 बजे तक विशेष कक्षाएं संचालित होंगी।

loksabha election banner

खास बात यह होगी कि विशेष कक्षाओं में मिशन दक्ष के सभी बच्चे आएंगे। इनमें वार्षिक परीक्षा में अनुत्तीर्ण और उत्तीर्ण दोनों ही बच्चे होंगे। इन स्कूलों की अन्य कक्षाओं के बच्चे भी आना चाहें, तो आ सकेंगे।

सोमवार से पहली बार गर्मी छुट्टी में जिले के सभी 1954 स्कूल खुले रहेंगे। इसमें जिले के 70 हजार से अधिक बच्चे शामिल होंगे। जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (एसएसए) डॉ. जमाल मुस्ताफा ने बताया कि इसमें स्कूलों के सभी शिक्षकों को उपस्थित रहना अनिवार्य है। स्कूलों का निरीक्षण भी किया जाएगा।

विशेष कक्षा के लिए 70 हजार बच्चे चिह्नित

साथ ही, बताया कि विशेष कक्षा के लिए 70 हजार बच्चे चिह्नित किए गए हैं। विशेष कक्षा में अधिक से अधिक बच्चे आकर इसका लाभ ले सकते हैं। इनमें अगर स्कूलों में नामांकन के कुल 90 प्रतिशत बच्चे भी शामिल होते हैं, तो यह अच्छी बात होगी। इस विशेष कक्षा के सफल बनाने के लिए सभी स्कूलों के हेड मास्टर से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से अवाश्यक निर्देश भी दिए गए हैं।

विशेष कक्षा में कक्षा तीन से लेकर आठवीं तक के बच्चों को स्कूलों में मध्याह्न भोजन भी खिलाया जाएगा। विशेष कक्षा में नौवीं और ग्यारहवीं के शामिल हों रहे 2368 विद्यार्थी एक अप्रैल से शुरू हुई नौवीं तथा ग्यारहवीं की विशेष कक्षा में 2368 छात्र-छात्राएं हिस्सा ले रहे हैं।

जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (माध्यमिक शिक्षा) नितेश कुमार ने बताया कि नौवीं तथा ग्यारहवीं की विशेष कक्षाएं 25 मई तक चलेंगी। इनमें कक्षा नौवीं में 1407 छात्र-छात्राएं, जबकि कक्षा ग्यारहवीं में 961 छात्र-छात्राएं हैं। इनमें वाणिज्य संकाय में 3, साइंस में 286 तथा आर्ट्स में 672 छात्र-छात्राएं शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि ये ऐसे बच्चे हैं, जिनका नाम काट दिया गया, या तो ये परीक्ष में अनुपस्थित रहे थे। सभी के अभिभावकों से घोषणा पत्र लेने के बाद ही उन्हें विशेष कक्षा में नमांकन दिया गया है। इन बच्चों मई के अंतिम सप्ताह में परीक्षा होगी। इसके बाद ये छात्र नौवीं से दसवीं में और ग्यारहवीं से बारहवीं कक्षा में प्रवेश कर जाएंगे।

143 हाई स्कूलों के 2600 परीक्षार्थी देंगे मैट्रिक-इंटर की कंपार्टमेंटल परीक्षा जिले के 143 हाई स्कूलों के 2600 परीक्षार्थी मैट्रिक-इंटर की कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल होंगे। जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (माध्यमिक शिक्षा) नितेश कुमार ने बताया कि मैट्रिक-इंटर की कंपार्टमेंटल परीक्षा को लेकर विभागीय स्तर से तैयारी जारी है। मैट्रिक की कंपार्टमेंटल परीक्षा में 1100, जबकि 1500 परीक्षार्थी हिस्सा लेंगे।

ये भी पढ़ें- Lalu Yadav: 'जब RSS प्रमुख मोहन भागवत ने...', आरक्षण के मुद्दे पर ये क्या बोल गए लालू यादव

ये भी पढ़ें- Rohini Acharya: 'सच्चाई यह है कि...', पिता लालू यादव का नाम लेकर क्या बोल गईं रोहिणी आचार्य


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.