Move to Jagran APP

Bihar Teacher News: बिहार में शिक्षकों को सता रहा सैलरी कटने का डर, टेंशन के बीच शिक्षा विभाग ने दिया ये भरोसा

Bihar Teachers बिहार में शिक्षकों की हाजिरी से जुड़ी समस्या अब तक सुलझ नहीं पाई है। भागलपुर जिले में अब तक लगभग तीन हजार शिक्षक ऑनलाइन अटेंडेंस बनाने में सक्षम नहीं हैं। ऐसी स्थिति में उनके बीच वेतन कटने का खौफ बना है। बता दें कि बिहार के शिक्षा विभाग ने शिक्षकों को ई शिक्षकोष के जरिए ऑनलाइन हाजिरी बनाना अनिवार्य कर दिया है।

By Abhishek Prakash Edited By: Mukul Kumar Thu, 11 Jul 2024 04:26 PM (IST)
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, भागलपुर।  Bihar Education News ई शिक्षा कोष में तकनीकी समस्या अब भी बरकरार है। जिसका खामियाजा शिक्षकों को भुगतना पड़ रहा है। विभागीय निर्देश के बाद शिक्षकों को ऑनलाइन हाजिरी बनाने में काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। इसके बावजूद भी जिले में 2935 शिक्षक अभी भी ऐसे हैं, जो अटेंडेंस नहीं बन पा रहे हैं।

इसके कारण से उन्हें सैलरी काटने का डर सता रहा है। शिक्षा विभाग के मुताबिक, यह समस्या सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में अब भी बरकरार है। नेटवर्क से जुड़ी समस्या की वजह से लॉगिन और लॉग आउट करने में समस्या आ रही है। साथ ही लौंगीट्यूड और लैटिट्यूड में भी बदलाव हो जा रहा है।

बुधवार को इतने शिक्षकों का नहीं बना अटेंडेंस

बुधवार को मिली रिपोर्ट के मुताबिक, जिले में 16092 शिक्षकों में से 13157 शिक्षकों द्वारा सेल्फ अटेंडेंस या मार्क अटेंडेंस बनाया गया है, जबकि 2935 शिक्षकों का अटेंडेंस नहीं बना। वहीं, यू डायस कोड के अनुसार जिले में 2006 स्कूल हैं। जिनमें से पांच स्कूल ऐसे हैं, जिनमें अभी अटेंडेंस जीरो है।

एमआईएस प्रभारी ने बताया कि जीरो अटेंडेंस वाले पांच स्कूलों में लगातार हमारी टीम काम कर रही है, ताकि इन स्कूलों में भी ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज की जा सके। नेटवर्क संबंधी समस्याओं को दूर करने का प्रयास विभाग द्वारा किया जा रहा है। शिक्षकों को जल्द ही राहत मिलेगी। अभी यह ट्रायल के फेज में चल रहा है।

यह भी पढ़ें-

Bihar Teacher News: बच्चों के स्कूल से बाहर पाए जाने पर जाएगी इनलोगों की नौकरी, शिक्षा विभाग के आदेश से मचा हड़कंप

Bihar Teacher News: बिहार के शिक्षा विभाग का एक और फरमान, शिक्षकों को साल में 6 दिन करना होगा ये काम