भागलपुर, जेएनएन। सिल्क सिटी से शीघ्र ही विमान सेवा शुरू होने जा रही है। प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी उड़ान योजना से भागलपुर जुडऩे जा रहा है। स्काईफिशर के बाद अब हिमालयपुत्र एविएशन आ रही है। ट्रायल की अनुमति के लिए डीएम को पत्र दिया गया है। इसके लिए कल यानी 18 सितंबर को ट्रायल के लिए कंपनी की टीम आ रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उड़ान योजना (उड़े देश का आम नागरिक) के तहत छोटे शहरों को जोड़ा जा रहा है। इस योजना से भागलपुर को भी जोडऩे के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने केंद्रीय उड्डयन मंत्री हरदेव सिंह पुरी से मुलाकात की थी। चौबे के आग्रह पर हिमालयपुत्र एविएशन लिमिटेड ने भागलपुर से विमान सेवा देने के लिए हामी भर दी है।

2007 में हुआ था सर्वे

2007 में कोलकाता से एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की टीम हवाई अड्डे के सर्वे के लिए आई थी। टीम ने सर्वे किया था। तब हवाई सेवा की संभावना बन गई थी। हवाई अड्डे के दक्षिण और पूरब दिशा में तीन मंजिला से अधिक निर्माण करने पर रोक लगा दी गई थी। सर्वे होने के बाद हवाई अड्डा परिसर में दो वर्ष पूर्व भवन निर्माण निगम ने नया लाउंज बनाया है। अब इस लाउंज में एसी और फर्नीचर लगाने के लिए नागर विमानन निदेशालय ने राशि स्वीकृत कर दी है। इसके अलावा सुरक्षा के लिए चारदीवारी निर्माण का काम हुआ है। सरकारी और निजी विमानों के लिए रन-वे को भी मजबूत किया गया है। इस पर डेढ़ से दो करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं।

लैंडिंग चार्ज 7075 रुपये

प्रशासनिक स्तर पर नियमित उड़ान सेवा प्रारंभ करने की पहल की जा चुकी है। जिला प्रशासन ने लैंडिंग चार्ज 75 हजार से घटाकर करीब सात हजार कर दिए।

दिल्ली की कंपनी ने दिखाई थी दिलचस्पी

हवाई अड्डे का आधुनिकीकरण करने के बाद विमान सेवा प्रारंभ करने की योजना में दिल्ली की एक कंपनी स्काईफिशर ने दिलचस्पी दिखाई थी। हालांकि कंपनी को आगे की योजना में सकारात्मक सहयोग नहीं मिला और मामला ठंडे बस्ते में चला गया।

विमान सेवा नहीं रहने से हो रही परेशानी

भागलपुरवासियों विशेषकर रोगियों, सिल्क व्यापारियों, चिकित्सकों, अधिवक्ताओं आदि को हवाई सुविधा नहीं रहने के कारण परेशानी का सामना करना पड़ता है। साथ ही व्यापार पर भी इसका असर पड़ रहा है।

 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस