भागलपुर, जेएनएन। बांका-राजेंद्रनगर टर्मिनल, भागलपुर-दानापुर और साहिबगंज-दानापुर इंटरसिटी का परिचालन जल्द ही शुरू होने वाला है। पूर्व मध्य रेल की ओर से तीनों ट्रेनों के परिचालन का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजा गया है। बोर्ड की ओर से इस पर जल्द ही हरी झंडी मिलने की उम्मीद है। बोर्ड की मुहर लगते ही तीनों ट्रेनें चलने लगेंगी। इन गाड़ियों का परिचालन स्पेशल बनाकर किया जाएगा।

सभी का ठहराव और समय पहले वाला ही रहेगा। 23 मार्च से ही इन ट्रेनों का परिचालन बंद है। इन ट्रेनों को चलाने के लिए रेलवे के आलाधिकारियों ने मंथन करना शुरू कर दिया है। सबकुछ ठीक रहा तो इसी महीने से ट्रेनें चलेंगी। दरअसल, विधानसभा चुनाव को लेकर ट्रेनों को हरी झंडी नहीं मिल सकी। अब चुनाव संपन्न होने के बाद इन ट्रेनों को हरी झंडी मिलने की उम्मीद काफी बढ़ गई है।

जयनगर-भागलपुर नई ट्रेन को बोर्ड से हरी झंडी

जयनगर-भागलपुर के बीच प्रस्तावित नई ट्रेन को रेलवे बोर्ड से हरी झंडी मिल गई है। बोर्ड ने नई ट्रेन की घोषणा कर दी है। इसका परिचालन अभी स्पेशल के रूप में कुछ दिन होगा। फिर यह पूरी तरह नियमित हो जाएगी। इसके चलने से उत्तर बिहार के मधुबनी, दरभंगा जिले से भागलपुर का रेल संपर्क हो जाएगा। इस ट्रेन का परिचालन मुंगेर स्टेशन के रास्ते होगा। रोजाना चलने वाली इस ट्रेन में जनरल, स्लीपर और एसी मिलाकर कुल 18 कोच होंगे। रेलवे के अनुसार यह ट्रेन जयनगर से रात 8.30 बजे चलेगी और सुबह भागलपुर पहुंचेगी। जबकि वापसी में यह भागलपुर से हर दिन सुबह 6.15 चलेगी। 272 किमी की दूरी सवा आठ घंटे में तय होगी।

दिल्ली जाने वाली ट्रेनों में वेटिंग बढ़ी

छठ समाप्त होने के बाद भागलपुर से दिल्ली जाने वालों यात्रियों को ट्रेनों में सीटें नहीं मिल रहीं हैं। हालांकि रेलवे ने पांच पूजा स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया है। दूसरी तरफ पंजाब में किसानों के आंदोलन को देखते हुए 19 नवंबर को भागलपुर से जम्मू तवी जाने वाली ट्रेन को कैंसिल भी किया गया है। दिल्ली में कोरोना मरीजों की संख्या भी बढ़ी है। फिर भी लोग छठ पूजा के बाद दिल्ली वापस जाने के लिए परेशान हैं। इन यात्रियों को तिनसुकिया, फरक्का एक्सप्रेस और विक्रमशिला एक्सप्रेस में सीट कंफर्म नहीं मिल रही हैं। इन ट्रेनों में वेटिंग लंबी है। सीटें फूल हो गई हैं। इन ट्रेनों में जेनरल से लेकर एसी का कोई भी सीट खाली नहीं है। हालांकि रेलवे बोर्ड ने पांच पूजा स्पेशल ट्रेन चलाने की मंजूरी भी दी है। बुधवार को ट्रेन संख्या 04495 भागलपुर से आनंद बिहार टर्मिनल के लिए रवाना हुई। ट्रेन में 20 कोच है, सभी यात्रियों से भरे रहे। गुरुवार को ट्रेन संख्या 04471 भागलपुर से 12.45 बजे दिल्ली के लिए रवाना होगी। हालांकि इस ट्रेन में भी एक सौ से ज्यादा वेटिंग है। वहीं पंजाब में किसानों के आंदोलन को देखते हुए 05097 भागलपुर से जम्मू तवी जाने वाली ट्रेन को कैंसिल कर दिया गया है। मालदा के सीनियर डीसीएम पवन कुमार ने कहा कि अतिरिक्त ट्रेन चलाने की मांग रेलवे से की है। छठ पूजा के बाद भी यात्रियों की भीड़ बढ़ेगी।

 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021