Move to Jagran APP

पूर्णिया में जल्द शुरू होगी हवाई सेवा, एसआइए प्रारंभ

पूर्णिया में जल्द ही इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाए जाने की दिशा में काम शुरू हो गया है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 20 Jul 2018 10:32 PM (IST)Updated: Fri, 20 Jul 2018 10:32 PM (IST)
पूर्णिया में जल्द शुरू होगी हवाई सेवा, एसआइए प्रारंभ

पूर्णिया (राजीव कुमार): पूर्णिया में जल्द ही इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाए जाने की दिशा में काम शुरू हो गया है। हवाई अड्डे के निर्माण को लेकर (एसआइए) सोशल इंपेक्ट एसेसमेंट का काम शुरू कर दिया गया है। एसआइए का जिम्मा पटना के तीन संस्थानों एएन सिन्हा इंस्टीट्यूट, आद्री इंस्टीच्यूट और चंद्रगुप्त प्रबंधन संस्थान को दिया गया है। इन तीनों संस्थानों को एक माह के अंदर एसआइए की रिपोर्ट सौंपनी है जिसके बाद हवाई अड्डे के लिए जमीन अधिग्रहण का काम शुरू किया जाएगा। एसआइए रिपोर्ट मिलने के बाद हवाई अड्डे के लिए 50 एकड़ एवं संपर्क पथ के लिए तीन एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा। जमीन अधिग्रहण के लिए राज्य सरकार ने प्रथम चरण में बीस करोड़ की राशि भी आवंटित कर दी है। पूर्णिया में हवाई सेवा शुरू करने के लेकर चूनापुर सैन्य हवाई अड्डे का विस्तार भी किया जा रहा है। इस सैन्य हवाई अड्डे के रन-वे को बढ़ाया जा रहा है ताकि यहां एक साथ कई विमानों की लैं¨डग कराई जा सके। इसको लेकर रन-वे के विस्तार का काम विगत छह माह से जारी है और इस कार्य को 2019 के अगस्त तक पूरा कर लिए जाने की योजना है। रन-वे विस्तार के साथ ही यहां से हवाई सेवा शुरू कर दी जाएगी। हवाई अड्डे के निर्माण के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी एवं विमाननन विभाग के अधिकारी भी हरी झंडी दे चुके हैं।

loksabha election banner

कोट:-

पूर्णिया हवाई अड्डे के एसआइए के लिए पटना के पटना के एएन सिन्हा इंस्टीट्यूट, आद्री व चंद्रगुप्त प्रबंधन के संस्थान का जिम्मा सौंपा गया है। उनकी रिपोर्ट आते ही जमीन अधिग्रहण की कार्रवाई शुरू की जाएगी : अर्जुन प्रसाद, जिला भू-अर्जन पदाधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.