Move to Jagran APP

कभी थी 'पापा' की पसंद, अब 'बेटे' करते हैं सवारी... 29 साल पहले लॉन्च हुई ये बाइक आज भी करती है राज

स्प्लेंडर से पहले लोगों के पास कम्यूटर बाइक का कोई ऑप्शन नहीं हुआ करता था। 1990 तक देश में बाइक्स मौजूद थी लेकिन उनमें अच्छी माइलेज नहीं मिलती थी। फिर भारतीय बाजार में स्प्लेंडर बाइक आई तब से लेकर आज तक राज कर रही है। (जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediMon, 20 Feb 2023 08:00 AM (IST)
कभी थी 'पापा' की पसंद, अब 'बेटे' करते हैं सवारी... 29 साल पहले लॉन्च हुई ये बाइक आज भी करती है राज
why hero splendor most popular bike in India , know 5 reasons behind it

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में आज  हीरो स्प्लेंडर सबसे अधिक बिकने वाली मोटरसाइकिल है। ये एक कम्यूटर बाइक है, जिसे आप गांव से लेकर शहर तक में देख सकते हैं। इस बाइक को हम ऐसा कह सकते हैं कि कभी ये पापा लोगों की पसंदीदा बाइक थी और आज है भी, लेकिन इसमें ये फर्क है कि समय के साथ अब इस मोटरसाइकिल को बेटे भी पसंद करते हैं...इसे चलाते हैं।

स्प्लेंडर बाइक

आपको बता दें भारत में स्प्लेंडर बाइक को पहली बार 1994 में लॉन्च किया गया था और इसे देखते -देखते 29 साल हो गए हैं। भारत में सबसे अधिक बिकने वाली मोटरसाइकिल है। 2022 में स्प्लेंडर सबसे अधिक बिकने वाली बाइक्स की लिस्ट में नंबर वन पर थी। इस बाइक को पहली बार CD100 के नए वर्जन के रूप में उतारा गया था। वहीं समय के साथ -साथ बाइक को कई बार अपडेट किया गया।

वाहन निर्माता कंपनी ने 2011 में स्प्लेंडर को पहली बार पावर स्टार्ट सिस्टम और नए इंजन के साथ उतारा था। आज से ही नहीं, ये कई सालो से सबसे अधिक बिकने वाली बाइक है। चलिए आपको उन 5 कारणों के बारे में बताते हैं जिसके कारण लोग इसको कितना पसंद करते हैं।

माइलेज

स्प्लेंडर से पहले लोगों के पास कम्यूटर बाइक का कोई ऑप्शन नहीं हुआ करता था। 1990 तक देश में बाइक्स मौजूद थीं, लेकिन उनमें अच्छी माइलेज नहीं मिलती थी। जब से स्प्लेंडर आई है, तब से बाइक में एक अच्छी माइलेज का ऑप्शन मिला। ये बाइक अब भी 50-60 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है।

इंजन

कोई भी बाइक को खरीदने से पहले इंजन को देखता है। इस बाइक को पसंद इंजन के कारण भी किया जाता है। सुपर स्प्लेंडर में 124.7 cc, स्प्लेंडर प्लस और Xtec में 97.2 cc का फोर स्ट्रोक इंजन मिलता है। इसके कारण बाइक को अधिक पसंद किया जाता है। मोटरसाइकिल का बीएस 6 कंप्लेंट 97.2 सीसी फ्यूल-इंजेक्टेड इंजन 7.9 बीएचपी अधिकतम पावर और 8.05 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है।

बाइक की मजबूती

ये बाइक दिखने के साथ काफी रफ एंड टफ है। इसकी लाइफ बहुत अधिक होती है। ये लगभग 10 साल तक चल सकती है, अगर आप इसकी सर्विसिंग समय पर कराएं और इसकी देखरेख बढ़िया से करें। ग्रामीण इलाके में ये मोटरसाइकिल अधिक देखने को मिलती है।

मेंटेनेंस

इस बाइक का मेंटेनेंस काफी बढ़िया है। हीरो का पूरे भारत में सर्विस नेटवर्क काफी बढ़िया है। अगर बीच रास्ते में भी आपकी बाइक खराब होगी तो आपको आराम से सर्विस सेंटर मिल जाएगा। इसे मेंटेन करना काफी आसान है। इसके अलावा इसकी रीसेल वैल्यू भी बढ़िया है।

कीमत

इस बाइक के सफलता के पीछे सबसे बड़ा कारण कीमत है। हीरो, स्प्लेंडर को काफी कम कीमत पर बेचती है। इसके मौजूदा बीएस6 मॉडल की कीमत 73,000 रुपये से शुरू होती है। इसके साथ ही इसमें फीचर्स भी काफी दमदार मिलते हैं।

ये भी पढ़ें-

Mahindra Thar से लेकर Hyundai Creta तक,15 लाख से कम कीमत में आती हैं ये दमदार SUVs

2023-24 होगा RoyalEnfield के लिए खास, कंपनी लेकर आने वाली है 5 नई धांसू मोटरसाइकिलें