नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Volvo XC90 Launched: स्वीडन की वाहन निर्माता कंपनी वॉल्वो ने आज भारतीय बाजार में अपनी फ्लैगशिप एसयूवी XC90 का नया वर्जन लॉन्च कर दिया है। बेहद ही आकर्षक स्टाइल और शानदार फीचर्स से लैस इस कार की कीमत 89.9 लाख रुपये एक्स-शोरूम तय की गई है। बता दें, नई XC90 पूरी तरह से नए पेट्रोल माइल्ड-हाइब्रिड 1,969cc इंजन से लैस है, जिसमें कई फीचर्स भी अपडेट किए गए हैं।

भारत में Volvo का तीसरा Petrol Hybrid मॉडल

लॉन्च पर टिप्पणी करते हुए, वोल्वो कार इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर ज्योति मल्होत्रा ​​ने कहा, "नई XC90 के साथ, हमने इस तिमाही में तीन नए पेट्रोल माइल्ड-हाइब्रिड मॉडल लॉन्च किए हैं।" "यह लॉन्च डीजल से पेट्रोल पर ले जानें की हमारी प्रतिबद्धता को पूरा करता है और भारतीय बाजार को विकसित करने के लिए हमारी रणनीति को रेखांकित करता है।" बताते चलें, कि कंपनी ने अक्टूबर में पेट्रोल माइल्ड-हाइब्रिड Volvo S90 और Volvo XC60 मॉडल लॉन्च किए थे।  

कंपनी ने लॉन्च के मौके पर बताया कि इस कार में 'एडवांस एयर क्लीनर' तकनीक दी गई है, जिसमें केबिन के अंदर पीएम 2.5 के स्तर को मापने के लिए एक सेंसर है और वायु प्रदूषण से जुड़े प्रतिकूल स्वास्थ्य प्रभावों को सीमित करने के लिए कार के अंदर हवा की गुणवत्ता को अनुकूलित करता है। वोल्वो XC90 पेट्रोल माइल्ड-हाइब्रिड एक 7-सीटर एसयूवी है, जिसे स्केलेबल प्रोडक्ट आर्किटेक्चर (SPA)पर बनाया गया है, जो 90 और 60 सीरीज में सभी वोल्वो कारों को रेखांकित करता है। नया पेट्रोल माइल्ड-हाइब्रिड XC90 वोल्वो XC90 B6 इंस्क्रिप्शन ट्रिम में उपलब्ध है।

इंजन और पॉवर

नई Volvo XC90 एक 1,969cc, पेट्रोल माइल्ड-हाइब्रिड यूनिट से लैस है, जो 300bhp की पॉवर और 420Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करती है। यह इंजन 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स और ऑल-व्हील ड्राइव से जुड़ा है। वोल्वो XC90 पेट्रोल माइल्ड-हाइब्रिड को KERS और एक इंटीग्रेटिड स्टार्टर जनरेटर के साथ 48-वोल्ट बैटरी से जोड़ा गया है, जो वास्तविक दुनिया में ड्राइविंग में ईंधन की बचत में 15 प्रतिशत तक सुधार करता है।

XC90 पेट्रोल माइल्ड-हाइब्रिड के फीचर्स

वोल्वो XC90 पेट्रोल-माइल्ड-हाइब्रिड स्टैंडर्ड तौर पर केबिन में दो यूएसबी पोर्ट के साथ आएगी। इसकी खास विशेषताएं भी हैं, जिसमें वॉयस-एक्टिवेटेड कंट्रोल के साथ सेंसस 9-इंच मल्टीमीडिया टचस्क्रीन, एक नेविगेशन सिस्टम और वॉल्वो ऑन कॉल कनेक्टेड सर्विसेज प्लेटफॉर्म शामिल है। वहीं स्टैंडर्ड रूप में फिट किए गए अन्य फीचर्स में एक पावर-संचालित टेलगेट, एलईडी हेडलाइट्स, एक रियर पार्किंग कैमरा और बिना चाबी के प्रवेश और स्टार्ट शामिल हैं।

Edited By: Bhavana