नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। लंबे इंतजार के बाद आज आखिरकार टाटा नेक्सन मैक्स इलेक्ट्रिक कार को भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिया गया है, जिसकी शुरूआती कीमत 17.74 लाख रूपये (एक्स-शोरूम) है। इस गाड़ी की खासियत इसकी रेंज है, जहां कंपनी 437 किमी रेंज का दावा कर रही है। टाटा नेक्सन ईवी के अपडेटेड मॉडल में कई मुख्य बदलाव किए गए हैं, जिसमें बड़े बैटरी पैक के साथ और भी बहुत कुछ शामिल है। आप इस कार से सिंगल चार्ज में दिल्ली से राजस्थान (425.3km) पहुंच सकते हैं।

TATA Nexon EV Max कीमत और वैरिएंट

Nexon EV Max को दो वेरिएंट्स- XZ+ और XZ+ Lux में पेश किया गया है, जिसमें इंटेंसी-टील, डेटोना ग्रे और प्रिस्टिन व्हाइट शामिल हैं। जिनकी कीमत क्रमश: 17.74 लाख रुपये से 19.24 लाख रुपये है। 14.54 लाख रुपये से 17.15 लाख रुपये के बीच की लागत वाली नेक्सॉन ईवी की मानक रेंज की तुलना में, नया मॉडल लगभग अधिक महंगा है। ध्यान दें, कि उपरोक्त सभी कीमतें एक्स-शोरूम हैं।

TATA Nexon EV Max फीचर्स

फीचर्स की बात करें तो Nexon EV Max में 30 से अधिक नए फीचर्स मिलते हैं, जिनमें लेदरेट वेंटिलेटेड सीट्स, ज्वेलरी कंट्रोल नॉब, वायरलेस चार्जिंग, ऑटो डिमिंग IRVM, स्मार्ट वॉच इंटीग्रेशन और एक एयर प्यूरीफायर शामिल हैं।

TATA Nexon EV Max बैटरी पैक और रेंज

बैटरी पैक की बात की जाए तो इसमें 40.5 किलोवाट बैटरी पैक मिलता है, जो सिंगल चार्ज पर 437 किमी की एआरएआई-प्रमाणित रेंज देने में सक्षम है। वहीं इस गाड़ी की टॉप स्पीड की बात करें तो, यूजर्स इसे 140 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड पर चला सकते हैं। कार की इलेक्ट्रिक मोटर 143 पीएस की अधिकतम पावर और 250 एनएम की पीक टॉर्क पैदा करती है।

ऑटोमेकर का कहना है कि टाटा नेक्सन ईवी मैक्स को आप सिंगल चार्ज पर 437 किमी तक ले जा सकते हैं, जहां कंपनी मुंबई से पुणे, बेंगलुरु से मैसूर, चेन्नई से पोंडी, दिल्ली से कुर्क्षेत्र, रांची से धनबाद और गांधीनगर से वडोदरा की जाने-आने की जर्नी पूरा करने की दावा करती है। यानी कि रियल-वर्ड में ये गाड़ी 312km की रेंज देगा। Nexon EV Max के बैटरी पैक को 3.3kWh चार्जर से 15-16 घंटे में और 7.2kWh यूनिट से 5-6 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है।

Edited By: Atul Yadav

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट