Move to Jagran APP

Piaggio ने भारत में लॉन्च की Ape Electric, सिंगल चार्ज पर देगी 150 किलोमीटर से ज्यादा का रेंज

Piaggio Vehicles Pvt Ltd (PVPL) ने वुधवार को अपनी नई इलेक्ट्रिक रेंज Ape Electric को भारत में लॉन्चं कर दिया है

By Shridhar MishraEdited By: Published: Wed, 18 Dec 2019 07:19 PM (IST)Updated: Wed, 18 Dec 2019 07:19 PM (IST)
Piaggio ने भारत में लॉन्च की Ape Electric, सिंगल चार्ज पर देगी 150 किलोमीटर से ज्यादा का रेंज
Piaggio ने भारत में लॉन्च की Ape Electric, सिंगल चार्ज पर देगी 150 किलोमीटर से ज्यादा का रेंज

दिल्ली, ऑटो डेस्क। Piaggio Vehicles Pvt Ltd (PVPL) ने वुधवार को अपनी नई इलेक्ट्रिक रेंज Ape Electric को भारत में लॉन्चं कर दिया है। इस इलेक्ट्रिक ऑटो के लॉन्च के साथ कंपनी ने इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में अपना कदम रख दिया है। इस इलेक्ट्रिक ऑटो से जीरो इमिशन होता है। यानी इस इलेक्ट्रिक ऑटो से न तो किसी भी तरह का प्रदूषण होता है और न यह किसी भी तरह का आवाज करती है। इस ऑटो में बैठे यात्री और ड्राइवर को किसी भी तरह का वाइब्रेशन महसूस नहीं होगा। कंपनी ने इसकी दिल्ली एक्स-शोरूम कीमत 1.97 लाख रुपये रखी है। 

loksabha election banner

इस इलेक्ट्रिक ऑटो में एडवांस्ड लिथियम-ऑयन बैटरी दी गई है। इसके खास फीचर्स की बात करें तो इसमें आपको ऑटोमैटिक गियरबॉक्स मिलता है। यानी इस ऑटो में गियर और कल्च की कोई टेंशन नहीं है। सुरक्षा के इसमें इसमें दरवाजे भी दिए गए हैं। इसमें आपको फुली डिजिटल कलस्टर मिलता है।

Ape Electric बिजली से चलती है। यानी इसमें आपको पेट्रोल और डीजल का कोई विकल्प मिलता है। भारत की पहली 3-व्हीलर जिसमें बैटरी स्वैप का विकल्प मिलता है। आसान भाषा में समझेें तो यह एक इलेक्ट्रिक ऑटो जिसकी बैटरी को चार्ज करने के बजाए पावर स्टेशन पर जाकर बदलना होगा। कंपनी का कहना ही कि इस पूरी प्रक्रिया में 2 से 5 मिनट का समय लगेगा। इसके बाद आप इस इलेक्ट्रिक ऑटो को 68 किलोमीटर तक चला सकते हैं। हालांकि, कंपनी की तरफ से ग्राहकों को फिक्स्ड और स्वेपेबल बैटरी दोनों का विकल्प मिलेगा।

इसमें स्वैलपेबल बैटरी का कॉन्सेप्ट Sun mobility के साछ हुई साक्षेदारी के साथ किया गया है। इस प्रक्रिया में Sun mobility के एक क्विक इंटरचेंज स्टेशन नेटवर्क उपलब्द कराएगी, जो‍ Piaggio के ग्राहकों को महज कुछ मिनटों में सिर्फ स्वैप एंड गो करने में सक्षम बनायेगा। ग्राहक बैटरी चार्ज,रिचार्ज को चेक करने और स्वैसप स्टेजशन का पता लगाने के लिये एक एप-इनैबल्ड इको-सिस्टीम का अनुभव करेंगे।

इस मौके पर Piaggio व्हीकल्स प्राइवेट लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ डिएगो ग्रैफी ने कहा,''Ape एक ऐसा ब्रांड है जिसने 29 लाख से भी ज्यादा ग्राहकों का भरोसा जीता है। पियाजियो में हम अपने ग्राहकों को सबसे बेहतर तकनीक के साथ लास्ट माइल ट्रांसपोर्टेशन सेगमेंट में बेमिसाल समाधान देते हैं”।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.