नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki ने अपनी पॉपुलर 7-सीटर कार Ertiga को S-CNG वेरिएंट के साथ लॉन्च कर दिया है। कंपनी का दावा है कि यह 1 किलोग्राम CNG पर 26.08 km तक का माइलेज देगी। देश की यह पहली ऐसी MPV है जो फैक्ट्री-फिटेड CNG विकल्प के साथ आ रही है। बता दें, Ertiga देशभर में सबसे ज्यादा बिकने वाली MPV है और इसके 5.28 लाख से भी ज्यादा ग्राहक मौजूद हैं। Maruti Ertiga VXi CNG BS6 की कीमत 8.95 लाख रुपये (एक्स शोरूम, दिल्ली) रखी गई है।

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर, शशांक श्रीवास्तव, ने कहा BS6, "मार्केट लीडर के रूप में हम अपने ग्राहकों के लिए सतत गतिशीलता समाधान पेश करने की दिशा में लगातार काम कर रहे हैं। MPV सेगमेंट में हमेशा से ही Ertiga सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ी रही है। BS6 S-CNG की शुरुआत से ही अब इस सेगमेंट में अपने नेतृत्व को बढ़ाएगी। देश में फैक्ट्री-फिटेड CNG कारों में पेश करने वाली पहली कंपनी होने के नाते हमें आज गर्व है कि ग्रीन मोबिलिटी के सबसे बड़े पोर्टफोलियो के हम मालिक हैं। हम अपने ग्राहकों को हमारे प्रोडक्ट में विश्वास रखने के लिए धन्यवाद देना चाहते हैं।"

Maruti Suzuki की S-CNG वाहनों के रेंज की शुरुआत ऑयल इम्पोर्ट को कम करने और देश की ऊर्जा टोकरी में प्राकृतिक गैस की हिस्सेदारी को 6.2% से बढ़ाकर अब 2030 तक 15% करने के लिए भारत सरकार के दृष्टिकोण से जुड़ा हुआ है और पूरक है। सरकार देश में CNG पंप नेटवर्क को बढ़ाने में तेजी से काम कर रही है।

Maruti Suzuki S-CNG वाहनों को डुअल इंटरडेपेन्डेंट ECUs (इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल यूनिट्स) और इंटेलिजेंट इंजेक्शन सिस्टम से सुसज्जित किया गया है। कंपनी ने इन वाहनों की विशेष रूप से हर तरह के इलाकों में बेहतर परफॉर्मेंस देने के लिए ट्यून किया है। 

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस