Move to Jagran APP

Hyundai Venue कनेक्टेड फीचर्स के साथ भारत में हुई लॉन्च, कीमत Rs 6.50 लाख से शुरू

Hyundai Venue तीन इंजन विकल्प - 1.0 टर्बो GDI पेट्रोल 1.2 Kappa पेट्रोल और 1.4 डीजल इंजन के साथ उतारी गई है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Tue, 21 May 2019 01:13 PM (IST)Updated: Wed, 22 May 2019 09:18 AM (IST)
Hyundai Venue कनेक्टेड फीचर्स के साथ भारत में हुई लॉन्च, कीमत Rs 6.50 लाख से शुरू
Hyundai Venue कनेक्टेड फीचर्स के साथ भारत में हुई लॉन्च, कीमत Rs 6.50 लाख से शुरू

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। Hyundai Venue का भारतीय बाजार में बेसब्री से इंतजार किया जा रहा था जो कि आज खत्म हो गया है। देश की पहली कनेक्टेड फीचर्स वाली सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी भारत में लॉन्च हो गई है। Venue की शुरुआती कीमत कंपनी ने 6.50 लाख रुपये रखी है जो कि टॉप मॉडल 11.10 लाख रुपये (एक्स शोरूम) तक जाती है। Hyundai की Venue को इतना ज्यादा पसंद किया जा रहा है कि लॉन्च होने से पहले ही इसकी 2000 से ज्यादा बुकिंग्स हो चुकी हैं। Hyundai Venue काफी सारे सेगमेंट के पहले फीचर्स के साथ आई है और यह देश के अलावा कार कंपनी की भी पहली कनेक्टेड कार है।

loksabha election banner

Hyundai Venue में डिजाइन लाइन कंपनी की इंटरनेशनल एसयूवी जैसे नई Santa Fe और Palisade जैसी है। फीचर्स की बात करें तो इसमें एक कास्कैडिंग ग्रिल के साथ क्रोम डिटेलिंग, प्रोजेक्टर हेडलैंप्स के साथ LED DRLs, हाई माउंटेड इंडीकेटर्स और प्रोजेक्टर फॉगलैंप्स दिए गए हैं। इसके अलावा इस एसयूवी में नए स्पोर्टी 16-इंच के एलॉय व्हील्स, रूफ रेल्स और LED टेललैंप्स के साथ Z क्लस्टर पैटर्न्स दिया गया है। Hyundai इस एसयूवी में 7 एक्सटीरियर कलर विकल्प - Denim Blue, Lava Orange और Deep Forest के साथ तीन डुअल टोन विकल्फ भी दे रही है।

जैसा कि पहले बताया इस कार की सबसे बड़ी खासियत है कि यह देश की पहली कनेक्टेड कार है, जो कि इसमें दी गई BlueLink कनेक्टिविटी सिस्टम के चलते है। इस सिस्टम में 10 फीचर्स भारत के लिए विशेष हैं और कुल 33 कनेक्टिविटी फीचर्स दिए गए हैं, जिसमें जियो-फेंसिंग, स्पीड अलर्ट्स, SOS, पैनिक नोटिफिकेशन्स, डेस्टिनेशन शेयरिंग और रोड-साइड असिस्टेंस आदि दिए गए हैं। दूसरे केबिन फीचर्स के तौर पर - रिमोट इंजन स्टार्ट/स्टॉप, रिमोट क्लाइमेट कंट्रोल, वॉइस रिकॉग्निशन, व्हीकल रिलेशनशिप मैनेजमेंट, इलेक्ट्रिक सनरूफ, क्रूज कंट्रोल, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, रियर AC वेंट्स, कॉर्नरिंग लैंप्स और एक कूल्ड ग्लॉवबॉक्स दिया गया है। इसके अलावा इसमें 8-इंच का फ्लोटिंग टचस्क्रीन डिस्प्ले दी गई है जो कि Apple Carplay, Android Auto, navigation और आदि से लैस है।

Hyundai Venue तीन इंजन विकल्प - 1.0 टर्बो GDI पेट्रोल, 1.2 Kappa पेट्रोल और 1.4 डीजल इंजन के साथ उतारी गई है। टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन 118bhp की पावर और 172Nm का टॉर्क जनरेट करता है, जो कि 7-स्पीड डुअल-क्लच ट्रांसमिशन और मैनुअल गियरबॉक्स से लैस है। बता दें, यह सेगमेंट की पहली कार है जिसमें 7-स्पीड DCT दिया गया है। इसके अलावा इसमें दिया गया 1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन 82bhp की पावर और 114Nm का टॉर्क जनरेट करता है और यह 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस है। 1.4 लीटर डीजल मोटर 89bhp की पावर और 220Nm का टॉर्क जनरेट करता है और यह 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस है।

भारतीय बाजार में Hyundai Venue का मुकाबला Maruti Suzuki Vitara Brezza, Mahindra XUV300, Ford Ecosport और Tata Nexon से है।

यह भी पढ़ें:

Royal Enfield पर इस कंपनी ने दर्ज कराया मुकदमा, लगाया पेटेंट के उल्लंघन का आरोप

BS6 मानकों से लैस Mercedes-Benz E-Class LWB भारत में लॉन्च, कीमत Rs 57.50 लाख से शुरू

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.