Move to Jagran APP

2021 BMW M 1000 RR भारत में लॉन्च, शुरुआती कीमत 42 लाख रुपये

यह पहली बार है जब कंपनी ने बीएमडब्ल्यू मोटरसाइकिल को एम वैरिएंट के साथ लॉन्च किया है क्योंकि यह बीएमडब्ल्यू स्पोर्ट्स कारों के लिए रिजर्व है। मोटरसाइकिल को अधिक आकर्षक बनाने के लिए बाहरी पेंट और ग्राफिक्स के साथ तीन रंगों का विकल्प दिया गया है।

By BhavanaEdited By: Published: Thu, 25 Mar 2021 12:56 PM (IST)Updated: Fri, 26 Mar 2021 07:24 AM (IST)
2021 BMW M 1000 RR भारत में लॉन्च, शुरुआती कीमत 42 लाख रुपये
BMW S 1000RR की तस्वीर (फोटो साभार: बीएमडब्ल्यू)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। BMW S 1000RR New Variant Launched : बीएमडब्ल्यू मोटरराड ने भारत में अपनी प्रमुख स्पोर्ट सुपरबाइक S 1000RR का नया 'M Performance' वेरिएंट लॉन्च कर दिया है। बेहद ही दमदार पॉवर और शानदार लुक से लैस इस बाइक की कीमत 42 लाख रुपये एक्स-शोरूम रखी गई है। कंपनी ने 1000RR 'M' को दो वैरिएंट स्टैंडर्ड और BMW M 1000 RR Competition के रूप में पेश किया है।  बताते चलें कंपनी ने इसके टॉप वैरिएंट के लिए कीमत 45 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तय की है।

loksabha election banner

दो वैरिएंट के साथ तीन रंगो का विकल्प: यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि यह पहली बार है जब कंपनी ने बीएमडब्ल्यू मोटरसाइकिल को 'M' वैरिएंट के साथ लॉन्च किया है, क्योंकि यह आमतौर पर बीएमडब्ल्यू स्पोर्ट्स कारों के लिए रिजर्व है। मोटरसाइकिल को अधिक आकर्षक बनाने के लिए बाहरी पेंट और ग्राफिक्स के साथ-साथ तीन रंगों का विकल्प लाइट व्हाइट, रेसिंग ब्लू मेटैलिक और रेसिंग रेड दिया गया है।  इस बाइक को पूरी तरह से निर्मित (सीबीयू) मार्ग के तहत भारत में लाया जाएगा। जिसकी भारत भर में बीएमडब्ल्यू मोटरराड इंडिया डीलरशिप पर बुकिंग शुरू कर दी गई हैं। 

इंजन और पॉवर: बतौर इंजन बीएमडब्ल्यू एम 1000 आरआर में 999 सीसी इन-लाइन चार सिलेंडर इंजन का प्रयोग किया गया है, जो बीएमडब्ल्यू एस 1000 आरआर पर ड्यूटी करता है। हालांकि, एम 1000 आरआर पर इस इंजन को एक हल्का इंजन ब्लॉक, टाइटेनियम वाल्व और टाइटेनियम कनेक्टिंग रॉड मिलता है। इस बाइक पर यह इंजन 209 बीएचपी की पावर और 113 एनएम का टॉर्क देता है। यह एस 1000 आरआर के प्रदर्शन की तुलना में लगभग 5 बीएचपी ज्यादा है।  

डिजाइन की खासियत: बीएमडब्ल्यू एम 1000 आरआर में न केवल एस 1000 आरआर के चेसिस का प्रयोग किया गया है, बल्कि डिजाइन की ​कुछ हाईलाइट्स भी इससे मेल खाती है। डिजाइन में मिलने वाले बदलावों की बात करें तो इस मॉडल में एम स्पेसिफिक विंगलेट, भारी फ्रंट व्हील,इन्वर्टर फॉर्क, रिवाइज्ड सेंट्रल स्प्रिंग स्ट्रट और एम-विशिष्ट ब्रेक के साथ फुल फ्लोटर प्रो किनेमैटिक्स, एम कार्बन व्हील और कुछ बॉडी पैनलों के लिए कार्बन-फाइबर का प्रयोग किया गया है। 

बतौर फीचर्स इसमें एम जीपीएस-लैप ट्रिगर, ट्रैवल किट, पिलियन सीट कवर, कार्बन फ्रंट और रियर मडगार्ड,  कार्बन अपर फेयरिंग साइड पैनल, कार्बन टैंक कवर, एम कार्बन चेन गार्ड और  कार्बन स्प्रोकेट कवर, इंजन प्रोटेक्टर, ब्रेक लीवर फोल्डिंग, ब्रेक लीवर गार्ड, क्लच लीवर फोल्डिंग, और एम राइडर फुटरेस्ट सिस्टम दिया गया है।

बीएमडब्ल्यू ग्रुप इंडिया के अध्यक्ष विक्रम पाहा ने कहा कि, "ऑल-न्यू बीएमडब्ल्यू एम 1000 आरआर रेसट्रैक पर पैदा हुआ है , यानी इसे खातौर पर रेसट्रैक के लिए तैयार किया गया है। यह बीएमडब्ल्यू एम प्रदर्शन पर आधारित है। इसे खासतौर पर जुनून के साथ बनाया गया है, और यह प्योर रेसिंग तकनीक प्रदान करता है। हम भारत में सबसे शक्तिशाली बीएमडब्ल्यू मोटरराड सुपरबाइक को लॉन्च करने के लिए खुश हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.