मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। Bajaj Qute Quadricycle महाराष्ट्र में लॉन्च हो गई है। Bajaj Auto ने अपनी पहली क्वाड्रिसाइकिल (quadricycle) शुरुआती महाराष्ट्र एक्स-शोरूम कीमत 2.48 लाख रुपये रखी है। Bajaj Auto निर्यात के लिए भारत में अपनी Qute का प्रोडक्शन काफी समय से कर रही थी। भारत की सबसे छोटी कार भारत में चरण दर चरण लॉन्च होगी। Bajaj Qute देश की पहली quadricycle है। नई Qute भारत में तीन-पहिया ऑटो रिक्शा या फिर सस्ते दर वाली टेक्सी का विकल्प बन सकती है। यहां जानना जरूरी है कि सरकार ने Qute के लिए एक नया सेगमेंट बनाया है, जिसका नाम क्वाड्रिसाइकिल है। देश में सबसे छोटी कार कैटेगरी में अब Qute, टाटा नैनो (Tata Nano) के साथ शामिल हो गई है। Bajaj Auto ने Qute को पहली बार RE60 कोडनेम से 2012 Auto Expo में पेश किया था।

परफॉर्मेंस

Bajaj Qute में पावर के लिए 216 सीसी, सिंगल-सिलिंडर, ट्विन स्पार्क इंजन दिया गया है। यह मोनो-फ्यूल वर्जन में उपलब्ध है। यानी ग्राहक इसे या तो पेट्रोल या CNG किसी एक तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका पेट्रोल वेरिएंट 5500 आरपीएम पर 13 bhp की मैक्सिमम पावर और 4000 आरपीएम पर 18.9 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करेगा। वहीं, CNG वेरिएंट 10 bhp की मैक्सिमम पावर और 16 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करेगा। इसका इंजन 5-स्पीड गियरबॉक्स से लैस है।

एक बार में चार लोग करेंगे सफर

Bajaj Qute में 2+2 का कंफिगरेशन दिया गया है। आसान भाषा में समझें, तो इस कार में 4 लोग एक साथ यात्रा कर सकते हैं।

कितना मिलेगा माइलेज?

माइलेज के तौर पर Bajaj Qute एक किफायती कार साबित होगी। Bajaj की तरफ से बताया गया है कि यह कार 35 किलोमीटर का माइलेज देगी।

डायमेंशन

Bajaj Qute का वजन 400 किलोग्राम है। इसकी लंबाई 2750 मिलीमीटर, चौड़ाई 1312 मिलीमीटर और ऊंचाई 1652 मिलीमीटर है। इसका व्हीलबेस 1925 मिलीमीटर है।

टॉप स्पीड

Bajaj के दावे पर अगर यकीन करें, तो इस छोटी कार की टॉप स्पीड 70 किलोमीटर प्रति घंटे होगी।

स्पीड लिमिट

चार या उससे ज्यादा लेन वाले हाइवे पर ग्राहक इस कार को 60 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से ज्यादा नहीं चला सकेंगे। वहीं, शहरों में Bajaj Qute की टॉप स्पीड 50 किमीटर प्रति घंटे होगी।

यह भी पढें:

इन 8 गलतियों की वजह से मिनटों में कट सकता है चालान, हो सकती है जेल

नई कार से की गईं ये 6 गलतियां पड़ सकती हैं बहुत भारी

Yamaha और Royal Enfield की इन बाइक्स से सड़क हादसों पर लगेगी लगाम         

Posted By: Shridhar Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप