नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। देश के 200cc मोटरसाइकिल सेगमेंट में सबसे अच्छे बिक्री के आंकड़े पाने वाली बाइक हीरो करिज्मा एक वक्त काफी पॉपुलर बाइक हुआ करती थी। कंपनी इस बाइक को सबसे पहले वर्ष 2003 में लॉन्च किया था और करीब 14 साल की अवधि में इसे कई बार अपग्रेड भी किया गया। हालांकि, लंबे समय तक कामयाब होने के बाद इस बाइक की टक्कर में कई कंपनियों ने बेहतर टेक्नोलॉजी और पावरफुल इंजन वाली बाइक्स उतारी जिसके चलते इसकी बिक्री पर काफी फर्क पड़ता गया और आखिर कंपनी ने करिज्मा को 2016 की शुरुआत में बंद कर दिया। लेकिन अब ऐसा लग रहा है कि हीरो ने अचानक इस बाइक की बिक्री शुरू कर दी है। बीते महीने कंपनी ने इसकी 12 यूननिट्स डिलिवर की हैं।

क्या है हीरो करिज्मा की कीमत?

घरेलू बाजार में इस बाइक की भले ही बिक्री बंद कर दी हो लेकिन कंपनी इसे कुछ देशों में निर्यात करने के लिए बना रही थी। हीरो की वेबसाइट के मुताबिक करिज्मा ZMR की कीमत 1.08 लाख से 1.10 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) रखी गई है। ऑटो एक्सपो 2018 के दौरान हीरो करिज्मा को कुछ बदलाव के साथ पेश किया गया था।

हीरो करिज्मा की पावर स्पेसिफिकेशन्स

हीरो करिज्मा ZMR में समान 223cc, सिंगल सिलेंडर इंजन दिया गया है, जो पुरानी करिज्मा में दिया गया था। इस बार कंपनी ने इसमें फ्यूल इनजेक्ट टेक्नोलॉजी दी है। इस टेक्नोलॉजी के साथ यह इंजन 20 bhp की पावर के साथ 19.7 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। बाइक की टॉप स्पीड 129kmph है।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो हीरो की नेक्स्ट जनरेशन करिज्मा पर काम चल रहा है। कंपनी को इसे डेवेलप करने में करीब दो साल का समय लगेगा और इसे वर्ष 2020 में ऑटो एक्सपो में लॉन्च किया जा सकता है। नेक्स्ट जनरेशन करिज्मा पूरी तरह नए डिजाइन, एडवांस टेक्नोलॉजी और ज्यादा पावरफुल इंजन के साथ आएगी। 

Posted By: Ankit Dubey