Move to Jagran APP

Honda Shine 100 Vs Splendor दोनों में कौन बेहतर? कंपैरिजन से समझें

कीमत के लिहाज से देखें तो होंडा शाइन स्प्लेंडर की तुलना में सस्ती है। Honda Shine 100 को सिंगल वेरिएंट में पेश किया गया है और इसकी कीमत 64900 रुपये (एक्स-शोरूम) है। दूसरी ओर हीरो स्प्लेंडर प्लस को कई वेरिएंट में पेश किया जाता है। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavFri, 05 May 2023 03:49 PM (IST)
Honda Shine 100 Vs Splendor दोनों में कौन बेहतर?

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत का 100सीसी सेगमेंट मार्केट काफी बड़ा है। देश में सबसे अधिक मोटरसाइकिलें इस सेगमेंट में बिकती हैं। यही वजह है कि कंपनी ने शाइन 100 को लॉन्च किया है, ताकि अपना मार्केट शेयर को और बढ़ा सके। होंडा शाइन की कीमत 64,900 रुपये एक्स-शोरूम है।

फीचर्स कंपैरिजन

फीचर्स की बात करें तो होंडा शाइन 100 के साथ -साथ हीरो स्प्लेंडर प्लस स्पोर्ट टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स और रियर में डुअल स्प्रिंग-लोडेड शॉक एब्जॉर्बर के साथ आती है। दोनों में ब्रेकिंग सिस्टम के साथ दोनों ओर ड्रम ब्रेक द्वारा ब्रेकिंग ड्यूटी है। फीचर्स की बात करें तो शाइन 100 में बेसिक एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है। स्प्लेंडर प्लस के रेंज-टॉपिंग एक्सटीईसी वेरिएंट को, एक फैंसी डिजिटल कंसोल मिलता है।

कलर ऑप्शन

इन दोनों बाइक्स के लुक और डिजाइन आपस में काफी डिफरेंट हैं, लेकिन एक ही सेगमेंट में होने के चलते एक दूसरे को लुक और डिजाइन में काफी टक्कर दे रही हैं। वाहन निर्माता कंपनी ने होंडा शाइन 100 को पांच कलर ऑप्शन में पेश किया है, जबकि स्प्लेंडर प्लस बारह पेंट कलर ऑप्शन में ही आती है।

Honda Shine 100 vs Hero Splendor Plus इंजन

Honda Shine 100 में 99.7cc, सिंगल-सिलेंडर, एयर-कूल्ड, फ्यूल-इंजेक्टेड इंजन है जो 7.6 bhp और 8.05 Nm का टार्क जनरेट करती है। दूसरी ओर, हीरो स्प्लेंडर प्लस में 97.2cc, सिंगल-सिलेंडर, एयर-कूल्ड, फ्यूल-इंजेक्टेड मोटर मिलता है जो 7.9 bhp और 8.05 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करती है। ये दोनों मोटरसाइकिलें 4-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जुड़ी हैं। इसके अलावा ये 60-70 kmpl का माइलेज देती है।

Honda Shine 100 vs Hero Splendor Plus कीमत में कौन बेहतर?

कीमत के लिहाज से देखें तो होंडा शाइन स्प्लेंडर की तुलना में सस्ती है। Honda Shine 100 को सिंगल वेरिएंट में पेश किया गया है और इसकी कीमत 64,900 रुपये (एक्स-शोरूम) है। दूसरी ओर, हीरो स्प्लेंडर प्लस को कई वेरिएंट में पेश किया जाता है, जिसमें रेंज-टॉपिंग फीचर में XTEC ट्रिम शामिल है और जिसकी कीमत 72,076 रुपये से लेकर 76,346 रुपये (एक्स-शोरूम) हैं।

इन बाइक्स से है मुकाबला

भारतीय बाजार में इस बाइक का सीधा मुकाबला हीरो एचएफ डीलक्स, बजाज प्लेटिना से है, जो इंडियन मार्केट में हाई डिमांड पर है। 100 सीसी सेगमेंट पूरा का पूरा अधिक डिमांडल वाली सेगमेंट है।