Move to Jagran APP

पेट्रोल कार में डल गया है डीजल तो तुरंत करें ये काम वरना उठाना पड़ सकता है हजारों का नुकसान

अगर आपकी पेट्रोल कार में गलती से डीजल या डीजल कार में पेट्रोल डल गया है तो यी में आपको कुछ आसान से टिप्स को अपनाने की जरूरत है अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको कई मुसीबतों का सामना करना पड़ेगा।

By Sonali SinghEdited By: Published: Thu, 30 Jun 2022 05:30 PM (IST)Updated: Fri, 01 Jul 2022 07:10 AM (IST)
गाड़ी में गलत इंजन भरे जाने पर करें ये काम

नई दिल्ली ऑटो डेस्क। गाड़ी के फ्यूल टाइप के हिसाब से हम उसमें पेट्रोल या डीजल भराते हैं, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम गलती से पेट्रोल की जगह डीजल या डीजल की जगह पेट्रोल फ्यूल को डलवा लेते हैं। यह एक ऐसे स्थिति है जिसकी वजह से हमें कई सारी मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है। गाड़ी स्टार्ट होने में दिक्कत से लेकर इंजन खराब होना तक जैसी समस्या हो सकती है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिससे अगर आपकी कार या बाइक में भी इसी तरह की गलती होती है तो इससे आसानी से ठीक किया जा सकता है।

loksabha election banner

पेट्रोल कार में डीजल डाले जाने पर करें ये उपाय

अगर आपकी पेट्रोल कार में डीजल डाल दिया गया है तो घबराएं नहीं। क्योंकि यह आपकी कार के इंजन को ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचाएगा। हालांकि, फिर भी ऐसी स्थिति में आपको कुछ सावधानी बरतने की जरूरत है।

फ्यूल टैंक को करें खाली: अगर आपकी कार का टैंक में कुल क्षमता के पांच प्रतिशत से कम डीजल से भरा गया है, तो आप बाकी को पेट्रोल से भर सकते हैं और गाड़ी को सामान्य रूप से चला सकते हैं। लेकिन किसी भी तरह के प्रभाव से बचने के लिए आपको सलाह दी जाती है कि फ्यूल टैंक को पूरा खाली कर दें और फिर सही फ्यूल को डालें।

नहीं करें इंजन स्टार्ट: अगर फ्यूल टैंक में पांच प्रतिशत से ज्यादा डीजल डाला जा चुका है तो कार को स्टार्ट करने से बचें। यह आपकी कार के इंजन को खराब कर सकता है। ऐसे में कार को बिना स्टार्ट किए वर्कशॉप पर लेकर जाएं और वहां पूरा ईंधन निकाल दें। ईंधन निकालने के बाद टैंक को अच्छी तरह से साफ भी करें।

फ्यूल टैंक को कराएं फ्लश: फ्यूल टैंक में डीजल डालें जाने के बाद अगर आपने अपनी कार को स्टार्ट कर दिया है या कुछ दूरी तक चला चुके हैं तो ऐसे में ध्यान आने के बाद तुरंत अपनी गाड़ी को रोक दें और वर्कशॉप जाकर इसे खाली कराएं। साथ ही फ्यूल टैंक को फ्लश करना भी जरूरी है। एहतियात के तौर पर आप अपने ईंधन फ़िल्टर को भी बदलवा सकते हैं।

डीजल कार में पेट्रोल भरे जाने पर करें ये काम

डीजल कार में अगर पेट्रोल भरा जाता है तो इसमें आपको ज्यादा नुकसान उठाना पड़ सकता है क्योंकि इंजन के चालू होते ही पेट्रोल इंजन के आंतरिक भागों में चला जाता है और फिर इंजन को सही से काम करने के लिए अधिक ल्यूब्रिकेंट की जरूरत होती है। ऐसे में सही समय पर ल्यूब्रिकेंट नहीं मिलने पर इंजन को चलने के लिए अधिक फोर्स लगाना पड़ता है और इंजन सिज़ होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसी स्थिति में नीचे दिए गए उपायों को अपनाएं।

इंजन चालू न करें: अगर आपको पता चल गया है कि आपकी डीजल कार के टैंक में गलत ईंधन भरा जा चुका है, तो इंजन स्टार्ट न करें। साथ ही कार बिना स्टार्ट किए नजदीकी वर्कस्टेशन पर ले जाएं और एक पेशेवर मैकेनिक की सहायता से टैंक को खाली करवाएं। एक बार टैंक और मुख्य ईंधन लाइन फ्लश हो जाने के बाद, आप अपनी कार को फिर से डीजल से भर सकते हैं। डीजल कार में पेट्रोल भरे जाने पर इसे खाली करने के अलावा दुसरा और कोई विकल्प नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.