नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। world Most Expensive Car: क्या आपको पता है दुनिया की सबसे महंगी कार कौन सी है? अगर नहीं पता तो इस खबर को पढ़कर आपको उस गाड़ी के बारे में जानकर काफी मजा आने वाला है। क्योंकि, इस गाड़ी को बनाने में उतनी लागत नहीं लगी है, जितनी ये महंगी है। आइये जानते हैं इस गाड़ी से जुड़े किस्से के बारे में।

जानिए कौन है वो गाड़ी

दुनिया की सबसे महंगी कार का खिताब मर्सिडीज-बेंज 300 SLR उहलेनहॉट कूप (Mercedes-Benz 300 SLR Uhlenhaut Coupe) के नाम है, जिसे 142 मिलियन डॉलर (1,100 करोड़ रुपये) से अधिक कीमत में निलाम किया गया है। इस गाड़ी से कई लोगों की जान भी जा चुकी है, इसके बावजूद इस गाड़ी की कीमत काफी अधिक है।

जानें इस कार की अनसुनी कहानी

मर्सिडीज-बेंज 300 SLR के केवल दो मॉडल 1950 के दशक में बनाए गए थे, जिसके बाद मर्सिडीज ने 1955 में इस रेसिंग कार को बंद कर दिया था। इस कार को बंद करने के पीछे भी कई कारण हैं। इस रेसिंग कार को रेसिंग ट्रैक पर उतारा गया था। साल 1954 में इस कार ने 12 रेसों में से 9 जीत कर रेस जीती हैं। हालांकि, एक बार रेसिंग के दौरान इस गाड़ी से 83 लोगों की मौत हो गई थी, यह मामला साल 1955 का है जहां ले मैन्स (Le Mans) रेस की दुर्घटना में कार से चालक पियरे लेवेघ और 83 दर्शकों की मौत हो गई थी।

11,00 करोड़ में हुई निलामी

यूके बेस्ड वेबसाइट Hagerty के मुताबिक जर्मन कार मेकर कंपनी मर्सिडीज़ बेंज़ 300 एसएलआर (Mercedes-Benz 300 SLR) रेसिंग कार की निलामी 142 मिलियन डॉलर (11,00 करोड़ रुपये) में हुई थी। नीलामी घर के अनुसार यह नीलामी 5 मई को जर्मनी के स्टटगार्ट में मर्सिडीज-बेंज संग्रहालय में हुई थी।

Edited By: Atul Yadav

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट