Move to Jagran APP

गाड़ी की डिलीवरी लेते समय PDI चेक करना जरूरी, ठगी से बचना है तो आसान भाषा में समझें इसका काम

कई बार हम जल्दी के चक्कर में नई कार खरीदते समय कई लापरवाही कर देते हैं। उस समय हमको कई बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि हमें आगे चल सके किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़े उनमें से एक पीडीआई है। चलिए जानतें हैं ये क्या है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Published: Sat, 05 Nov 2022 04:12 PM (IST)Updated: Sat, 05 Nov 2022 05:21 PM (IST)
गाड़ी की डिलीवरी लेते समय PDI चेक करना जरूरी

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। जब हम नई कार लेने जाते है तो कई बातों का ख्याल रखना चाहिए लेकिन जल्दी के चक्कर में हम लापरवाही कर देते है और बाद में पछताते हैं। आज हम आपको बताएंगे आपको किन बात का सबसे अधिक ध्यान रखना चाहिए ।

loksabha election banner

क्या होता है PDI Checking

प्री डिलीवरी इंस्पेक्शन  को ही पीडीआई कहा जाता है। इसका मतलब ये होता है कि नई कार की डिलीवरी लेने से पहले कार को अच्छे से देखना जरूरी होता है। इस प्रक्रिया में आप कार की हर चीज को देख सकते है। इसके लिए होता है क्योंकि आप तक कार कई चरणों से होकर पहुंचती है। फैक्ट्री में  बनने के बाद से लेकर शोरूम में आपके सामने आने तक कार को लोड -अनलोड किया जाता है। क्या पता इस प्रक्रिया में कार पर हल्के से निशान आ जाए । तो आप ये सब चीजें कार लेने से पहले देख सकते है वरना फिर बाद में ग्राहक को ही परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

कार के एक्सटीरियर को देखें

जब भी आप नई कार शोरूम में लेने जाते हैं  तो कार के सभी कागजों को लेने से पहले आप डीलर से कार की पीडीआई करने के लिए जरुर कहे । इस समय आप अपनी कार को बारीकी से देख सकते है। अगर आपको इस समय कार के बाहर कोई डेंट, खरोंच जैसी परेशानी नजर आए तो तुरंत इसकी जानकारी दें। कार के बंपर , किनारे को ध्यान से देखे।

कार के टायर को ध्यान देखें

एक बार जब कार के एक्सटीरियर को अच्छे से देख ले उसके बाद कार के टायर को भी ध्यान से देखें  । अधिकतर लोग कार के टायर पर ध्यान नहीं देते । आपको इसको देख लेना चाहिए कार लंबे समय से डीलरशिप के स्टॉक यार्ड में लंबे समय तक खड़ी रहती है। इसलिए कई बहार कार के टायर पर कट लग जाता है और कई परेशानी भी हो सकती है।  

ये भी पढ़ें- 

Car Care Tips: कार का इंजन बंद करने से पहले जरूर कर लें ये काम, कभी नहीं होगा नुकसान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.