नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Volkswagen Taigun Launch Update: फोक्सवैगन इंडिया ने कुछ महीने पहले बाजार में ताइगुन कॉम्पैक्ट एसयूवी को पेश किया था। जिसे आज भारतीय बाजार में लॉन्च किया जाएगा। हालांकि इस कार की मीडिया ड्राइव हो चुकी है, तो इसे लेकर सभी जानकारी पहले ही सामने आ गई है। ताइगुन कॉम्पैक्ट एसयूवी कंपनी की नई भारत 2.0 Strategy के तहत देश में फोक्सवैगन का पहला प्रोडक्ट है। जो 2020 Auto Expo में शोकेस किए गए कॉन्सेप्ट से मेल खाती है।

फॉक्सवैगन ताइगुन कंपनी के MQB A0 IN प्लेटफॉर्म पर आधारित है। यह वही प्लेटफॉर्म है जिसका इस्तेमाल स्कोडा कुशाक में भी किया गया था। बताते चलें, कि यह प्लेटफॉर्म विशेष रूप से भारतीय सड़कों को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। ताइगुन के डिजाइन की बात करें तो इसके फ्रंट में फोक्सवैगन की सिग्नेचर SUV ग्रिल के साथ हेडलैम्प्स को इस तरह से पोजिशन किया गया है कि यह ग्रिल के ही एक्सटेंशन जैसा दिखता है। इसमें LED DRLs भी इंटीग्रेटेड हैं, वहीं हेडलैम्प्स वैरिएंट के आधार पर सभी एलईडी या हलोजन के रूप में उपलब्ध हैं।

इस कार को स्टैंडर्ड और जीटी लाइन वर्जन में पेश किया जाएगा। एसयूवी के टॉप-एंड जीटी लाइन संस्करण को डैशबोर्ड पर कार्बन फाइबर और सिल्वर फिनिश्ड इंसर्ट, पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, मल्टी-फंक्शन स्टीयरिंग व्हील, क्रूज़ कंट्रोल, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट स्क्रीन, वायरलेस फोन चार्जर, टच के साथ ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल जैसे कई फीचर्स दिए जाएंगे।

बुकिंग, कीमत और प्रतिद्वंदी

आपको याद होगा कि कंपनी ने पहले ही ताइगुन एसयूवी के लिए बुकिंग स्वीकार करना शुरू कर दिया था। कोई भी व्यक्ति 25,000 रुपये की बुकिंग राशि का भुगतान करके देश भर में किसी भी फोक्सवैगन डीलरशिप पर एसयूवी बुक कर सकता है। वहीं कीमत को लेकर माना जा रहा है, कि इस कार की कीमत 10 लाख से 17 लाख रुपये के बीच होने की संभावना है। Vokswagen Taigun सेगमेंट में Nissan Kicks, Renault Duster, Skoda Kushaq, Hyundai Creta और Kia Seltos जैसी कारों से मुकाबला करेगी।

 

 

Edited By: Bhavana