नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। टाटा मोटर्स के इलेक्ट्रिक वाहने को काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है, जिसके मद्देनजर कंपनी अब देश में नई कारों और इलेक्ट्रिक वाहनों की एक विस्तृत श्रृंखला लॉन्च करने की योजना बना रही है। कंपनी शीर्ष कार निर्माताओं की सूची में दूसरे स्थान पर नजर गड़ाए हुए है, क्योंकि यह हुंडई इंडिया के बीच की खाई को पाटती है।

टाटा मोटर्स नेक्सॉन और टियागो सहित अपनी पॉप्युलर कारों की नेक्स्ट जेनरेशन को भी लॉन्च करेगी। दोनों मॉडल नए एजाइल लाइट फ्लेक्सिबल आर्किटेक्चर (ALFA) पर आधारित होंगे, जो नए पंच और अल्ट्रोज़ हैचबैक को रेखांकित करता है। इन मॉडलों के 2022-23 में किसी समय लॉन्च होने की उम्मीद है।

टाटा की अपकमिंग कारें

  • टाटा अल्ट्रोज़ EV
  • टाटा पंच डीजल, टर्बो पेट्रोल
  • टाटा पंच ईवी
  • टाटा सफारी, हैरियर पेट्रोल
  • नेक्स्ट-जेन टाटा नेक्सन
  • नेक्स्ट-जेन टाटा टियागो

टाटा मोटर्स भी अपने इलेक्ट्रिक वाहन लाइन-अप का विस्तार करने की योजना बना रही है। कंपनी ने एक नई ईवी सहायक कंपनी बनाने की घोषणा की है, और निवेश फर्म टीपीजी राइज क्लाइमेट के साथ एक समझौता किया है। यह नई ईवी फर्म में 11 प्रतिशत से 15 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए 7,500 करोड़ रुपये का निवेश करेगा, जिसका इक्विटी मूल्यांकन लगभग 9.1 अरब डॉलर है। नई कंपनी को अस्थायी रूप से EVCo कहा जाता है, और नए नाम की घोषणा जल्द होने वाला है।

कंपनी ने आधिकारिक तौर पर फाइनेंसियल इयर 2026 तक अपने पोर्टफोलियो में 10 इलेक्ट्रिक वाहन रखने की घोषणा की है। घरेलू वाहन निर्माता के अगले दो ईवी अल्ट्रोज़ ईवी और पंच बेस्ड ईवी हैं। अल्ट्रोज़ ईवी को पहले ही 2020 ऑटो एक्सपो में जनता के सामने प्रदर्शित किया जा चुका है।

टाटा अल्ट्रोज़ ईवी में वही इलेक्ट्रिक पावरट्रेन होने की उम्मीद है, जो नेक्सॉन ईवी को पावर देती है। इसमें स्थायी मैग्नेट एसी मोटर के साथ IP67 प्रमाणित 30.2kWh बैटरी पैक है। वहीं इसे सिंगल चार्जिंग पर 250 किमी और 300 किमी रेंज तक चलने की संभावना है। डीसी फास्ट चार्जिंग के माध्यम से लगभग 1 घंटे में 80 प्रतिशत बैटरी चार्ज होने की उम्मीद है।

टाटा पंच बेस्ड माइक्रो ईवी बाजार में ब्रांड का सबसे सस्ता इलेक्ट्रिक मॉडल होने की उम्मीद है। यह नेक्सॉन ईवी के साथ इलेक्ट्रिक पावरट्रेन का स्रोत होने की भी संभावना है। कयास लगाया जा रहा है कि आने वाली टाटा पंच ईवी सिंगल चार्जिंग पर 300 किमी से अधिक की रेंज दे सकता है।

Edited By: Atul Yadav