Move to Jagran APP

Upcoming Sub Compact SUV : स्टाइल से लेकर पॉवर तक में एक नंबर हैं ये सस्ती एसयूवी, भारत में जल्द होंगी लांच

भारत में सब-फोर मीटर एसयूवी सेग्मेंट काफी पॉपुलर हैं। इस सेग्मेंट में टाटा नेक्सॉन किआ सोनेट और हुंडई वैन्यू जैसी गाड़ियों को बहुत पसंद किया जाता है। आने वाले वक्त में इन कारों को टक्कर देने के लिए कुछ नई कारें आती है आइये उन पर एक नजर डालते हैं।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Mon, 21 Jun 2021 10:54 AM (IST)Updated: Mon, 21 Jun 2021 03:16 PM (IST)
Upcoming Sub Compact SUV : स्टाइल से लेकर पॉवर तक में एक नंबर हैं ये सस्ती एसयूवी, भारत में जल्द होंगी लांच
स्टाइल से लेकर पॉवर तक एक नंबर हैं ये SUVs जल्द होंगी लांच

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत जैसे बड़े देश में एसयूवी का क्रेज़ बढ़ता जा रहा है। आज के दौर में बाज़ार में एसयूवीज़ की तकरीबन 30 प्रतिशत की हिस्सेदारी है। एसयूवी सेग्मेंट में भी सब-कॉम्पैक्ट एसयूवीज़ की डिमांड काफी हाई है। इसके कई कारण है जिनमें एक तो यह है कि यह आसानी से लोगों के बजट में आ जाती है, देखने में बड़ी और मस्क्यूलर होती है और इनके मेंटनेंस का खर्चा भी किसी हैचबैक से ज्यादा नहीं होता है। इसके अलावा भारत में सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी के कई विकल्प मौजूद है। पॉपुलर होते इस सेग्मेंट को और बढ़ाने के लिए आने वाले वक्त में और कॉम्पैक्ट एसयूवी लांच होने वाली हैं। आइये एक नज़र डालें अपकमिंग सब कॉम्पैक्ट एसयूवी कारों पर...।

loksabha election banner

CITROEN C21 : फ्रांसीसी ऑटोमेकर, सिट्रोएन भारत में 2021 की दूसरी छमाही से लोकली डेवलेप प्रोडक्ट्स को पेश करना शुरू कर देगी। पहला मॉडल सब-4 मीटर एसयूवी होगा, जिसका कोडनेम C21 होगा, जो किआ सॉनेट, निसान मैग्नाइट, हुंडई वेन्यू और रेनॉल्ट किगर को टक्कर देगी। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में ये भी दावा किया गया है कि इसे Citroen C3 Sporty नाम दिया जाएगा, नया मॉडल Groupe PSA के CMP (कॉमन मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म) पर आधारित होगा जो Peugeot 208 में भी देखा जा सकता है। नई Citroen C3 कॉम्पैक्ट SUV 1.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित होगी, जो 130bhp तक की पावर पैदा कर सकती है। इसमें एक 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड रूप से दिया जाएगा, जबकि एक डीसीटी ऑटोमेटिक गियरबॉक्स बाद के लाइन-अप में शामिल हो सकता है। Citroen CC21 फ्लेक्स-फ्यूल सिस्टम की सुविधा देने वाली भारत की पहली कार हो सकती है, जो कि 27% से शुरू होकर पूरी तरह से जैव ईंधन पर इथेनॉल मिश्रण के साथ 1.2L पेट्रोल इंजन की सुविधा के अनुकूल हो।

Jeep Compact SUV : अमेरिकी एसयूवी निर्माता, जीप 2022 के अंत या 2023 की शुरुआत में भारतीय बाजार में एक सब -4 मीटर एसयूवी पेश करेगी। जिसे प्रोजेक्ट 526 कहा जाता है, नई कॉम्पैक्ट एसयूवी सिट्रोएन सी 21 कॉम्पैक्ट एसयूवी के साथ अंडरपिनिंग्स और मैकेनिक्स को साझा करेगी। यह CMP प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी। आगामी जीप सब -4 मीटर एसयूवी अपने सेगमेंट में AWD सिस्टम की सुविधा देने वाला पहला मॉडल हो सकती है। एसयूवी को 1.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित किया जाएगा। जिसकी पावर आउटपुट 130bhp के करीब होगी। SUV को स्टैंडर्ड रूप से फ्रंट-व्हील-ड्राइव सिस्टम मिल सकता है, जबकि स्पेशल एडिशन में ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम की पेशकश की जाएगी।

Vitara Brezza : मारुति सुजुकी 2021 की दूसरी छमाही यानी दीपावली के आस-पास दूसरी पीढ़ी की विटारा ब्रेज़ा को लॉन्च करेगी। नई ब्रेज़ा सुजुकी के हल्के HEARTECT प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी जो नई अर्टिगा में भी देखा जा सकता है। नया प्लेटफॉर्म मारुति सुजुकी की ब्रेज़ा में आधुनिक कनेक्टिविटी फीचर्स जैसे कनेक्टेड कार टेक, एडवांस इंफोटेनमेंट सिस्टम आदि को शामिल किया जाएगा। SUV में फैक्ट्री फिटेड सनरूफ भी दी जाएगी। नई विटारा ब्रेज़ा में 1.5-लीटर नैचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ एक मजबूत हाइब्रिड सिस्टम दिया जा सकता है। 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर के बजाय, नई कॉम्पैक्ट एसयूवी में नया 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स मिलने की संभावना है 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.