नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Upcoming Budget SUVs: पिछले लंबे समय से देश में एसयूवी कारों का क्रेज़ काफी देखा जा रहा है। तमाम वाहन निर्माता कंपनियां अपनी एक से बढ़कर एक एसयूवी कारों को लांच कर रही हैं। टाटा नेक्सॉन, किआ सोनेट और महिंद्रा एक्सयूवी 300 जैसी सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी कारें ग्राहकों को खूब रास आ रही हैं। वहीं मिड साइज एसयूवी हुंडई क्रेटा ने तो बिक्री के मामले में सबको पीछे छोड़ दिया है। लेकिन ग्राहकों की बढ़ती डिमांड को देखते हुए अब कंपनियां बजट फ्रेंडली एसयूवीज़ की तरफ ध्यान दे रही हैं और सस्ती एसयूवीज़ बनाने की दिशा में बढ़ रही हैं। आइये आपको भारत में जल्द लांच होने वाली सस्ती एसयूवी कारों के बारे में बताते हैं।

Tata HBX (Hornbill) : होमग्रोन ऑटोमेकर टाटा मोटर्स की तरफ से आने वाली यह एसयूवी कंपनी की सबसे छोटी एसयूवी के रूप में विकसित होगी। टाटा की यह माइक्रो एसयूवी कंपनी की इंपैक्ट 2.0 डिजाइन लैंग्वेज को स्पोर्ट करेगी। इसका फ्रंट टाटा के सिग्नेचर 'ह्यूमैनिटी लाइन' ग्रिल के साथ हैरियर पर दिखने वाले डिजाइन के समान होगा। जानकारी के लिए बता दें, कि अल्ट्रोज़ हैचबैक के बाद हॉर्नबिल कंपनी लाइनअप में दूसरा मॉडल भी है, जिसे ALFA (एजाइल लाइट फ्लेक्सिबल एडवांस्ड) प्लेटफॉर्म द्वारा तैयार किया जाएगा। टाटा एचबीएक्स (हॉर्नबिल) को 1.2 लीटर रेवोट्रॉन पेट्रोल इंजन से लैस किया जा सकता है, जो 85 बीएचपी पावर और 113 एनएम टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन को स्टैंडर्ड तौर पर 5-स्पीड ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा जाएगा जबकि एक विकल्प के रूप में 5-स्पीड एएमटी भी शामिल होगा।

Citroen CC21 : फ्रांसिसि वाहन निर्माता कंपनी सिट्रोएन ने कुछ महीने पहले ही भारत में अपनी सी5 एयरक्रॉस को लॉन्च किया था। कंपनी की योजना अब देश में अपने पैर पसारने की है। जिसके चलते सिट्रोएन भारत में अपनी एक और एसयूवी सीसी21 को लांच करने की तैयारी कर रही है। यह एक सब कॉम्पैक्ट एसयूवी होगी, जो टाटा नेक्सॉन, किआ सोनेट और फोर्ड इकोस्पोर्ट जैसी कारों को टक्कर देगी। सिट्रोन सीसी 21 एसयूवी कंपनी के कॉमन मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर तैयार की गई है जिसे प्यूजो 208 के डिजाइन प्लेटफॉर्म से प्रेरणा मिलती है। यह एसयूवी कंपनी का पहला मॉडल होगा, जिसमें फ्लेक्स इंजन दिया जाएगा। आपको जानकारी दे दें कि फ्लेक्स इंजन पेट्रोल और एथेनॉल के मिश्रण से चलने वाला इंजन होता है। जिसे पूरी तरह से एथेनॉल पर भी चलाया जा सकता है। इस कॉम्पैक्ट एसयूवी में एक 1.2-लीटर का टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया जाने की संभावना है, जो 130 बीएचपी तक की मैक्सिमम पॉवर जनरेट करेगा। कार में ट्रांसमिशन ऑप्शंस के लिए 5-स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया जा सकता है।

Hyundai Casper : दक्षिण कोरियन वाहन निर्माता कंपनी हुंडई अपनी नई माइक्रो एसयूवी कैस्पर की टेस्टिंग लगातार कर रही है। माना जा रहा है कि सितंबर में इसका प्रोडक्शन शुरू हो जाएगा। बता दें कंपनी इसे सबसे पहले अपने घरेलू बाज़ार में उतारेगी। वहीं भारत में इसके अगले साल तक आने की उम्मीद जताई जा रही है। हुंडई कैस्पर के भारत मॉडल की बात करें तो इसमें Santro वाला 1.1L का पेट्रोल इंजन देखने को मिल सकता है, जो 68bhp की मैक्सिमम पावर जनरेट करता है। इसके अलावा इसमें एक 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है, जोकि 82bhp की मैक्सिमम पावर जनरेट करने में सक्षम है और यह हुंडई Grand i10 Nios को भी पावर देता है। ट्रांसमिशन विकल्पों की बात करें तो इसमें 5-स्पीड मैनुअल और एएमटी शामिल होने की संभावना है। 

Edited By: Rishabh Parmar