Move to Jagran APP

Triumph Tiger 1200 Vs. Honda Africa twin: 1200cc सेगमेंट में इन दोनों बाइक में से कौन है बेहतर? तुलना से समझें

1200cc सेगमेंट में Triumph Tiger 1200 को Honda Africa twin के प्रतिद्वंदी के रूप में देखा जा रहा है अगर आप इनमें से किसी एक बाइक को लेने का मन बना रहे हैं तो एक नजर इनके बीच की तुलना पर डालें।

By Sonali SinghEdited By: Published: Wed, 25 May 2022 10:36 AM (IST)Updated: Thu, 26 May 2022 07:32 AM (IST)
Triumph Tiger 1200 Vs. Honda Africa twin: 1200cc सेगमेंट में इन दोनों बाइक में से कौन है बेहतर? तुलना से समझें
Triumph Tiger 1200 से कितनी बेहतर है Honda की Africa twin एडवेंचर बाइक, देखें तुलना

 नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Triumph ने हाल ही में अपनी नई Tiger 1200 मॉडल को लॉन्च कर दिया है, जिसमें पूरे लाइनअप का सबसे बड़ा इंजन और सबसे अधिक फीचर्स दिया गया है। भारत में इसे पहले से मौजूद एडवेंचर बाइक Honda Africa twin के प्रतिद्वंदी के रूप में देखा जा रहा है। इसलिए अगर आप इन दिनों एक जबरदस्त पावर वाली बाइक की तलाश में है तो आज हम आपके लिए इन दो धांसू मॉडल्स की तुलना लेकर आए हैं।

loksabha election banner

बाइक लुक: दोनों बाइक्स के लुक की बात करें तो Triumph Tiger 1200 में फुल-LED लाइटिंग, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल और स्पोक व्हील्स और ट्यूबलेस टायर दिए गए हैं। वहीं, इसमें आपको अप-वर्ड एग्जॉस्ट सिस्टम, स्प्लिट-स्टाइल सीट और ट्रांसपैरेंट विंडस्क्रीन भी देखने को मिलते हैं। दूसरी तरफ, Honda Africa twin को सेमी-डबल क्रैडल स्टील फ्रेम पर बनाया गया है, जो इसे स्टेबिलिटी और बेहतर हैण्डलिंग देता है। वहीं, इसका नैरो सेंट्रल एरिया और वाईड फ्रन्ट बाइक के एक्शन को कंट्रोल करता है। साथ ही, इसमें ढलान वाला फ्यूल टैंक, सिंगल पीस सीट, एग्जॉस्ट और ट्रांसपेरेंट विंडस्क्रीन लगाई गई है।

तकनीकी फीचर्स: दमदार पावर के साथ Tiger 1200 में राइडर की सुरक्षा का भी ध्यान रखा गया है। इस स्पीड ट्विन बाइक में आपको डुअल-चैनल ABS, तीन राइडिंग मोड- रेन, रोड और एडवेंचर के साथ क्रूज कंट्रोल और 7-इंच का TFT डिस्प्ले देखने को मिलता है, जबकि दूसरी तरफ, होंडा के सेलेक्टेबल टॉर्क कंट्रोल (HSTC), व्हीली कंट्रोल, चार डिफॉल्ट राइडिंग मोड्स (अर्बन, रेन, ग्रेवल और टूर) के साथ-साथ दो कस्टमाइजेबल राइडिंग मोड्स दिए गए हैं। इसमें आपको ऐप्पल कारप्ले और एंड्रायड ऑटो को सपोर्ट करने वाला डिजिटल डिस्प्ले भी मिलता है।

इंजन पावर: पावरट्रेन के मामले में अफ्रीका ट्विन में 1,084cc का पैरेलल-ट्विन इंजन दिया गया है, जो 7,500rpm पर 103hp की पावर और 6,250rpm पर 104Nm का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। वहीं, ट्रांसमिशन के लिए इसमें क्विकशिफ्टर के विकल्प के साथ 6-स्पीड डीसीटी या 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स भी शामिल है। वहीं, अगर टाइगर 1200 की बात की जाए तो इसमें BS6 मानकों को पूरा करने वाला 1,160cc का लिक्विड-कूल्ड, पैरेलल-ट्विन इंजन है, जो 150PS की पावर और 130Nm का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। ट्रांसमिशन के लिए इंजन को 6-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा गया है।

कीमत: नई ट्रायम्फ टाइगर 1200 बाइक के लिए आपको 19.19 लाख रुपये की कीमत चुकनी होगी। साथ ही कंपनी इस बाइक पर तीन साल की वारंटी भी दे रही है। वहीं, होंडा की अफ्रीका ट्विन बाइक के पर्ल ग्लेयर व्हाइट ट्राइकलर को 16.01 लाख रुपये और मैट बैलिस्टिक ब्लैक मेटैलिक को 17.55 लाख रुपये पर पेश किया गया है। ये सभी कीमतें एक्स-शोरूम की है।

फाइनल वर्डिक्ट: अगर इन दोनों बाइक में से बेहतर विकल्प की बात करें तो होंडा अफ्रीका ट्विन में आपको ज्यादा राइडिंग मोडस, बेहतर हैंडलिंग फीचर्स और तकनीक मिलते हैं। वहीं, टाइगर 1200 में आपको लेटेस्ट तकनीकी फीचर्स की एक लंबी लिस्ट मिलती है। साथ ही इंजन के मामलें में इसमें ज्यादा दमदार इंजन लगा है। इसलिए, अगर आप थोड़े कम फीचर्स के साथ एक ज्यादा दमदार एडवेंचर बाइक की तलाश मे हैं तो Triumph Tiger 1200 एक अच्छा विकल्प है। हालांकि, इसके लिए आपको ज्यादा कीमत भी चुकानी होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.