Move to Jagran APP

इस वजह से Toyota Yaris का प्रोडक्शन भारत में हो सकता है बंद!

जापानी वाहन निर्माता कंपनी टोयोटा भारत में अपनी सेडान यारिस के प्रोडक्शन को बंद करने जा रही है। रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी यारिस की जगह अपनी मारुति सुजुकी पर आधारित सेडान बेल्टा को लांच करेगी। हालांकि इस बारे में अभी आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं हो पाई है।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Fri, 21 May 2021 07:42 PM (IST)Updated: Sat, 22 May 2021 09:58 AM (IST)
इस वजह से Toyota Yaris का प्रोडक्शन भारत में हो सकता है बंद!
इस वजह से Toyota Yaris का प्रोडक्शन भारत में हो सकता है बंद

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। जापानी वाहन निर्माता कंपनी टोयोटा और मारुति सुजुकी के बीच चल रहे टाई-अप के तहत टोयोटा दो गाड़ियां भारत में बनाती है। एक मारुति सुजुकी की पॉपुलर एसयूवी विटारा ब्रेजा की तर्ज पर तैयार की गई टोयोटा अर्बन क्रूज़र है, वहीं दूसरी गाड़ी कंपनी प्रीमियम हैचबैक बलेनो पर आधारित है जिसका नाम टोयोटा ग्लेन्ज़ा है। लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बहुत जल्द भारत में टोयोटा अपनी सेडान Yaris के प्रोडक्शन को बंद कर सकती है और अगर रिपोर्ट्स पर विश्वास करें तो उसकी जगह कंपनी मारुति सुजुकी Ciaz पर आधारित अपनी प्रीमियम सेडान कार बेल्टा Belta को पेश करेगी।

loksabha election banner

मारुति-टोयोटा पार्टनरशिप पर आधारित : मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो टोयोटा और मारुति के साझेदारी के तहत डिजाइन होने वाली इस कार को काफी हद तक मारुति सुजुकी की प्रीमियम सेडान कार सियाज़ के आधार पर ही तैयार किया जाएगा। कंपनी इससे पहले अपनी क्रमश: अर्बन क्रूज़र और टोयोटा ग्लेन्ज़ा को मारुति सुजुकी ब्रेजा और बलेनो के तर्ज पर तैयार कर चुकी है। इस नई मिड-साइज़ सेडान का मुकाबला Hyundai Verna और Honda City जैसी गाड़ियों के साथ रहेगा।

इंटीरियर : मीडिया रिपोर्ट्स पर विश्वास करें तो टोयोटा की बेल्टा सेडान कार का इंटीरियर काफी हद तक सियाज़ से मिलता जुलता होगा। हालांकि टोयोटा की रिबैजिंग के साथ कुछ एक कॉस्मेटिक चेंजेज़ सेडान में देखने को मिल सकते हैं। इतना ही नहीं यह कार अपने सेग्मेंट की अन्य कारों के लिए एक तगड़ा कंप्टीशन रखने का माद्दा रखेगी। माना जा रहा है कि कंपनी इसमें कुछ एडवांस फीचर्स को एड कर सकती है या इसका टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम का साइज़ मौजूदा सियाज़ के इंफोटेनमेंट से बड़ा और अधिक फीचर्स वाला हो सकता है।

इंजन : फिलहाल टोयोटा की बेल्टा के बारे में कुछ भी कंफर्मेंशन दे पाना मुश्किल है। लेकिन माना जा रहा है कि टोयोटा बेल्टा में मारुति सुजुकी सियाज वाला ही 1.5-लीटर 4-सिलेंडर नैचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन होगा। यह इंजन अधिकतम 104bhp की पावर और 138Nm का टार्क जेनरेट करता है। ट्रांसमिशन ऑप्शन में 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक शामिल होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.