नई दिल्ली, पीटीआइ। देश की जानी-मानी कार निर्माता कंपनी टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने कहा है कि अप्रैल, 2020 से इंजन में बीएस-6 उत्सर्जन मानक लागू होने के बाद उसके डीजल व्हीकल्स की कीमतों में 15 से 20 फीसद की बढ़ोतरी हो जाएगी।

कंपनी के एक सीनियर ऑफिसर ने बताया कि अगले साल से डीजल व्हीकल्स के दामों में इजाफा किया जाएगा। टीकेएम जापान की ऑटोमोबाइल कंपनी टोयोटा और किर्लोस्कर ग्रुप का ज्वाइंट वेंचर है। कंपनी ने कहा कि इंडस्ट्री में ग्रोथ के लिए जरूरी है कि लॉन्ग टर्म के जरूरी समाधान के लिए जीएसटी की दर में कटौती की जाए। टीकेएम के डेप्युटी मैनेजिंग डायरेक्टर एन राजा ने कहा कि बीएस-4 से बीएस-6 में जाने से कंपनी के डीजल व्हीकल्स की कीमतों में 15 से 20 फीसद तक इजाफा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके अलावा प्रतिकूल विनिमय दरों की वजह से कंपनी अपने व्हीकल्स की कीमतों को बढ़ाने के बारे में सोच रही है।

फिलहाल कंपनी ने दामों की वृद्धि रोकी हुई है। कंपनी के अधिकतर लोकप्रिय व्हीकल इनोवा और फॉर्च्यूनर डीजल पावरट्रेन के साथ आते हैं। जनवरी से जुलाई 2019 तक कंपनी के कुल व्हीकल्स की बिक्री में डीजल-पेट्रोल का अनुपात 82:18 था। अगर पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट की बात करें तो पेट्रोल-डीजल अनुपात 50:50 का है। एन राजा ने बताया कि बाजार में नरमी के कारण मैन्युफैक्चर और डीलर ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए कई ऑफर्स की पेशकश कर रहे हैं।

भारत में टोयोटा की सबसे लोकप्रिय एसयूवी काफी ज्यादा पसंद की जाती है।

टोयोटा फॉर्च्यूनर (Toyota Fortuner)

इंजन और पावर की बात की जाए तो Toyota Fortuner में 2755 सीसी का 4 सिलेंडर वाला इन-लाइन इंजन दिया गया है जो कि 3400 Rpm पर 177 Ps की पावर और मैनुअल ट्रांसमिशन 1400-2600 Rpm पर 420 Nm का टार्क जनरेट करता है और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन 1600-2400 Rpm पर 450 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस 4×4 एसयूवी फॉर्च्यूनर पेट्रोल इंजन के ऑप्शन में भी आती है। कीमत की बात की जाए तो टोयोटा फॉर्च्यूनर की एक्स शोरूम कीमत 27,83,000 से 33,60,000 रुपये है।

यह भी पढ़ें: BSVI लागू होने के बाद 2020 से महंगी होंगी पेट्रोल कारें, अभी खरीदना होगा फायदेमंद

यह भी पढ़ें: नकली Helmet हो सकता है आपके लिए खतरनाक, हमेशा ऐसे खरीदें ISI प्रमाणित हेल्मेट 

 

Posted By: Sajan Chauhan

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस