Move to Jagran APP

Toyota 20 जुलाई से शुरू करेगी अपने बिदादी प्लांट में प्रोडक्शन

Toyota ने घोषणा की है कि वह 20 जुलाई से कर्नाटक में बिदादी प्लांट में अपने वाहनों का प्रोडक्शन शुरू करने जा रही है।

By Ankit DubeyEdited By: Published: Fri, 17 Jul 2020 12:26 PM (IST)Updated: Fri, 17 Jul 2020 12:26 PM (IST)
Toyota 20 जुलाई से शुरू करेगी अपने बिदादी प्लांट में प्रोडक्शन
Toyota 20 जुलाई से शुरू करेगी अपने बिदादी प्लांट में प्रोडक्शन

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Toyota Kirloskar Motor (TKM) ने घोषणा की है कि वह 20 जुलाई से कर्नाटक में बिदादी प्लांट में अपने वाहनों का प्रोडक्शन शुरू करने जा रही है। इस महीने की शुरुआत में कर्नाटक सरकार द्वारा जारी एक निर्देश के बाद कंपनी ने घोषणा की थी कि वह 14 जुलाई (दूसरी शिफ्ट) से 22 जुलाई (पहली शिफ्ट) तक अपने प्लांट में प्रोडक्शन बंद कर देगी। यह निर्देश कर्नाटक में कोरोनावायरस के प्रसार और बढ़ते कोविड-19 के पॉजिटिव मामलों को रोकने के लिए राज्य सरकार के प्रयासों के हिस्से के रूप में जारी किया गया था।

loksabha election banner

हालांकि, कर्नाटक सरकार के एक संशोधित निर्देश के तहत Toyota अब आधिकारिक तौर पर 20 जुलाई को पहले ही प्रोडक्शन शुरू कर सकती है, जबकि कई कर्मचारी लॉकडाउन की घोषणा के बाद अपने होम टाउन के लिए रवाना हो गए थे, टोयोटा का कहना है कि किसी भी बिंदु पर प्रोडक्शन कार्यबल का केवल 40 से 45 फीसद सोशल डिस्टेंसिंग के सभी रूपों को बनाए रखने के लिए काम में भाग लेते रहे हैं। इसके अतिरिक्त टोयोटा ने कार्यस्थल पर सुरक्षा और स्वच्छता बनाए रखने के लिए कई उपाय किए हैं और इसने अपने कारखाने के कर्मचारियों और डीलर दोनों के लिए पहले ही दिशानिर्देशों की घोषणा की है। सभी कर्मचारियों को दैनिक आधार पर अपनी स्वास्थ्य स्थिति को स्वंय बताना चाहिए। यदि ऐसी स्थिति है जहां एक कर्मचारी कोविड-19 पॉजिटिव टेस्ट में पाया जाता है, जो कंपनी उन कर्मचारियों को भी बाहर निकालने के लिए पर्याप्त उपाय करती है जो काम के माध्यम से संक्रमित कर्मचारी के संपर्क में आ सकते हैं।

Toyota पहली कार निर्माता कंपनी है जिसने मार्च महीने में सरकार के लॉकडाउन के फैसले से पहले ही अपना प्रोडक्शन बंद रोक दिया था। कंपनी ने आधिकारिक तौर पर 6 सप्ताह से अधिक के अंतराल के बाद मई के मध्य में प्रोडक्शन फिर से शुरू कर दिया है। अप्रैल महीने में, पहली बार अधिकांश कार कंपनियों ने भारत में शून्य बिक्री देखी है। मई महीनें में लॉकडाउन में छूट मिलने के बाद कंपनी ने देश में 1639 यूनिट्स की बिक्री की है, जबकि जून महीने में यह आंकड़ा दोगुना होकर 3866 वाहन हो गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.