Move to Jagran APP

पेट्रोल-डीजल की कीमतों से हैं परेशान तो ये हैं भारत में मौजूद 5 सबसे बेस्ट CNG कारें

Maruti S-Presso CNG Hyundai Santro CNG Hyundai Grand i10 Nios CNG और Maruti WagonR CNG भारतीय बाजार मेें 5 सबसे पॉपुलर CNG कारें हैं।

By Ankit DubeyEdited By: Published: Fri, 26 Jun 2020 01:53 PM (IST)Updated: Tue, 30 Jun 2020 09:30 AM (IST)
पेट्रोल-डीजल की कीमतों से हैं परेशान तो ये हैं भारत में मौजूद 5 सबसे बेस्ट CNG कारें
पेट्रोल-डीजल की कीमतों से हैं परेशान तो ये हैं भारत में मौजूद 5 सबसे बेस्ट CNG कारें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। एक ओर जहां पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हो रही है। वहीं, देश में कार कंपनियां अपनी नई-नई कारें लॉन्च करने के लिए तैयार हो रही हैं। ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी इस प्रकार देखी गई है कि दिल्ली में पहली बार डीजल की कीमतें पेट्रोल से ज्यादा हो गई। ऐसे में मध्यम वर्गीय लोग इन दिनों फैक्ट्री फिटेड CNG कारों को खरीदने के बारे में सोचने लगे हैं। इन्हीं लोगों की मदद करने के लिए आज की रिपोर्ट में हम ऐसी 5 CNG कारें लेकर आए हैं, जो लेटेस्ट मॉडल होने के साथ ही बाजार में काफी पसंद भी की जा रही हैं।

loksabha election banner

Maruti S-Presso CNG

Maruti Suzuki भारत में सबसे अधिक रेंज में CNG कार पोर्टफोलियो प्रदान करती है और इस बढ़ती लाइन-अप में शामिल होने वाली नई कार मारुति की मिनी एसयूवी S-Presso है। Maruti Suzuki S-Presso CNG वेरिएंट को भारतीय बाजार में 4.84 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया है, जो कि टॉप मॉडल VXI (O) 5.14 लाख रुपये (एक्स शोरूम, दिल्ली) तक जाती है। Maruti Suzuki S-Presso CNG चार वेरिएंट्स - LXi, (LXi (O), VXi और VXi (O) में उतारा गया है जो मैनुअल और AGS (ऑटोमैटिक) वेरिएंट्स के साथ आते हैं।

S-Presso को मारुति ने समान कंपनी के Heartect प्लेटफॉर्म पर बनाया है। इसमें समान 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन दिया है जो Alto K10 से लिया गया है और यह इंजन 5,500 rpm पर 67 bhp की पावर और 3,500 rpm पर 90 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। CNG वर्जन के साथ BS6 मानकों वाला यह इंजन काफी बेहतर 31.2 km/kg का माइलेज देता है और इसके ट्रैंक की क्षमता 55 लीटर की है।

Hyundai Santro CNG

Hyundai Santro CNG दो मॉडल्स Magna और Sportz में उपलब्ध है। इसमें Magna वेरिएंट की कीमत 5.84 लाख रुपये और Sportz की 6.20 लाख रुपये है। पावर और स्पेशिफिकेशन के मामले में Hyundai Santro में 1086cc का इंजन है जो कि 5500 Rpm पर 59.17 Hp की पावर और 4500 Rpm पर 85.31 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं गियरबॉक्स की बात करें तो इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस है। CNG वेरिएंट के साथ Santro CNG का माइलेज 30.48 km/kg है।

Maruti Wagon R CNG

Maruti Suzuki की WagonR एक पॉपुलर हैचबैक है और ग्राहकों की ओर से इसे काफी पसंद किया जाता है। Maruti Suzuki ने अपनी BS6 WagonR का CNG वेरिएंट भी भारत में उतारा हुआ है। WagonR CNG में बेहतर परफॉर्मेंस, 32 किलोमीटर प्रति किलोग्राम तक की बेहतर फ्यूल क्षमता और कम लागत मेंटेनेंस शामिल है। BS6 मानकों से लैस WagonR CNG दो ट्रिम LXI और LXI(O) में उपलब्ध है और इनकी कीमत 5.25 लाख रुपये और 5.32 लाख रुपये (एक्स शोरूम) है। पुराने BS4 WagonR के मुकाबले नई BS6 वर्जन की कीमतों में करीब 19,000 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। इसमें 1.0 लीटर, थ्री-सिलेंडर, BS6 इंजन दिया गया है जो 59 PS की पावर और 78 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह समान इंजन पेट्रोल वर्जन में 68 PS की पावर और 90 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। कार 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आती है।

Hyundai Grand i10 Nios CNG

Hyundai Grand i10 Nios के 1.2 Kappa Petrol + CNG Manual में 1197cc का इंजन दिया गया है जो कि 6000 Rpm पर 68 Hp की पावर और 4000 Rpm पर 95.12 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं ट्रांसमिशन की बात की जाए तो इस कार के इंजन को 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस किया गया है। Grand i10 Nios CNG भी दो वेरिएंट्स Magna और Sportz में उपलब्ध है, जिसमें इसके Magna वेरिएंट की कीमत 6.64 लाख रुपये और Sportz वेरिएंट की कीमत 7.18 लाख रुपये (एक्स शोरूम, दिल्ली) है।

Hyundai Aura CNG

Hyundai Aura सिर्फ एक ही CNG वेरिएंट में उपलब्ध है, जो S Mettalic वेरिएंट में दी गई है। कंपनी ने इसकी कीमत 7.28 लाख रुपये (एक्स शोरूम, दिल्ली) रखी है। Hyundai Aura में 1197cc का Kappa पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 6000 Rpm पर 83 Ps की पावर 4000 Rpm पर 113.75 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ट्रांसमिशन की बात की जाए तो CNG पेट्रोल इंजन सिर्फ मैनुअल वेरिएंट में मौजूद है। हालांकि, कंपनी इसके पेट्रोल वेरिएंट में AMT ट्रांसमिशन भी दे रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.