नई दिल्ली (बनी कालरा)। आजकल भारतीय कार बाजार में नए-नए डिजाइन वाली गाड़ियां लॉन्च हो रही हैं। कार निर्माता कंपनियां ट्रेंड को ध्यान में रखते हुए गाड़ियों को डिजाइन करती हैं, पिछले कुछ वर्षों में कार्स के डिजाइन में क्रॉसओवर खासा ट्रेंड बना हुआ है, क्योकिं क्रॉसओवर मॉडल में नॉर्मल कार से काफी अलग नजर आती है। भारत में भी अब क्रॉसओवर कारों की मांग बढ़ने लगी है। तो अगर आप भी एक क्रॉसओवर कार खरीदने की सोच रहे हैं तो यहां हम आपके लिए लेकर आये हैं 5 ऐसे मॉडल जो फिलहाल भारत में काफी पसंद किये जा रहे हैं...

टाटा टियागो NRG

टाटा मोटर्स ने अभी हाल ही में अपनी हैचबैक कार टियागो का क्रॉसओवर वर्जन NRG लॉन्च किया है। यह नया मॉडल अपने स्टैंडर्ड मॉडल की तुलना में ज्यादा स्पोर्टी है। बात कीमत की करें तो टियागो NRG की दिल्ली में एक्स-शो रूम कीमत 5.5 लाख रुपये से लेकर 6.32 लाख रुपये के बीच है। टाटा टियागो NRG स्टैण्डर्ड मॉडल से ज्यादा चौड़ी और लम्बी कार है। इसका ग्राउंडक्लेरेंस 180mm है। इसके रियर बम्पर में faux स्किड प्लेट दी गई है। इसके अलावा इसमें ब्लैक फिनिश रूप रेल लगाई है। इतना ही नहीं टियागो NRG में ब्लूटूथकनेक्टिविटी, रियर पार्किंग सेंसर स्टीयरिंग माउंट कंट्रोल जैसे फीचर्स देखने को मिलेंगे। यह पेट्रोल और डीजल, दोनों इंजन वेरियंट में आती है। इसका 1.2-लीटर तीन सिलिंडर पेट्रोल इंजन 84 bhp की पावर और 114 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। 1.05-लीटर तीन सिलिंडर डीजल इंजन 69 bhp की पावर और 140 Nm टॉर्क जेनरेट करता है।

मारुति सुजुकी सिलेरियो X

सिलेरियो X अपने स्टैण्डर्ड मॉडल से काफी अलग नजर आती है। इसका स्पॉर्टी लुक्स यूथ को आकर्षित कर सकता है क्योकिं ये बिलकुल क्रॉसओवर की तरह है। इसकी कीमत 4.57 लाख रुपए से 5.42 लाख रुपए तक रखी गई है। इंजन की बात करें तो इसमें लगा है 998cc का 3-सिलिंडर पेट्रोल इंजन बरकरार रखा गया है। यह इंजन 67 bhp पावर और 90 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। कंपनी ने इंजन को 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस किया है।

मारुति सुजुकी इग्निस

मारुति की इग्निस ऐसे ग्राहकों को के लिए है जो आम कार की जगह कुछ स्पेशल कार ड्राइव करना पसंद करते हैं। इग्निस का डिजाइन और इसका आरामदायक कैबिन इसके प्लस पॉइंट्स हैं। कीमत की बात करें तो इसकी कीमत 4.66 लाख रुपये से शुरू होती है। इग्निस का बॉक्सी डिजाइन, इसका ड्यूल टोन रूफ काफी आकर्षित है। सेफ्टी के लिए इसमें TECT बॉडी, ईबीडी के साथ एबीएस, ISOFIX चाइल्ड सीट और ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसकी कीमत (एक्स शोरूम कीमत, दिल्ली) 4.66 लाख रुपये से 7.05 लाख रुपये है। इंजन की बात करें तो इसमें 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 83 bhp की पावर और 113 Nm टॉर्क देता है।

 

फोर्ड फ्रीस्टाइल

फ्रीस्टाइल फोर्ड की पहली क्रॉसओवर कार है जोकि कंपनी की ही फीगो हैचबैक पर आधारित है। फोर्ड फ्री-स्टाइल के पेट्रोल मॉडल की कीमत 5.09 लाख रुपये से लेकर 6.94 लाख रुपये के बीच है जबकि इसकी डीजल मॉडल की कीमत 6.09 लाख रुपये से लेकर 7.89 लाख रुपये के बीच है। फीचर्स की बात करें तो कार में 6.5 इंच टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम, पुश बटन स्टार्ट, की-लैस एंट्री, ऑटो हैडलैंप्स, रेन-सेंसिंग वाइपर्स, 15 इंच अलॉय व्हील देखे जा सकते हैं। इंजन की बात करें तो फोर्ड फ्रीस्टाइल में पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजनों का विकल्प मिलेगा। पेट्रोल वेरिएंट में ड्रैगन फैमिली का नया 1.2 लीटर 3-सिलेंडर इंजन मिलेगा, जो 96 पीएस की पावर और 120 एनएम का टॉर्क देगा। इसके माइलेज का दावा 19 किमी प्रति लीटर है। डीज़ल वेरिएंट में एस्पायर और ईकोस्पोर्ट वाला 1.5 लीटर इंजन मिलेगा, जो 100 पीएस की पावर और 215 एनएम का टॉर्क देगा। इसके माइलेज का दावा 24.4 किमी प्रति लीटर है। सेफ्टी के इसमें 6 एयरबैग, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (ईबीडी), एक्टिव रोलओवर प्रोटेक्शन, हिल लॉन्च असिस्ट, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, ट्रेक्शन कंट्रोल सिस्टम, रियर व्यू कैमरा और इमरजेंसी असिस्टेंस जैसे फीचर मिलेंगे।

हुंडई एक्टिव आई20

एक्टिव आई 20 हुंडई की काफी पॉपुलर हैचबैक है और इसकी डिमांड की काफी ज्यादा है। हाल ही में इसका नया मॉडल भी बाजार में पेश किया गया है। नए मॉडल में काफी कुछ नया तो है ही साथ ही यह बेहद फ्रेश फील भी देता है। नई एक्टिव आई20 में नई बोल्ड ग्रिल, बंपर और LED हेडलैंप्स दिए गये हैं। इंजन की बात करें तो यह कार पेट्रोल और डीजल इंजन से लैस है। इसमें 1.2 लीटर Kappa इंजन लगा है जो 82 bhp की पावर देता है। वहीं, डीजल इंजन 1.4-लीटर का है, जो 89 bhp की पावर जेनरेट करता है। कार की कीमत 7.05 लाख रुपये से शुरू होती है।

Posted By: Bani Kalra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप