Move to Jagran APP

बेहतरीन फीचर्स के साथ दुनिया के कई देशों में मिलती हैं ये Crossovers, क्‍या भारत में होंगी लॉन्‍च

भारत सहित दुनियाभर में कई बेहतरीन सेगमेंट की कारों और एसयूवी को कंपनियों की ओर से ऑफर किया जाता है। इनमें से एक सेगमेंट Crossover Cars का है। होंडा से लेकर टेस्‍ला तक कुछ ऐसी क्रॉसओवर कारें हैं जिनको दुनिया में काफी ज्‍यादा पसंद किया जाता है। ये कौन सी कारें हैं और क्‍या इनको भारत में लॉन्‍च (Crossover Cars in India) किया जा सकता है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Thu, 11 Jul 2024 09:01 AM (IST)
बेहतरीन फीचर्स के साथ दुनिया के कई देशों में मिलती हैं ये Crossovers, क्‍या भारत में होंगी लॉन्‍च
दुनिया के कई देशों में Cross over वाहनों को किया जाता है पसंद।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। सेडान कार और एसयूवी की खासियतों को मिलाकर कंपनियों की ओर से Crossover Car सेगमेंट को ऑफर किया जाता है। इस सेगमेंट में दुनिया की कुछ बेहतरीन गाड़ियों की बिक्री की जाती है। क्‍या ग्‍लोबल बाजार में मिलने वाली इस सेगमेंट की चार गाड़ियों को भारतीय बाजार में लॉन्‍च किया जा सकता है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

Honda CR-V

होंडा CR-V को दुनिया के कई देशों में बिक्री के लिए उपलब्ध करवाया जाता है। यह अपने सेगमेंट में सबसे आकर्षक वाहनों में से एक है, जिसका उपयोग रोजाना के काम के साथ ही लंबी दूरी की यात्रा के लिए भी किया जाता है। इसे भारतीय बाजार में पहली बार 2003 में लाया गया था। लेकिन अब एसयूवी सेगमेंट को पसंद करने वालों के लिए होंडा की ओर से इसे एक बार फिर भारतीय बाजार में लाया जा सकता है।

Nissan Rouge

होंडा के साथ ही एक और जापानी कंपनी Nissan की ओर से दुनिया के कई देशों में Rouge नाम से Crossover SUV की बिक्री की जाती है। यह अपनी व्यावहारिकता, आराम और बेहतरीन सुविधाओं के कारण सबसे ज़्यादा बिकने वाली कारों में शामिल रही है। यह क्रॉस ओवर ऐसे लोगों के लिए सबसे बेहतरीन विकल्‍प है जो एक इनोवेटिव क्रॉसओवर की तलाश में हैं। निसान की ओर से फिलहाल एक ही एसयूवी को बिक्री के लिए उपलब्‍ध करवाया जाता है। उम्‍मीद है कि कंपनी इस क्रॉस ओवर को भी आने वाले समय में भारत ला सकती है।

यह भी पढ़ें- कर रहे हैं Hyundai की छोटी Electric Car Inster का इंतजार, जानें कितनी हो सकती है कीमत

MG Cloud EV

ब्रिटिश वाहन निर्माता एमजी मोटर्स भी इस सेगमेंट में अपनी Cloud EV को ऑफर करती है। कंपनी की योजना इस गाड़ी को अगले कुछ महीनों में भारत में लाने की है। जिन देशों में इस कार को उपलब्‍ध करवाया जाता है वहां इसमें डिजिटल इंस्‍ट्रूमेंट क्‍लस्‍टर, ड्यूल स्‍क्रीन सेट-अप, 360 डिग्री कैमरा और हाइब्रिड तकनीक को दिया जाता है।

Tesla Redwood

दुनियाभर में इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री करने वाली टेस्‍ला की ओर से भी Cross over सेगमेंट में Redwood को पेश करने की तैयारी कर रही है। बेहतरीन परफॉर्मेंस और तकनीक के साथ ही कम कीमत होने के कारण ग्राहक इसे काफी ज्‍यादा पसंद कर सकते हैं। इसमें 15 इंच की टचस्‍क्रीन, एडवांस नेविगेशन, स्‍ट्रीमिंग सर्विस, ओटीए अपडेट्स के साथ बेहतरीन लग्‍जरी को दिया जा सकता है। उम्‍मीद है कि साल 2025 तक इस कार को कई देशों में लॉन्‍च किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- July 2024 में Jeep ने शुरू की Monsoon Rally, जानें क्‍या मिलेंगे फायदे