Move to Jagran APP

इस Solar car के आगे फीकी पड़ीं सभी गाड़ियां, सिंगल चार्ज पर देती है 625 किमी रेंज

सोलर से चलने वाली गाड़ियां भविष्य में कितना सक्सेज होंगी इस बात की अभी कोई गारंटी नहीं है लेकिन अगर सक्सेज होती हैं तो इससे बेहतर कोई साधन नहीं होगा। ईवी को लोग धीरे-धीरे अपना रहे हैं आगे सोलर को भी को अपनाएंगे।

By Atul YadavEdited By: Published: Thu, 22 Sep 2022 09:12 AM (IST)Updated: Thu, 22 Sep 2022 09:12 AM (IST)
इस Solar car के आगे फीकी पड़ीं सभी गाड़ियां, सिंगल चार्ज पर देती है 625 किमी रेंज
जानिए कैसी होती है सोलर कार अन्य गाड़ियों से कितनी अलग?

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में जैसी अभी कुछ सालों से इलेक्ट्रिक कारों का चलन तेजी से बढ़ता जा रहा है, ठीक वैसे ही आने वाले समय में सोलर से चलने वाली कारें भी लॉन्च होंगी। ये गाड़ियां धूप से चार्ज होकर चलेगी, जिससे रनिंग कॉस्ट काफी कम लगेगा। आज हम आपके लिए एक ऐसी कार की जानकारी लेकर आए हैं, जिससे रफ्तार भरने के लिए आपको ना ही किसी ईंधन की जरूरत होगी और ना ही ज्यादा इलेक्ट्रिक की। जी हां, ये कार सूर्य के ताप (Solar energy) से दौड़ेगी।

loksabha election banner

विदेशों में शुरू हो गया काम

नीदरलैंड स्थित ईवी कंपनी स्क्वाड मोबिलिटी सोलर से चलने वाली गाड़ी पर तेजी से काम कर रही है, यहां तक कि इस कंपनी ने पिंट के आकार की शहरी इलेक्ट्रिक कार विकसित की है, जो शहर में किसी किसी भी परिस्थिति से गुजर सकते हैं। सोलर पैनल से लैस यह गाड़ी किसी भी भीड़-भाड़ वाले इलाके में असानी से निकल सकती है। दिलचस्प बात ये हैं कि सोलर से चलने वाली गाड़ियों को चलाने के लिए अभी तक कोई कानून नहीं बना है, इसलिए इसको बिना ड्राइविंग लाइसेंस के भी चलाया जा सकता है।

हाल ही में पेश हुई ये इलेक्ट्रिक कार

सोलर ईवी स्टार्टअप लाइटइयर ने 6 साल की कड़ी मेहनत के बाद, 9 जून 2022 को दुनिया की पहली प्रॉडक्शन वाली लाइटइयर 0 से पर्दा उठा दिया था। ग्राहकों के लिए इस सोलर कार की प्री-बुकिंग साल के अंत में शुरू होगी। बता दें कि इस इलेक्ट्रिक सोलर कार की मैन्युफैक्चरिंग नीदरलैंड की स्टार्टअप कंपनी ने की है और इसमें कंपनी ने सोलर पैनल टेक्नालॉजी का इस्तेमाल किया है।

सालभर में दौड़ेगी 11000 किलोमीटर

रेंज की बात करें तो कंपनी का दावा है कि ये गाड़ी सिंगल चार्ज पर 625 किमी की रेंज देने में सक्षम है। वहीं, सोलर पावर के लिए कार में 5 square मीटर का डबल कर्व्ड सोलर लगाया है। इस पैनल की मदद से ये कार लगभग 70 किलोमीटर रेंज की अतिरिक्त रेंज देती है। इस तरह नए कार की ओवरऑल रेंज 695 किमी की है। वहीं, पूरे साल की बात करे तो ये कार 11,000 किमी की रेंज देती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.