नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। ऑफ-रोडिग का चलन भारत में तेजी से बढ़ता जा रहा है। एडवेंचर के शौक़ीन लोगों के बीच ऑफ-रोडिंग बेहद पॉपुलर है। ख़ास बात ये है कि ऑफ-रोडिंग के लिए आप किसी भी कार का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। इसके लिए ऑफ-रोड एसयूवी का ही इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि ये बेहद मजबूत होती हैं साथ ही साथ इनका ग्राउंड क्लियरेंस भी ज्यादा होता है। ये एसयूवीज किसी भी तरह के टेरेंस पर चलाई जा सकती हैं फिर चाहे पहाड़ी फिसलन भरे रास्ते हों या फिर ऊबड़ खाबड़ और कीचड़ भरे टेरेन हों ये एसयूवी हर जगह बेहतरीन प्रदर्शन करती हैं। हालांकि ऑफ रोड एसयूवीज की कीमत काफी ज्यादा होती है, लेकिन आप चाहें तो भारत में बजट ऑफरोड एसयूवीज के भी ऑप्शन मौजूद हैं जिन्हें आप किफायती कीमत में खरीद सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कौन सी हैं ये एसयूवीज और क्या हैं इनकी खासियत।

Mahindra Bolero

कीमत: Mahindra Bolero BS6 की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 7.98 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है।

Mahindra Bolero को ग्रामीण इलाकों में काफी ज्यादा पसंद किया जाता है। ये प्रॉपर ऑफरोड एसयूवी तो नहीं है लेकिन इसमें थोड़े बदलाव करवाने के बाद आप इसे एडवेंचर ट्रिप्स पर ले जा सकते हैं। इंजन और पावर की बात की जाए तो BS6 Mahindra Bolero में 1.5 लीटर का 3 सिलेंडर वाला mHawk75 डीजल इंजन दिया है जो कि 3600 Rpm पर 74.96 Hp की पावर और 1600- 2200 Rpm पर 210 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस एसयूवी में सिंगल प्लेट ड्राई क्लच दिया गया है। वहीं सस्पेंशन की बात की जाए तो बोलेरो बीएस6 के फ्रंट में आईएफएस क्वाइल स्प्रिंग सस्पेंशन दिया गया है और रियर में रिगिड लीफ स्प्रिंग सस्पेंशन दिया गया है। वहीं ब्रेकिंग सिस्टम की बात की जाए तो नई महिंद्रा बोलेरो के फ्रंट में डिस्क ब्रेक और रियर में ड्रम ब्रेक दिया गया है। कीमत की बात की जाए तो Mahindra Bolero BS6 की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 7,98,361 (एक्स-शोरूम) रुपये है।

Mahindra Thar

कीमत: Mahindra Thar की शुरुआती कीमत 12.10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है।

Mahindra Thar को भारत में ऑफरोडिंग के लिए बेस्ट एसयूवी माना जाता है। इसकी काफी ज्यादा डिमांड है और अब तो आलम ये है कि इसे खरीदने के लिए ग्राहकों को कई महीनों का इंतजार करना पड़ रहा है। ये एसयूवी पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन ऑप्शंस में उपलब्ध है, जिसका पेट्रोल इंजन 150PS की पावर और 300Nm का टॉर्क (MT) पर जेनरेट करता है। वहीं यह इंजन 320Nm टॉर्क (AT) पर जेनरेट करता है। इसके साथ ही Mahindra Thar में एक नया 2.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड इंजन भी मिलता है, जो 130PS की पावर और 300Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। दोनों इंजनों को मानक के रूप में 6-स्पीड मैनुअल यूनिट मिलती है, जबकि विकल्प के रूप में 6-स्पीड ऑटोमैटिक (AT) का भी लाभ उठाया जा सकता है।  

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप