Move to Jagran APP

टाटा की नई Tata Tigor इलेक्ट्रिक कार में क्या है खास, जानें 5 बड़ी बातें

Tigor EV को Tata Motors ने सभी ग्राहकों के लिए लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इसे तीन वेरिएंट्स - XE+ XM+ और XT+ में लॉन्च किया है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Thu, 10 Oct 2019 09:41 AM (IST)Updated: Fri, 11 Oct 2019 08:39 AM (IST)
टाटा की नई Tata Tigor इलेक्ट्रिक कार में क्या है खास, जानें 5 बड़ी बातें
टाटा की नई Tata Tigor इलेक्ट्रिक कार में क्या है खास, जानें 5 बड़ी बातें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। सरकार के बेड़े में शामिल करने के बाद Tigor EV को Tata Motors ने सभी ग्राहकों के लिए लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इसे तीन वेरिएंट्स - XE+, XM+ और XT+ में लॉन्च किया है और ये फ्लीट और आम लोगों के लिए उपलब्ध हो गई है। टाटा मोटर्स की यह इलेक्ट्रिक कार 30 शहरों में उपलब्ध हो गई है और कंपनी ने इसकी शुरुआती कीमत 9.44 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) रखी है।

loksabha election banner

मिला है Ziptron का इलेक्ट्रिक पावरट्रेन

टाटा मोटर्स ने अपनी टिगोर इलेक्ट्रिक कार में Ziptron का इलेक्ट्रिक पावरट्रेन शामिल किया है, जो कि विश्वसनीय और लंबी रेंज देने में सक्षम है और इसमें सिर्फ सिंगल स्पीड ट्रांसमिशन दिया है। इसके साथ ही इसमें दो चार्जिंग पोर्ट्स दिए हैं, जो कि एक रेगुलर चार्जिंग के लिए और दूसरा फास्ट चार्जिंग के लिए दिया गया है।

इलेक्ट्रिक टिगोर के डिजाइन में क्या है खास

टाटा टिगोर ईवी के साइड में सिग्नेचर ईवी डेकल्स शामिल किए हैं। वहीं, फ्रंट ग्रिल पर एक प्रीमियम लुक दिया गया है। कार के एलॉय व्हील्स काफी प्रीमियम लुक देते हैं और इसपर शार्क-फिन एंटेना और रियर में LED हाई माउंटेड स्टॉप लैंप दिए हैं। इंटीरियर में भी डिजाइन खास बनाया है। कंपनी ने इंटीरियर ब्लैक और ग्रे कलर शामिल किया है। हालांकि, फैब्रिक सीटें हाइट एडजस्टेबल के साथ दी गई हैं।

सेफ्टी और वारंटी

सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इसमें डुअल एयरबैग्स और ABS स्टैंडर्ड दिए हैं। इसके अलावा बेस XE वेरिएंट में सिर्फ ड्राइवर साइड एयरबैग और ABS मिलता है। इसके अलावा टाटा मोटर्स इस इलेक्ट्रिक सेडान पर 3 साल/ 1,25,000 किलोमीटर की वारंटी दे रही है।

कितना चलेगी

ARAI के मुताबिक टिगोर ईवी की रेंज 213 km है, जबकि पहले 142 km थी। इस रेंज को बढ़ाने के लिए कंपनी ने इसमें 21.5 kWh का बैटरी पैक लगाया है, जबकि पहले 16.2 kWh बैटरी पैक था। 72V 3-फेस AC इंडक्शन मोटर 41 PS की पावर और 105 Nm का टॉर्क देगा। कंपनी इसमें दो ड्राइविंग मोड्स - ड्राइव और स्पोर्ट भी दे रही है।

किस वेरिएंट की क्या है कीमत

टाटा टिगोर ईवी को कंपनी ने तीन वेरिएंट्स XE+, XM+ और XT+ में लॉन्च किया है। इसके अलावा कंपनी ने इसमें तीन कलर ऑप्शन्स - पर्लेसेंट व्हाइट, इजिप्शियन ब्लू और रोमन सिल्वर दिए हैं। कंपनी ने इसकी कीमत थोड़े अलग ढंग से रखी है। फ्लीट ऑपरेटर्स के लिए इसकी कीमत 9.44 लाख रुपये (एक्स शोरूम) रखी गई है। वहीं, पर्सनल खरीद के लिए दिल्ली में इसके XE+ वेरिएंट की कीमत 13.09 लाख रुपये, XM+ वेरिएंट की कीमत 13.26 लाख रुपये और XT+ वेरिएंट की कीमत 13.41 लाख रुपये रखी है। वहीं, दिल्ली को छोड़कर पूरे देश में इसके XE+ वेरिएंट की कीमत 12.59 लाख रुपये, XM+ वेरिएंट की कीमत 12.76 लाख रुपये और XT+ वेरिएंट की कीमत 12.91 लाख रुपये रखी गई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.