नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Tata Tigor Electric:  देश की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स भारत में अपना दूसरा इलेक्ट्रिक वाहन Tata Tigor लॉन्च करने के लिए तैयार है। 2021 Tata Tigor EV की बुकिंग आधिकारिक रूप से शुरू हो गई है, जिसे 31 अगस्त को लॉन्च किया जाएगा। हालांकि लॉन्च से पहले नई टाटा टिगोर इलेक्ट्रिक सेडान ने डीलरशिप पर पहुंचना शुरू कर दिया है। जिसकी तस्वीरें इंटनेट पर देखी जा रही हैं।

300 से 350km की होगी ड्राइविंग रेंज

सामने आई तस्वीरों के अनुसार टाटा टिगोर ईवी कंपनी की Ziptron तकनीक से लैस है। जिसका प्रयोग Nexon EV पर भी किया गया है। Ziptron तकनीक एक मैग्नेट एसी मोटर से लैस है, जिसे लिथियम-आयन बैटरी के साथ जोड़ा जाता है। यह बैटरी पैक डस्ट और वाटरप्रूफ दोनों है, और IP67 मानकों का अनुपालन करता है। यहां ध्यान देने वाली बात यह है, कि Ziptron आधारित Tigor को 300V का परमानेंट मैग्नेट इलेक्ट्रिक मोटर से लैस किया जाएगा। जिसकी ड्राइविंग रेंज को लेकर दावा किया जा रहा है, कि यह 300km से 350km तक की रेंज देगी।चार्जिंग की बात करें तो 2021 टाटा टिगोर ईवी फास्ट चार्जिंग का भी समर्थन करेगी। नेक्सॉन ज़िपट्रॉन तकनीक के साथ 60 मिनट में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है, और होम चार्जर के माध्यम से इसे 7-8 घंटे तक चार्ज किया जा सकता है। जो टिगोर ईवी पर भी देखने को मिल सकती है।

XPres-T की लांंचिंग पर रिपोर्ट

जानकारी के लिए बता दें, इस साल की शुरुआत में Tata Motors ने XPres-T को भी पेश किया था, जो कमर्शियल / फ्लीट सेगमेंट के लिए Tigor EV का एक वैरिएंट है। इसे XM+ और XT+ के दो वेरिएंट में पेश किया गया है और इसकी कीमत क्रमश: 9.75 लाख रुपये और 9.90 लाख रुपये है। Xpress-T 21.5 kWh बैटरी पैक के साथ 72V मोटर का उपयोग किया जाता है, जो कि Ziptron तकनीक के साथ पावर लेता है। 

 

Edited By: Bhavana

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट