Move to Jagran APP

भारत में लॉन्चिंग को तैयार Tata Tiago CNG, कम खर्च में देगी जबरदस्त माइलेज

हाल ही में Tata Tiago CNG को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। ख़ास बात ये है कि इस मॉडल में ज्यादा बदलाव नहीं देखे गए हैं। देश में बढ़ती पेट्रोल-डीजल की कीमतों को देखते हुए ये मॉडल काफी किफायती साबित हो सकता है।

By Vineet SinghEdited By: Published: Tue, 11 May 2021 04:58 PM (IST)Updated: Wed, 12 May 2021 07:57 AM (IST)
भारत में लॉन्चिंग को तैयार Tata Tiago CNG मॉडल

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Tata Motors जल्द ही भारत में अपनी पॉपुलर हैचबैक Tata Tiago का सीएनजी अवतार लॉन्च करने की तैयारी में है। कंपनी इस मॉडल को लगातार टेस्ट कर रही है जिससे इसे भारतीय सड़कों के अनुरूप तैयार किया जा सके। जानकारी के अनुसार हाल ही में इस मॉडल को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। हालंकि ख़ास बात ये है कि इस मॉडल में ज्यादा बदलाव नहीं देखे गए हैं। देश में बढ़ती पेट्रोल-डीजल की कीमतों को देखते हुए ये मॉडल काफी किफायती साबित हो सकता है जिससे ग्राहकों को हर महीने पेट्रोल-डीजल के खर्च में हजारों रुपये की बचत होगी। आपको बता दें कि इस साल ही कंपनी सीएनजी मॉडल टिआगो की लॉन्चिंग कर सकती है हालांकि बढ़ते कोविड-मामलों को देखते हुए इसकी लॉन्चिंग में देर होने की भी संभावना है।

loksabha election banner

आपको बता दें कि टिआगो सीएनजी मॉडल के डिजाइन में बदलाव नहीं देखने को मिलेंगे। दरअसल अभी भी कार में ट्राई ऐरो थीम ग्रिल, प्रोजेक्टर हेडलैम्प, LED DRL, फॉग लैम्प, शार्क फिन एंटेना, LED टेल लाइट्स जैसे फीचर्स को ही शामिल किया गया है, ऐसे में ग्राहकों को डिजाइन और एक्सटीरियर फीचर्स में कुछ ख़ास बदलाव नहीं देखने को मिलेंगे। जानकारी के अनुसार इस कार के इंटीरियर में भी बदलाव देखने को नहीं मिलेंगे और इसे भी पेट्रोल मॉडल के इंटीरियर जैसा ही रखा गया है।

आपको बता दें कि देश में BS6 नॉर्म्स लागू होने के बाद Tata Motors ने भारत में Tiago के डीजल मॉडल को बंद कर दिया था। ऐसे में लाइनअप को विस्तार देने और ग्राहकों के सामने विकल्प पेश करने के लिए कंपनी Tata Tiago CNG मॉडल को लेकर आ रही है। भारत में अब सिर्फ टियागो का पेट्रोल मॉडल उपलब्ध है। इस कार में 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन लगा हुआ है जो 86 पीएस की मैक्सिमम पावर और 113 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता है।

जानकारी के अनुसार Tiago के CNG मॉडल का माइलेज 30 किलोमीटर प्रति किग्रा हो सकता है जो ग्राहकों का खर्च कम करने में मददगार साबित होगा। टियागो का जो मॉडल स्पॉट किया गया है उस पर टियागो XZ बीएस6 CNG लिखा हुआ है, जिससे ये पता चल रहा है कि कंपनी किस वेरिएंट में सीएनजी का ऑप्शन देने वाली है।

मौजूदा समय में टाटा मोटर्स टियागो को एक्सई, एक्सटी, एक्सजेड, एक्सजेड प्लस और एक्सजेडए (AMT) वेरिएंट करती है जिनकी कीमत, 4.70 लाख रुपये से 6.74 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है। ऐसी उम्मीद जताया जा रही है कि कंपनी सीएनजी वेरिएंट को 1.2 लीटर इंजन के साथ पेश कर सकती है। भारत में सीएनजी कारें काफी पॉपुलर हैं क्योंकि ये कारें कम खर्च में चलाई जा सकती हैं साथ ही ये पर्यावरण हो किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाती हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.